राम मंदिर बनाने का मार्ग प्रशस्तः मोदी, सुप्रीम कोर्ट में महाराष्ट्र पर कल सुनवाई

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 25, 2019 08:05 PM2019-11-25T20:05:20+5:302019-11-25T20:06:40+5:30

महाराष्ट्र में सरकार गठन पर उच्चतम न्यायालय मंगलवार को फैसला देगा, जबकि भाजपा और शिवसेना गठबंधन, दोनों बहुमत होने का दावा कर रहे हैं।

TOP NEWS- Pave way to build Ram temple: Modi, Supreme Court hearing on Maharashtra tomorrow | राम मंदिर बनाने का मार्ग प्रशस्तः मोदी, सुप्रीम कोर्ट में महाराष्ट्र पर कल सुनवाई

महाराष्ट्र के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने सोमवार को बताया कि उसने राज्य की नौ सिंचाई परियोजनाओं में कथित अनियमितताओं की जांच बंद कर दी है।

Highlightsकांग्रेस सहित विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिये स्थगित कर दी गई।शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस मुंबई के एक पांच सितारा होटल में सोमवार की शाम को अपने 162 विधायकों की ‘‘परेड’’ जारी। 

सोमवार शाम छह बजे तक भाषा की अलग अलग फाइलों से जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं:

महाराष्ट्र में सरकार गठन पर उच्चतम न्यायालय मंगलवार को फैसला देगा, जबकि भाजपा और शिवसेना गठबंधन, दोनों बहुमत होने का दावा कर रहे हैं। दूसरी ओर संसद में कांग्रेस सहित विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिये स्थगित कर दी गई।

शिवसेना, राकांपा और कांग्रेसमुंबई के एक पांच सितारा होटल में सोमवार की शाम को अपने 162 विधायकों की ‘‘परेड’’ जारी। 

महाराष्ट्र के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने सोमवार को बताया कि उसने राज्य की नौ सिंचाई परियोजनाओं में कथित अनियमितताओं की जांच बंद कर दी है। एजेंसी ने इसके साथ ही स्पष्ट किया कि ये मामले उप मुख्यमंत्री अजित पवार से जुड़े हुए नहीं हैं।

आदेशों के बावजूद पराली जलने पर न्यायालय ने पंजाब हरियाणा को लगाई फटकार नयी दिल्ली,पराली जलाने पर प्रतिबंध लगाने के आदेशों के बावजूद इसे जलाने का सिलसिला बदस्तूर जारी रहने पर उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को पंजाब और हरियाणा को आड़े हाथ लिया। न्यायालय ने कहा कि वायु प्रदूषण की वजह से दिल्ली के लोगों को मरने के लिये नहीं छोड़ा जा सकता।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को यहां कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने देश में जम्मू-कश्मीर में लागू अनुच्छेद 370 और राम मंदिर जैसे मुद्दों को दशकों तक लटकाकर रखा जिससे समाज में दरारें पड़ीं और दीवारें बनीं, लेकिन उनकी सरकार ने अपने संकल्प के अनुसार न सिर्फ जम्मू-कश्मीर से 370 हटाकर वहां विकास का बल्कि राम मंदिर बनाने का मार्ग भी प्रशस्त किया।

स्थानीय शेयर बाजारों में सोमवार को जोरदार तेजी रही और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 530 अंक उछलकर 40,889.23 अंक की नई ऊंचाई पर बंद हुआ। अमेरिका-चीन के बीच व्यापार समझौते की उम्मीद बढ़ने और वैश्विक बाजारों में तेजी के साथ ही सरकार के विनिवेश संबंधी निर्णयों से बाजार में उत्साह दिखा।

दक्षिण चीन के गुआंगशी स्वायत्त क्षेत्र के जिंगशी शहर में सोमवार को आए 5.2 तीव्रता के भूकंप में एक व्यक्ति की मौत हो गई है और चार अन्य जख्मी हो गए हैं। भूकंप की वजह से कई घरों को भी नुकसान हुआ है।

संयुक्त राष्ट्र जिनेवा, संयुक्त राष्ट्र ने सोमवार को कहा कि पिछले साल वातावरण में ग्रीनहाउस गैसों में वृद्धि नए स्तर पर पहुंच गई।

कप्तान सूर्यकुमार यादव की नाबाद 94 रन की तेजतर्रार पारी की बदौलत मुंबई ने सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के सुपर लीग के ग्रुप बी मैच में सोमवार को यहां कर्नाटक को सात विकेट से हराया।

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने सोमवार को कहा कि बोर्ड की आगामी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में पदाधिकारियों के 70 साल की उम्र सीमा को बदलने के बारे में विचार नहीं किया जाएगा लेकिन कूलिंग आफ (दो कार्यकाल के बाद विश्राम का समय) के नियम को बदलने पर विचार किया जाएगा क्योंकि इससे अधिकारियों के अनुभव का सही फायदा होगा।

भारत में आर्थिक वृद्धि दर में नरमी के बावजूद बड़े शहरों में कार्यालय स्थल किराये का बाजार मजबूत बना हुआ है। एशिया प्रशांत क्षेत्र में तेजी से महंगे होते 20 कार्यालय स्थलों में बेंगलूरू केन्द्रीय व्यावसायिक जिला (सीबीडी) सबसे आगे रहा है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का कनाट प्लेस इस सूची में सातवें और मुंबई का बांद्रा कुर्ला परिसर 11वें स्थान पर रहा है।

Web Title: TOP NEWS- Pave way to build Ram temple: Modi, Supreme Court hearing on Maharashtra tomorrow

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे