चीन-अमेरिका व्यापार को लेकर बोले केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, निर्यात बढ़ाने की कोशिश कर रही सरकार

By भाषा | Published: October 7, 2018 07:18 PM2018-10-07T19:18:46+5:302018-10-07T19:19:41+5:30

लिहाजा हमारी सरकार सोया खली और अन्य कृषि आधारित उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने की निरंतर कोशिश कर रही हैं

Union minister talks about China-US trade, government trying to increase exports | चीन-अमेरिका व्यापार को लेकर बोले केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, निर्यात बढ़ाने की कोशिश कर रही सरकार

चीन-अमेरिका व्यापार को लेकर बोले केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, निर्यात बढ़ाने की कोशिश कर रही सरकार

इंदौर, 07 अक्टूबर: केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने रविवार को कहा कि चीन और अमेरिका के बीच जारी व्यापार युद्ध से पैदा अवसरों को भुनाने के लिये सरकार भारत से सोया खली और अन्य कृषि आधारित उत्पादों का निर्यात बढ़ाने की कोशिश कर रही है।

शेखावत ने सोयाबीन प्रोसेसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के यहां आयोजित अंतरराष्ट्रीय सोया सम्मेलन में भाग लेने के बाद संवाददाताओं से कहा,‘‘ चीन और अमेरिका के बीच जारी व्यापार युद्ध के मद्देनजर भारत जैसी कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था के सामने बहुत बड़ा अवसर है।

लिहाजा हमारी सरकार सोया खली और अन्य कृषि आधारित उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने की निरंतर कोशिश कर रही हैं।’’ सोया खली वह उत्पाद है, जो प्रसंस्करण इकाइयों में सोयाबीन का तेल निकाल लेने के बाद बचा रह जाता है। यह उत्पाद प्रोटीन का बड़ा स्त्रोत है। इससे सोया आटा और सोया बड़ी जैसे खाद्य उत्पादों के साथ पशु आहार तथा मुर्गियों का दाना भी तैयार किया जाता है।

शेखावत ने एक सवाल पर आरोप लगाया कि कांग्रेस की अगुवाई वाली पूर्ववर्ती सरकारों ने तिलहन उत्पादक किसानों और प्रसंस्करण उद्योग के साथ "विश्वासघात" किया जिससे खाद्य तेलों के आयात पर देश की निर्भरता बढ़ती चली गयी।

उन्होंने कहा, "इस निर्भरता को घटाने के लिये हमारी सरकार ने खाद्य तेलों पर चार बार आयात शुल्क बढ़ाया। इसके साथ ही, तिलहन फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में इजाफा किया ताकि किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिल सके और ज्यादा से ज्यादा किसान इन फसलों की खेती की ओर आकर्षित हो सकें।" शेखावत ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार अपने अलग-अलग कृषि अनुसंधान संस्थानों के माध्यम से तिलहन फसलों की उत्पादकता बढ़ाने की कोशिश कर रही है।

Web Title: Union minister talks about China-US trade, government trying to increase exports

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे