Top News: पीएम मोदी करेंगे स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के परिणामों की घोषणा, यूपी का विधानसभा सत्र आज से

By विनीत कुमार | Published: August 20, 2020 07:10 AM2020-08-20T07:10:18+5:302020-08-20T09:13:03+5:30

Top News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के परिणाम की घोषणा करेंगे। भारत, चीन सीमा को लेकर WMCC की बैठक भी होगी। दूसरी ओर राजस्थान में आज से इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत भी हो रही है।

top news to watch 20th august 2020 updates national international sports and business | Top News: पीएम मोदी करेंगे स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के परिणामों की घोषणा, यूपी का विधानसभा सत्र आज से

20 अगस्त: पीएम मोदी स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के परिणाम की करेंगे घोषणा

Highlightsपीएम नरेंद्र मोदी स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के परिणाम की करेंगे आज घोषणायूपी का विधानसभा सत्र आज से, 65 साल से अधिक के विधायक वर्चुअल तरीके से सदन की कार्यवाही से जुड़ेंगे

पीएम नरेंद्र मोदी स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के परिणाम की करेंगे घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण- 2020’ के नतीजों की आज घोषणा करेंगे। इसमें 4242 शहरों, 62 छावनी बोर्ड और गंगा नदी के किनारे स्थित 92 नगरों के सर्वेक्षण में 1.87 करोड़ नागरिकों ने भागीदारी की। ‘स्वच्छ महोत्सव’ में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों को कुल 129 पुरस्कार दिए जाएंगे । कार्यक्रम आयोजित कर रहे केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश के विभिन्न भागों के स्वच्छ भारत मिशन-शहरी (एसबीएम-यू) के चुनिंदा ‘स्वच्छाग्रहियों’ और सफाईकर्मियों से भी संवाद करेंगे ।

यूपी का विधानसभा सत्र आज से

उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है। कोरोना महामारी के कारण इस बार 3 दिन के लिए बुलाए जा रहे इस सत्र में कई बातें अलग रहने वाली हैं। दरअसल, सदन की कार्यवाही वर्चुअल तरीके से भी होगी। 65 साल की उम्र से अधिक के विधायकों को वर्चुअल तरीके से कार्यवाही में शामिल किया जाएगा। वहीं, इससे कम उम्र के विधायक मास्क और ग्लव्स समेत अन्य सुरक्षा उपकरणों के साथ ही सदन में आ सकेंगे। सरकार इस सत्र में 16 अहम विधेयक पास कराने की तैयारी में है। वहीं, विपक्ष भी कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है।

भारत, चीन सीमा को लेकर WMCC की बैठक

भारत-चीन सीमा को लेकर परामर्श एवं समन्वय कार्य तंत्र (WMCC) की अहम बैठक आज होगी। इसे डिजिटल माध्यम से किया जाएगा। इसमें दोनों पक्षों के सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया के शीघ्र क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के तरीकों पर चर्चा करने की उम्मीद है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) नवीन श्रीवास्तव के करने की संभावना है। डब्ल्यूएमसीसी की 24 जुलाई को हुई अंतिम दौर की बातचीत में चीनी पक्ष का नेतृत्व चीन के विदेश मंत्रालय के तहत आने वाले सीमा एवं समुद्री मामलों के विभाग के महानिदेशक होंग लियांग ने किया था। 

राजस्थान में आज से इंदिरा रसोई योजना

राजस्थान सरकार अपनी महत्वाकांक्षी इंदिरा रसोई योजना आज से शुरू करेगी। इसके तहत नगरीय क्षेत्रों में गरीब और जरूरतमंद लोगों को आठ रूपए में शुद्ध पौष्टिक भोजन दिया जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले दिनों इसकी घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि 'कोई भूखा ना सोए’ के संकल्प के तहत 20 अगस्त से राज्य के नगरीय क्षेत्रों में इंदिरा रसोई योजना शुरू होगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार हर साल 100 करोड़ रूपए वहन करेगी। सरकार इस योजना के संचालन में सेवाभावी संस्थाओं और स्वयंसेवी संगठनों का सहयोग भी लेगी।

विजय माल्या की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में आज भगोड़े कारोबारी विजय माल्या की एक याचिका पर सुनवाई है। माल्या ने चार करोड़ डॉलर अपने बच्चों के खातों में स्थानांतरित करने के लिए अदालत की अवमानना का दोषी ठहराने वाले कोर्ट के 2017 के फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। जस्टिस यू यू ललित और जस्टिस अशोक भूषण की पीठ ने इसी महीने की शुरुआत में इस मामले पर सुनवाई की थी और 20 तक इसे फिर टाल दिया गया। सुनवाई उस सम स्थगित कर दी गई क्योंकि एक दस्तावेज रिकॉर्ड में उपलब्ध नहीं था।

English summary :
Prime Minister Narendra Modi will announce the results of the Swachh Survekshan -2020 today. There will also be a meeting of the WMCC on the India-China border. On the other hand, Indira Rasoi Yojana is also being started in Rajasthan today.


Web Title: top news to watch 20th august 2020 updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे