Ujjwala 2.0: पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च की उज्ज्वला 2.0 योजना, मिलेगा फ्री एलपीजी कनेक्शन, जानें कैसे करें आवेदन

By वैशाली कुमारी | Published: August 10, 2021 04:20 PM2021-08-10T16:20:10+5:302021-08-10T16:20:10+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला 2.0 स्कीम को लॉन्च कर दिया है। उज्ज्वला 2.0 योजना के तहत मोदी सरकार इस वित्तीय वर्ष में लगभग 1 करोड़ गैस कनेक्शन गरीबों को बाटेगी।

Ujjwala 2.0: PM Narendra Modi Launched know scheme details and how to apply | Ujjwala 2.0: पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च की उज्ज्वला 2.0 योजना, मिलेगा फ्री एलपीजी कनेक्शन, जानें कैसे करें आवेदन

उज्ज्वला 2.0 स्कीम पीएम नरेंद्र मोदी ने किया लॉन्च (फाइल फोटो)

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को महोबा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उज्ज्वला 2.0 स्कीम लॉन्च किया।इस योजना के तहत इस साल करीब 1 करोड़ परिवारों को फ्री एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराना सरकार का लक्ष्य है।प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) की शुरुआत 2016 में कि गई थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को महोबा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उज्ज्वला 2.0 ( प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ) का शुभारंभ कर दिया। औपचारिक लॉन्च के बाद प्रधानमंत्री ने 10 महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन भी बांटे। साथ ही प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित भी किया।

कार्यक्रम में पीएम मोदी की ओर से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दस्तावेज महिलाओं को सौंपे। इस कार्यक्रम में पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए। बता दें कि उज्जवला योजना के पहले चरण में आठ करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन अब तक निशुल्क दिए जा चुके हैं।

उज्ज्वला 2.0 स्कीम के तहत इस बार लाभार्थियों को गैस कनेक्शन के लिए राशन कार्ड या निवास प्रमाणपत्र देने की भी जरूरत नहीं होगी। प्रक्रिया को आसान बनाते हुए लाभार्थी खुद एक घोषणा (सेल्फ डिक्लरेशन) दे सकता है और वह मान्य होगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है?

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) की शुरुआत 2016 में कि गई थी, जिसका उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की पांच करोड़ महिला सदस्यों को  एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना था। 

योजना की सफलता के बाद इसका  विस्तार किया गया और अप्रैल 2018 में सात और श्रेणियां बनाई गईं जिसमें (एससी/एसटी, पीएमएवाई, एएवाई, अति पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह) की महिला लाभार्थियों को शामिल किया गया। दूसरे चरण में लक्ष्य को बढ़ाकर आठ करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला 2.0 क्या है?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला 2.0 योजना के तहत मोदी सरकार इस वित्तीय वर्ष में लगभग 1 करोड़ गैस कनेक्शन गरीबों को बाटेगी जिसके साथ एक मुफ्त रिफिल और एक स्टोव भी होगा।

इस साल वार्षिक बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021-22 में इस योजना को 1 करोड़ नए लाभार्थियों तक पहुंचाने की घोषणा की थी। इस योजना के तहत 8 करोड़ लाभार्थी पहले ही लाभान्वित हो चुके हैं जिसको लगातार बढ़ाने पर चर्चा हो रही है।

उज्ज्वला 2.0 के लाभ 

योजना के पहले चरण में  केवल एक मुक्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया गया था। लेकिन अब इसके साथ एक मुफ्त रिफिल और एक स्टोव भी शामिल कर लिया गया है।

योजना के लाभ हेतु आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के लिए नामांकन प्रक्रिया के लिए उपयुक्त कागजी कार्रवाई की आवश्यकता है। इसके अलावा प्रवासियों को लाभ प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड या निवास प्रमाण जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्हें केवल 'पारिवारिक घोषणा' और 'पते के प्रमाण' दोनों के लिए एक स्व-घोषणा की आवश्यकता है। 

आवेदन करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना है-

- आवेदक एक महिला होना चाहिए।

- महिला की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए।

- वह बीपीएल परिवार से होनी चाहिए।

- उसके पास बीपीएल कार्ड और राशन कार्ड होना चाहिए।

- आवेदक के परिवार के किसी सदस्य के नाम एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

आवेदन ऑनलाइन करना है या ऑफलाइन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना आवेदन ऑफलाइन मोड के माध्यम से निकटतम एलपीजी वितरण एजेंसी में दिया जा सकता है। बात करें ऑनलाइन मोड की तो आवेदक योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जा सकते हैं और फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके बाद उन्हें इस फॉर्म को निकटतम एलपीजी वितरण केंद्र पर जमा करना होगा।

Web Title: Ujjwala 2.0: PM Narendra Modi Launched know scheme details and how to apply

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे