लाइव न्यूज़ :

पेचीदगियों में फंसा यूपी के मोहम्मद आलम के शव की वतन वापसी का मामला, 8 महीने पहले सऊदी अरब में हुई थी मौत

By भाषा | Published: November 20, 2022 3:11 PM

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के रहने वाले मोहम्मद आलम की इस साल मार्च में सऊदी अरब में मौत हो गई थी। परिवार को उनके मौत की खबर पांच महीने बाद मिली थी। इसके बाद से ही शव को लाने को लेकर मामला पेचीदगियों में फंसा हुआ है।

Open in App
ठळक मुद्देसऊदी अरब के जेद्दा गए शाहजहांपुर के मोहम्मद आलम के शव की वतन वापसी का मामला।मोहम्मद आलम (35) की 30 मार्च को मौत हो गई थी, आठ महीने से मृतक का शव जेद्दा में ही है।परिवार को आलम के मौत की खबर भी करीब पांच महीने बाद मिली, परिवार में एक राय नहीं होने से शव को वापस लाने को लेकर अड़चन।

शाहजहांपुर: रोजी रोटी कमाने के लिए सऊदी अरब के जेद्दा गए मोहम्मद आलम के शव की वतन वापसी का मामला पेचीदगियों में उलझ गया है। शाहजहांपुर शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहम्मद शाह मोहल्ले के रहने वाले आलम की आठ महीने पहले जेद्दा में मौत हो गई थी।

आलम की 85 साल की मां मरियम और भाई आफताब जहां उसके शव को भारत लाकर उसे सुपुर्द-ए-खाक करना चाहते हैं। वहीं, आलम की पत्नी ने जेद्दा में ही अपने एक परिचित को कथित तौर पर उसके अंतिम संस्कार के लिए अधिकृत कर दिया है।

बहरहाल, इस खींचतान के बीच आलम का शव अभी जेद्दा में ही है। पुलिस अधीक्षक एस आनंद ने रविवार को बताया कि नौकरी के लिए वर्ष 2013 में जेद्दा गए मोहम्मद आलम (35) की 30 मार्च 2022 को मौत हो गई थी। लगभग आठ महीने से मृतक का शव जेद्दा में ही है।

पत्नी और मां-भाई के बीच खींचतान से अटका मामला

आनंद के मुताबिक, मृतक की मां और भाई शव को भारत लाकर सुपुर्द-ए-खाक करना चाहते हैं, जबकि उसकी बीवी ने कथित तौर पर जेद्दा में ही अपने किसी परिचित को आलम के अंतिम संस्कार के लिए अधिकृत कर दिया है। दोनों ही पक्षों की एक राय नहीं हो पाने की वजह से यह मामला अटका हुआ है।

आनंद के अनुसार, यह मामला उनके संज्ञान में आने पर उन्होंने सऊदी अरब स्थित भारतीय दूतावास से जरूरी सूचना मंगवाई। उन्होंने बताया कि पुलिस मृतक के परिवार के संपर्क में है और उनकी इच्छा के तहत पूरी मदद कर रही है।

परिवार को पांच महीने बाद मिली आलम के मौत की खबर

आलम के भाई आफताब ने कहा, “मेरा भाई नौकरी के लिए नौ साल पहले जेद्दा गया था। वह समय-समय पर घर आता था, लेकिन इस साल उसे कोविड-19 संक्रमण हो गया, जिसके बाद 30 मार्च को उसकी मौत हो गई। हालांकि, परिवार को इसकी सूचना करीब पांच महीने बाद 24 अगस्त को मिली।”

आफताब ने बताया कि भारतीय दूतावास ने परिजनों से पूछा था कि वे आलम के शव को भारत लाना चाहते हैं या जेद्दा में ही उसका अंतिम संस्कार करने को राजी हैं। आफताब ने बताया कि इस पर परिजनों ने पांच दिन में कागजी कार्यवाही पूरी कर शव को भारत लाने की गुहार लगाई, लेकिन आलम की पत्नी फरहीन बेगम द्वारा सऊदी अरब स्थित भारतीय दूतावास को पत्र लिखकर शव का अंतिम संस्कार वहीं करा देने की बात कहने से उसके भाई का शव भारत नहीं लाया जा सका है।

पत्नी क्यों चाहती है आलम का जेद्दा में अंतिम संस्कार?

आलम की पत्नी फरहीन का कहना है कि वह खुद भी चाहती है कि उसके पति का अंतिम संस्कार शाहजहांपुर में हो, लेकिन अगर शव भारत लाने की स्थिति में नहीं है तो उसे जेद्दा में ही सुपुर्द-ए-खाक कर दिया जाए।

फरहीन के मुताबिक, आलम की मौत मार्च में हुई थी, जिसकी सूचना उन्हें पांच महीने बाद दी गई और अब तीन महीने और गुजर चुके हैं। उसने कहा कि अगर आलम के शव को भारत लाया जाएगा तो उसकी हालत और भी खराब हो जाएगी, इसलिए बेहतर है कि उसका जेद्दा में ही अंतिम संस्कार कर दिया जाए।

बताया जा रहा है कि फरहीन ने अंतिम संस्कार के लिए जेद्दा में रहने वाले जहूर आलम नामक व्यक्ति को अधिकृत कर दिया है। फरहीन का यह भी कहना है कि उसे बताया गया है कि शव को भारत लाने में आठ लाख रुपये खर्च होंगे, जो उसके पास नहीं हैं।

आफताब को पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ से आस

हालांकि, आफताब का दावा है कि शव को भारत लाने में धन खर्च होने की बात गलत है। उसने कहा, “बेटे को खोने के गम में रोते-रोते मेरी मां की एक आंख की रोशनी चली गई है। वह बाहर आने-जाने वाले हर शख्स से बस इतना ही कहती है कि उसे एक बार अपने बेटे का चेहरा दिखा दिया जाए।”

आफताब ने कहा कि भाई का शव भारत लाने के लिए वह मंत्री से लेकर सांसद तक, सबसे फरियाद और गुहार कर चुका है, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। उसने कहा कि अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ही मदद की आस है, ताकि आफताब का शव उसके वतन में ही सुपुर्द-ए-खाक किया जा सके। 

टॅग्स :उत्तर प्रदेशशाहजहाँपुरउत्तर प्रदेश समाचार
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टNarmada-Betwa River: नर्मदा में छह बच्चों के साथ 45 वर्षीय शख्स की डूबने से मौत, पिकनिक मनाने गए पांच किशोर बेतवा में डूबे, गुजरात और यूपी में बड़ा हादसा

क्राइम अलर्टHapur Road Accident: कार चालक ने नियंत्रण खोया, तेज रफ्तार ट्रक से टक्कर, गाजियाबाद के रोहित सैनी, अनूप सिंह, संदीप, निक्की, विपिन और राजू जैन की मौत

क्राइम अलर्टGreater Noida Murder Crime News: थोड़ी सी बात और ली जान, सीएनजी भरवाने को लेकर झगड़ा, अंकुश, ऋषभ और अजय ने मिलकर अमन को डंडे से पीट-पीटकर मार डाला

ज़रा हटकेपति लाना भूल गया 5 रुपये का कुरकुरे का पैकेट तो नाराज बीवी ने मांगा तलाक, जानें पूरा मामला

भारतVaranasi Seat Lok Sabha Elections 2024: 13 को रोड शो और काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा, 14 मई को दशाश्वमेध घाट-काल भैरव मंदिर में दर्शन के बाद तीसरी बार नामांकन, देखें फोटो

भारत अधिक खबरें

भारत'लोकसभा में कांग्रेस 40 का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी, यूपी में सफाया', पीएम ने की बड़ी भविष्यवाणी

भारतLok Sabha Polls 2024: पीएम मोदी के पास न घर है, न कार, हैं तो केवल 52,000 रुपये कैश, पढ़ें उनकी संपत्ति का संपूर्ण ब्यौरा

भारतMumbai Lok Sabha Seat 2024: वोट दो, पहचान स्याही निशान दिखाओ और 20 प्रतिशत छूट पाओ, जानें क्या है ‘डेमोक्रेसी डिस्काउंट’

भारत'डिजिटल अरेस्ट' से जुड़े मामलों को लेकर गृह मंत्रालय का अलर्ट! साइबर अपराधियों से सावधान रहने की चेतावनी दी

भारतHajipur Lok Sabha seat 2024: चाचा पशुपति कुमार पारस खफा!, चिराग के सामने शिवचंद्र राम, पिता राम विलास पासवान की विरासत को बचाए रखने की चुनौती