UK Achievers Honours 2024: छत्तीसगढ़ सरकार के पूर्व सलाहकार गौरव द्विवेदी को मिला ये खिताब

By आकाश चौरसिया | Published: February 29, 2024 12:48 PM2024-02-29T12:48:40+5:302024-02-29T15:43:57+5:30

ब्रिटिश काउंसिल और यूके सरकार के बिजनेस एंड ट्रेड विभाग की ओर से दिल्ली में इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स 2024 का आयोजन किया गया। इसमें गौरव द्विवेदी, छत्तीसगढ़ सरकार में रहे  पूर्व सलाहकार को इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स 2024 में सम्मानित किया गया।

UK Achievers Honours 2024 Former advisor to Chhattisgarh government and IAS Gaurav Dwivedi got this title | UK Achievers Honours 2024: छत्तीसगढ़ सरकार के पूर्व सलाहकार गौरव द्विवेदी को मिला ये खिताब

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsयूके सरकार के बिजनेस एंड ट्रेड विभाग की ओर से इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स का आयोजन कियाइस अवॉर्ड का आयोजन दिल्ली में हुआपूर्व सलाहकार गौरव ने कहा कि वो फाइनलिस्टों को प्रदर्शित करने के लिए बहुत उत्साहित हूं

नई दिल्ली: ब्रिटिश काउंसिल और यूके सरकार के बिजनेस एंड ट्रेड विभाग की ओर से लंदन में इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स 2024 का आयोजन किया गया। इसमें गौरव द्विवेदी, छत्तीसगढ़ सरकार में रहे  पूर्व सलाहकार को इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स 2024 में सम्मानित किया गया। ब्रिटिश काउंसिल (भारत में) और यूके सरकार के बिजनेस एंड ट्रेड विभाग के साथ साझेदारी में नेशनल इंडियन स्टूडेंट्स एंड एलुमनी यूनियन यूके (एनआईएसएयू) की इस पहल का उद्देश्य भारत-यूके शैक्षिक संबंधों को मान्यता देकर जश्न मनाना है।

छत्तीसगढ़ सरकार में रहे पूर्व सलाहकार गौरव ने कहा, "मैं आज अपने फाइनलिस्टों को प्रदर्शित करने के लिए बहुत उत्साहित हूं और कल 2024 की हमारी कक्षा के लिए विजेताओं का खुलासा करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता!'' गौरव द्विवेदी के अनुसार, 'प्रतिष्ठित इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स में इस साल के फाइनलिस्टों में से चुना जाना सम्मान की बात है।

2024, यह वैश्विक मान्यता मेरे जैसे पेशेवरों के लिए हमारे पेशे और समाज में बड़े पैमाने पर प्रभाव डालने के हमारे प्रयासों को जारी रखने के लिए एक प्रेरणा है।'' एलिसन बैरेट एमबीई, निदेशक भारत, ब्रिटिश काउंसिल ने कहा, "एक जूरी सदस्य के रूप में, यह रहा है इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स के आवेदकों के सार्थक योगदान के बारे में जानकर खुशी हुई। भारत से ब्रिटेन के पूर्व छात्रों की सफलता की कहानियाँ ब्रिटेन की शिक्षा की उत्कृष्टता और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए कैरियर के अवसरों के शानदार प्रमाण हैं"।

इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स के महत्व पर टिप्पणी करते हुए, यूके के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने कहा, “सबसे पहले मैं आपको उन सभी के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं जो आप विशेष यूके-भारत साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए कर रहे हैं। मुझे यह देखकर प्रसन्नता हो रही है कि दूसरे वर्ष भी आप ब्रिटेन में विकसित असाधारण भारतीय प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं। मुझे यूके-भारत साझेदारी पर बेहद गर्व है और 2023 अचीवर्स ऑनर्स साझेदारी के माध्यम से उत्पन्न होने वाले मजबूत परिणामों पर प्रकाश डालता है"।

एनआईएसएयू यूके के अध्यक्ष और यूके अंतर्राष्ट्रीय उच्च शिक्षा आयोग के आयुक्त सनम अरोड़ा ने कहा, "जैसा कि हम यहां यूके संसद में इस वर्ष के अचीवर्स ऑनर्स के फाइनलिस्ट का अनावरण कर रहे हैं, हम विरासत और महत्वाकांक्षा के संगम पर खड़े हैं। आज, हम उस अदम्य भावना का जश्न मनाते हैं जो व्यक्तियों को सीमाओं से परे जाने और वैश्विक मंच पर सफलता को फिर से परिभाषित करने के लिए प्रेरित करती है।

प्रत्येक फाइनलिस्ट उस क्षमता का प्रतीक है जो हमारे समुदायों के भीतर पनपती है और उस साझा भविष्य का प्रतीक है जिसे हम उत्कृष्टता और नवाचार के माध्यम से बना रहे हैं। आज, हम केवल उत्कृष्टता को ही नहीं पहचानते, हम कल के वादे को प्रज्वलित करते हैं, उन लोगों का सम्मान करते हैं जो उदाहरण पेश करते हैं और हम सभी में महानता को प्रेरित करते हैं"।

भारतीय छात्रों और पूर्व छात्रों का काम जिन्होंने ब्रिटिश अध्ययन कार्यक्रम अपनाया है और तब से अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता दिखाई है। समाज में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

हम इन पूर्व छात्रों की सफलता और हमारे दोनों देशों के बीच शिक्षा में बढ़ती साझेदारी का जश्न मनाने के लिए उत्साहित हैं। ''इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स के बारे में अब अपने दूसरे वर्ष में है, अचीवर्स ऑनर्स उन भारतीयों के लिए सबसे प्रतिष्ठित वैश्विक मान्यता है, जिन्होंने यहां अध्ययन किया है। यूके सम्मानों में अत्यधिक प्रतिस्पर्धा होती है और यह एक कठोर जूरी चयन से होकर गुजरता है।

कैंसर अनुसंधान से लेकर पाक कला तक, नौकरशाही से व्यवसाय तक, कानून से लेकर एलजीबीटीक्यूआईए+ अधिकारों तक, ये उपलब्धि हासिल करने वाले विचारक नेता और नवप्रवर्तक हैं जो भारतीय क्षमता के साथ सर्वश्रेष्ठ ब्रिटिश अध्ययन का प्रदर्शन और कुशाग्रता कर रहे हैं। अचीवर्स यूके, भारत और दुनिया भर के देशों में स्थित हैं"।

Web Title: UK Achievers Honours 2024 Former advisor to Chhattisgarh government and IAS Gaurav Dwivedi got this title

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे