Top News in India: भारत में कोरोना वायरस का कहर जारी, मध्य प्रदेश विधानसभा में टला फ्लोर टेस्ट, पढ़ें अब तक की बड़ी खबर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 16, 2020 02:53 PM2020-03-16T14:53:11+5:302020-03-16T14:53:11+5:30

कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक ईरान से 53 भारतीयों का चौथा जत्था सोमवार को तड़के नयी दिल्ली पहुंचा, जहां से उन्हें जैसलमेर स्थित भारतीय सेना स्वास्थ्य केन्द्र में पृथक रखे जाने के लिए रवाना कर दिया गया।

top news in india: coronavirus latest updates floor test in madhya pradesh assembly postponed | Top News in India: भारत में कोरोना वायरस का कहर जारी, मध्य प्रदेश विधानसभा में टला फ्लोर टेस्ट, पढ़ें अब तक की बड़ी खबर

Top News in India: भारत में कोरोना वायरस का कहर जारी, मध्य प्रदेश विधानसभा में टला फ्लोर टेस्ट, पढ़ें अब तक की बड़ी खबर

Highlightsपाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 41 नए मामले सामने आने के साथ ही सोमवार को देश में इसका आंकड़ा बढ़कर 94 हो गया है। दक्षिण अफ्रीका ने कोरोना वायरस संकट को लेकर देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है।

नयी दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों की मौजूदगी वाले धार्मिक, सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम और राजनीतिक बैठकें करने की अनुमति नहीं होगी। मध्य प्रदेश में चल रहे राजनीतिक संकट के हल के लिये प्रदेश की कमलनाथ सरकार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने का निर्देश देने के अनुरोध के साथ राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की।

दिल्ली में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों वाले कार्यक्रमों पर रोक, जिम, नाइट क्लब भी बंद : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों की मौजूदगी वाले धार्मिक, सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम और राजनीतिक बैठकें करने की अनुमति नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली सरकार ने मार्च अंत तक सभी जिम, नाइट क्लब और स्पा को भी बंद कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘‘ 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों वाले धार्मिक, सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम और राजनीतिक बैठक नहीं होंगी। ये प्रतिबंध प्रदर्शनों पर भी लागू होंगे। ’’ 

कमलनाथ का राज्यपाल को पत्र: कांग्रेस विधायकों के ‘बंदी’ रहने की स्थिति में शक्ति परीक्षण अर्थहीन

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोमवार को सुबह राज्यपाल लालजी टंडन को पत्र लिखकर कहा है कि उनकी पार्टी के विधायकों को भाजपा द्वारा कर्नाटक पुलिस के नियंत्रण में बेंगलुरु में ‘बंदी’ के रुप में रखा गया है और ऐसी स्थिति में सदन में शक्ति परीक्षण कराना अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक होगा। कमलनाथ में छह पृष्ठ के पत्र में लिखा है ‘‘ मैं यह स्मरण करना चाहूंगा कि 13 मार्च 2020 को आपसे मुलाकात के दौरान मैंने आपको अवगत कराया था कि भाजपा द्वारा कांग्रेस के कई विधायकों को बंदी बना कर कर्नाटक पुलिस के नियंत्रण में रखकर उन्हें विभिन्न बयान देने के लिए मजबूर किया जा रहा है। मैंने यह स्पष्ट किया था कि ऐसी परिस्थितियों में विधानसभा में किसी भी शक्ति परीक्षण का कोई औचित्य नहीं होगा और ऐसा करना पूर्ण रुप से अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक होगा। शक्ति परीक्षण का औचित्य तभी है जब सभी विधायक बंदिश से बाहर तथा पूर्ण रुप से दबावमुक्त हों।’’

राहुल ने मोदी सरकार से 50 बड़े बैंक रिण चूककर्ताओं के नाम पूछे, सरकार बोली, राजनीति कर रहे हैं कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज लोकसभा में नरेन्द्र मोदी सरकार पर देश के 50 बड़े बैंक रिण चूककर्ताओं को बचाने का आरोप लगाया तो वहीं वित्त मंत्री ने कहा कि कांग्रेस नेता मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं और कुछ लोग अपने पापों को दूसरों के सिर मढ़ने की कोशिश कर रहे हैं जो कि हम होने नहीं देंगे । राहुल गांधी को प्रश्नकाल में अनुपूरक प्रश्न पूछने की अनुमति नहीं दिए जाने पर कांग्रेस सदस्यों ने कड़ी आपत्ति जताई और इसके विरोध में आसन के समक्ष आकर नारेबाजी भी की। सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराते हुए कहा कि यह सरासर नाइंसाफ है कि राहुल गांधी को अनुपूरक प्रश्न नहीं करने दिया गया जबकि प्रश्नकाल समाप्त होने में अभी थोड़ा समय बाकी था। इसके बाद कांग्रेस सदस्य इसके विरोध में सदन से वाकआउट कर गए । इससे पूर्व, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि देश के सभी बैंक सुरक्षित हैं और यस बैंक के जमाकर्ताओं का पैसा भी सुरक्षित है। अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी पर आरोप लगाया कि इनकी सरकार ने पैसा देकर लोगों को देश से बाहर भगाया। लेकिन मोदी जी वही पैसा वापस ला रहे हैं ।

कोरोना वायरस : न्यायालय ने जेलों में क्षमता से अधिक कैदियों के मामले का स्वत: लिया संज्ञान

उच्चतम न्यायालय ने कोरोना वायरस महामारी के परिप्रेक्ष्य में देश की जेलों में क्षमता से अधिक कैदी होने और उनमें सुविधाओं का सोमवार को स्वत: संज्ञान लिया। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव की पीठ ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में जेल महानिदेशकों और मुख्य सचिवों को नोटिस जारी किये। न्यायालय ने इन सभी को 20 मार्च तक यह बताने का निर्देश दिया है कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर स्थिति से निबटने के लिये क्या कदम उठाये गये हैं। न्यायालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे इस मामले में शीर्ष अदालत की मदद के लिये 23 मार्च को एक एक अधिकारी तैनात करें।

मप्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण के लिये पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहुंचे न्यायालय

मध्य प्रदेश में चल रहे राजनीतिक संकट के हल के लिये प्रदेश की कमलनाथ सरकार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने का निर्देश देने के अनुरोध के साथ राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की। राज्य के पूर्व महाधिवक्ता पुरूषेन्द्र कौरव ने यह जानकारी दी। राज्य में ताजा राजनीतिक घटनाक्रम के परिप्रेक्ष्य में यह याचिका दायर की गयी है। कौरव ने बताया कि याचिका में कहा गया है कि प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने मुख्यमंत्री को 16 मार्च को सदन में शक्ति परीक्षण कराने का निर्देश दिया था लेकिन इस निर्देश का कथित रूप से पालन नहीं किया गया है।

कोरोना वायरस : ईरान से 53 भारतीयों का चौथा जत्था पहुंचा भारत, जैसलमेर पृथक वार्ड भेजा गया

कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक ईरान से 53 भारतीयों का चौथा जत्था सोमवार को तड़के नयी दिल्ली पहुंचा, जहां से उन्हें जैसलमेर स्थित भारतीय सेना स्वास्थ्य केन्द्र में पृथक रखे जाने के लिए रवाना कर दिया गया। अभी तक कुल 389 भारतीयों को ईरान से भारत लाया जा चुका है। गौरतलब है कि ईरान से रविवार को 230 से अधिक भारतीयों का तीसरा जत्था नयी दिल्ली पहुंचा था जिन्हें जैसलमेर के भारतीय सेना स्वास्थ्य केन्द्र में पृथक रखा गया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘ 53 भारतीयों (52 छात्रों और एक शिक्षक) का चौथा जत्था ईरान के तेहरान और शिराज से आ गया है। इसके साथ ही कुल 389 भारतीय अभी तक ईरान से भारत आ चुके हैं। ईरान में भारतीय दल और ईरानी अधिकारियों के प्रयासों की सराहना करता हूं।’’ अधिकारियों ने बताया कि ये भारतीय ‘महान एयर’ के विमान से देर रात करीब तीन बजे दिल्ली हवाई अड्डा पहुंचे।

पढ़ें अन्य बड़ी खबरें 

- एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज के शेयर ने सोमवार को शेयर बाजार में कारोबार की कमजोर शुरुआत की। कंपनी का शेयर इश्यू की दर 755 रुपये प्रति शेयर की तुलना में करीब 13 प्रतिशत की गिरावट में रहा।
- दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया ने सोमवार को कहा कि उसने समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) के बकाये को लेकर दूरसंचार विभाग को 3,354 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भुगतान कर दिया है।
- पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 41 नए मामले सामने आने के साथ ही सोमवार को देश में इसका आंकड़ा बढ़कर 94 हो गया है। रविवार तक कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 53 थी।
- दक्षिण अफ्रीका ने कोरोना वायरस संकट को लेकर देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है। देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 61 पर पहुंच गई है।
- सीनियर डिविजन लीग मैच के दौरान यहां ड्रेसिंग रूम में चोरी की घटना से स्तब्ध दिल्ली साकर संघ (डीएसए) ने कहा है कि वह सुरक्षा से जुड़े नए कदम उठाकर स्थल को ऐसी घटनाओं से मुक्त बनाएगा।
- पाकिस्तान और बांग्लादेश के क्रिकेट बोर्ड ने दुनिया भर में फैली कोविड-19 महामारी के संक्रमण के खतरे के कारण कराची में आगामी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले और टेस्ट मैच को सोमवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का फैसला किया।

Web Title: top news in india: coronavirus latest updates floor test in madhya pradesh assembly postponed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे