Top Afternoon News: देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 507, कुल 15712 लोग संक्रमित, दिल्ली में अभी नहीं दी जाएगी लॉकडाउन से राहत

By भाषा | Published: April 19, 2020 03:28 PM2020-04-19T15:28:00+5:302020-04-19T15:28:41+5:30

कोरोना वायरस महामारी का केंद्र रहे वुहान को चीन ने कम जोखिम वाला इलाका घोषित किया है। हालांकि कुछ दिन पहले शहर में संक्रमितों और मृतकों की संख्या संबंधी आंकड़ों में वृद्धि दर्ज की गई थी।

Top Evening News: The number of deaths from corona in the country is 507, a total of 15712 people infected, relief in lockdown will not be given in Delhi | Top Afternoon News: देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 507, कुल 15712 लोग संक्रमित, दिल्ली में अभी नहीं दी जाएगी लॉकडाउन से राहत

Top Afternoon News: देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 507, कुल 15712 लोग संक्रमित, दिल्ली में अभी नहीं दी जाएगी लॉकडाउन से राहत

Highlights सरकार ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा अपने मंच के जरिये गैर-आवश्यक वस्तुओं की बिक्री पर रोक लगा दी है।सेंसेक्स की दस सबसे मूल्यवान कंपनियों में से छह के बाजार पूंजीकरण में बीते सप्ताह सामूहिक रूप से 53,702.27 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई।

देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 507 हुई, संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 15,712 हुई

देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़ कर 507 हो गई जबकि संक्रमण के मामले बढ़ कर 15,712 हो गए। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी देश में कोविड-19 से 12,974 लोग संक्रमित हैं जबकि 2,230 लोग उपचार के बाद ठीक हो गए हैं। उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। एक व्यक्ति विदेश चला गया है। इन मामलों में 77 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। शनिवार शाम से 19 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें महाराष्ट्र के 10, गुजरात के पांच, पश्चिम बंगाल के दो, कर्नाटक और मध्य-प्रदेश का एक-एक व्यक्ति शामिल हैं। संक्रमण के कारण देश में हुई कुल 507 मौतों में महाराष्ट्र में सर्वाधिक 211 लोगों की मौत हुई। उसके बाद मध्य प्रदेश में 70, गुजरात में 53, दिल्ली में 42 और तेलंगाना में 18 लोगों की जान गई।

दिल्ली में फैल रहा है कोरोना वायरस, अभी नहीं दी जाएगी लॉकडाउन से राहत : केजरीवाल

दिल्ली सरकार ने तय किया है कि वह जारी लॉकडाउन में राहत नहीं देगी क्योंकि फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण का फैलना थमा नहीं है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को यह जानकारी दी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि सरकार एक हफ्ते बाद फिर स्थिति का आकलन करेगी। उन्होंने कहा कि वायरस फैलना शुरू होने के बाद नियंत्रण क्षेत्रों को बढ़ा दिया गया है लेकिन आश्वस्त किया कि स्थिति काबू में है। उन्होंने कहा, “ऐसे मामले सामने आए हैं जहां उन लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है जिनमें लक्षण नजर नहीं आ रहे थे।” मुख्यमंत्री ने तबलीगी जमात मरकज कार्यक्रम को वायरस के प्रसार का कारण बताया और कहा कि दिल्ली में देश भर से सामने आए कुल मामलों के 12 प्रतिशत मामले हैं।

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में दो डॉक्टर, छह नर्स कोरोना संक्रमित

हां के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में कम से कम दो डॉक्टर और छह नर्स कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित मिले हैं। सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। ये सभी अस्पताल के बाल रोग गहन देखभाल इकाई (पीडियाट्रिक आईसीयू) में तैनात थे। अस्पताल ने इन सभी संक्रमितों के साथ पिछले कुछ दिनों में संपर्क में आए लोगों का पता लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एक डॉक्टर के मुताबिक, सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के साथ अस्पताल के आपात विभाग में लाया गया 10 माह का शिशु कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। डॉक्टर ने बताया कि अब पूरे बाल रोग आईसीयू को संक्रमण मुक्त किया जा रहा है।

अन्य बड़ी खबरें 

- कश्मीर में अधिकारियों ने स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिया है कि कोविड-19 के सभी रोगियों का सही तरीके से विश्लेषण किया जाए जिसमें उनके परिवार और स्वास्थ्य संबंधी स्थिति का ब्योरा शामिल हो।
- मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बाद दम तोड़ने वाले 41 वर्षीय पुलिस अधिकारी के निधन पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को शोक जताया। उन्होंने दिवगंत अधिकारी के परिवार को 50 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और उनकी पत्नी को उप निरीक्षक के पद पर सरकारी नौकरी देने की घोषणा की।
-  दक्षिण कोरिया में दो महीने में पहली बार रविवार को कोरोना वायरस के 10 से कम नए मामले सामने आए जबकि अमेरिका में लॉकडाउन के विरोध की आंच अब ज्यादातर राज्यों के गवर्नरों तक पहुंच रही है और वे इसमें छूट देने के लिए बाध्य हो रहे हैं।
- कोरोना वायरस महामारी का केंद्र रहे वुहान को चीन ने कम जोखिम वाला इलाका घोषित किया है। हालांकि कुछ दिन पहले शहर में संक्रमितों और मृतकों की संख्या संबंधी आंकड़ों में वृद्धि दर्ज की गई थी।
- सरकार ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा अपने मंच के जरिये गैर-आवश्यक वस्तुओं की बिक्री पर रोक लगा दी है। चार दिन पहले ई-कॉमर्स कंपनियों को मोबाइल फोन, रेफ्रिजरेटर और सिलेसिलाए परिधानों आदि की बिक्री की अनुमति दी गई थी, लेकिन अब इस ‘छूट’ को वापस ले लिया गया है। राष्ट्रव्यापी बंद तीन मई तक लागू है।
- सेंसेक्स की दस सबसे मूल्यवान कंपनियों में से छह के बाजार पूंजीकरण में बीते सप्ताह सामूहिक रूप से 53,702.27 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई। आईसीआईसीआई बैंक और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को सबसे अधिक लाभ हुआ।
- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टाचार रोधी इकाई (एसीयू) के प्रमुख एलेक्स मार्शल ने खुलासा किया है कि कोरोना वायरस महामारी से खेल ठप्प पड़ने के कारण सोशल मीडिया पर क्रिकेटरों के अधिक समय बिताने का इस्तेमाल ‘ज्ञात भ्रष्टाचारी’ उनसे रिश्ते बनाने का प्रयास करने के लिए कर रहे हैं। 

Web Title: Top Evening News: The number of deaths from corona in the country is 507, a total of 15712 people infected, relief in lockdown will not be given in Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे