TOP NEWS- चंद्रयान-2 पर नजर, प्लास्टिक को अलविदा कहने का समय, संघ ने कहा- आरक्षण की जरूरत, पढ़िए एक साथ सभी खबरें

By भाषा | Published: September 9, 2019 06:48 PM2019-09-09T18:48:55+5:302019-09-09T18:48:55+5:30

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा मानविकी, कला एवं सामाजिक विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास में अनुसंधान के लिए जल्द ही विजिटर्स अवार्ड प्रदान किये जायेंगे। राष्ट्रपति सचिवालय ने सोमवार को विजिटर्स अवार्ड 2019 की घोषणा की।

TOP NEWS- Eyeing Chandrayaan-2, Time to say goodbye to plastic, Sangh said- Reservation needed, read all news together | TOP NEWS- चंद्रयान-2 पर नजर, प्लास्टिक को अलविदा कहने का समय, संघ ने कहा- आरक्षण की जरूरत, पढ़िए एक साथ सभी खबरें

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कहा कि कुछ भारतीयों द्वारा विभिन्न विदेशी बैंकों में जमा कालाधन को वापस लाने को लेकर प्रयास जारी हैं।

Highlightsराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने सोमवार को यहां कहा कि समाज में सामाजिक और आर्थिक विषमता रहने के कारण आरक्षण की जरूरत है।केंद्र की मोदी सरकार ने वैश्विक मंदी के असर को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

सोमवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक ही बार प्रयोग में लाये जाने वाले प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने की जरूरत पर बल देते हुये कहा कि दुनिया के लिए इस प्लास्टिक को अलविदा कहने का यह उपयुक्त समय है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा मानविकी, कला एवं सामाजिक विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास में अनुसंधान के लिए जल्द ही विजिटर्स अवार्ड प्रदान किये जायेंगे। राष्ट्रपति सचिवालय ने सोमवार को विजिटर्स अवार्ड 2019 की घोषणा की।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने सोमवार को यहां कहा कि समाज में सामाजिक और आर्थिक विषमता रहने के कारण आरक्षण की जरूरत है और जब तक इसके लाभार्थियों को इसकी जरूरत महसूस होती है, इसे जारी रखना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सोमवार को कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने वैश्विक मंदी के असर को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किये जाने के बाद भारत और पाकिस्तान में तनाव के बीच संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बैचलेट ने सोमवार को दोनों देशों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि कश्मीर के लोगों के मानवाधिकार का सम्मान और रक्षा की जाए।

विदेश मंत्री एस जयशंकर की सिंगापुर यात्रा के दौरान सोमवार को दोनों देशों ने द्विपक्षीय संबंधों की अपार संभावना को पूरी तरह से साकार करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने आगामी त्योहारी मौसम पर नजर रखते हुये विभिन्न अवधि के कर्ज की ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत की और कटौती की घोषणा की है। यह कटौती मंगलवार से प्रभावी होगी। बैंक की विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कहा कि कुछ भारतीयों द्वारा विभिन्न विदेशी बैंकों में जमा कालाधन को वापस लाने को लेकर प्रयास जारी हैं। वित्त और कॉरपोरेट कार्य मामलों के राज्यमंत्री ने नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर संवाददाताओं से बातचीत में यह बात कही।

बायें हाथ के तेज गेंदबाज सुशांत मिश्रा और बायें हाथ के स्पिनर अथर्व अंकोलकर की उम्दा गेंदबाजी से भारत ने अंडर 19 एशिया कप के ग्रुप ए के मैच में अफगानिस्तान को तीन विकेट से हराकर लगातार तीसरी जीत के साथ ग्रुप में शीर्ष स्थान हासिल किया।

पहले ही मैच में दिल तोड़ने वाली हार के बाद भारतीय फुटबाल टीम को मंगलवार को यहां विश्व कप के दूसरे दौर के क्वालीफायर में एशियाई चैंपियन कतर के रूप में अपनी सबसे कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। 

Web Title: TOP NEWS- Eyeing Chandrayaan-2, Time to say goodbye to plastic, Sangh said- Reservation needed, read all news together

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे