Top Evening News: सोनिया गांधी ने 2 नवंबर को बुलाई पार्टी के महासचिवों की बैठक, शिवसेना का भाजपा को कटाक्ष-महाराष्ट्र में कोई दुष्यंत नहीं

By भाषा | Published: October 29, 2019 06:50 PM2019-10-29T18:50:20+5:302019-10-29T18:52:02+5:30

सत्ता में हिस्सेदारी के ‘फॉर्मूले’ के तहत ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री का पद शिवसेना को दिए जाने से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के इनकार के बाद उद्धव ठाकरे ने अगली सरकार के गठन पर मंगलवार को भाजपा के साथ अपनी पार्टी की बैठक रद्द कर दी।

Top Evening News: Sonia Gandhi convenes meeting of party general secretaries on November 2, Shiv Sena's sarcasm to BJP - no dushyant in Maharashtra | Top Evening News: सोनिया गांधी ने 2 नवंबर को बुलाई पार्टी के महासचिवों की बैठक, शिवसेना का भाजपा को कटाक्ष-महाराष्ट्र में कोई दुष्यंत नहीं

सोनिया गांधी ने आगामी दो नवंबर को पार्टी के महासचिवों एवं प्रभारियों की बैठक बुलाई है

Highlightsउद्धव ठाकरे ने अगली सरकार के गठन पर भाजपा के साथ अपनी पार्टी की बैठक रद्द कर दी।संजय राउत ने BJP पर कटाक्ष किया 'महाराष्ट्र में कोई दुष्यंत नहीं है जिसके पिता जेल में हों।

मंगलवार को शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार है:-

-बैठक शिवसेना मुंबई, सत्ता में हिस्सेदारी के ‘फॉर्मूले’ के तहत ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री का पद शिवसेना को दिए जाने से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के इनकार के बाद उद्धव ठाकरे ने अगली सरकार के गठन पर मंगलवार को भाजपा के साथ अपनी पार्टी की बैठक रद्द कर दी।

-लीड दूरसंचार समिति नयी दिल्ली, सरकार ने दूरसंचार उद्योग पर बढ़ते वित्तीय दबाव को कम करने के सुझाने देने के लिए कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में सचिवों की एक समिति गठित की है। इसमें कंपनियों को वित्तीय राहत देने के लिए स्पेक्ट्रम शुल्क में कटौती साथ-साथ मुफ्त कॉल और इस समय कौड़ियों के भाव पेश किए जा रहे मोबाइल डेटा के दौर को खत्म करने की सिफारिश भी हो सकती है।

-ईयू यात्रा नेकां नयी दिल्ली, नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने यूरोपीय संघ के सांसदों की जम्मू कश्मीर यात्रा को ‘‘पीआर कवायद’’करार देते हुए मंगलवार को कहा कि इस तरह के ‘‘स्टंट’’ क्षेत्र की स्थिति का समाधान नहीं हैं।

-कांग्रेस सोनिया बैठक नयी दिल्ली, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आगामी दो नवंबर को पार्टी के महासचिवों एवं प्रभारियों की बैठक बुलाई है जिसमें अर्थव्यवस्था में सुस्ती, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों की बुरी हालत और बेरोजगारी जैसे कुछ प्रमुख मुद्दों को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार को घेरने की रणनीति पर मंथन होगा।

-महाराष्ट्र लीड शिवसेना मुंबई, शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने महाराष्ट्र में भाजपा शिवसेना के बीच गठबंधन होने के बावजूद सरकार बनाने में विलंब होने को लेकर मंगलवार को कटाक्ष किया कि ‘‘महाराष्ट्र में कोई दुष्यंत नहीं है जिसके पिता जेल में हों।’’

-महाराष्ट्र शिवसेना फड़णवीस मुम्बई, भाजपा द्वारा शिवसेना को मुख्यमंत्री का पद साझा करने के वादे से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस के इनकार करने के बाद उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली पार्टी ने फड़णवीस का एक पुराना वीडियो जारी किया है जिसमें वह कथित रूप से राज्य सरकार में पदों और जिम्मेदारियों का समान रूप से बांटने की बात कर रहे हैं।

-अमेरिका बगदादी लीड शव वाशिंगटन, अमेरिका के शीर्ष जनरल के मुताबिक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के सरगना अबू बक्र-अल बगदादी के शव का निपटारा मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) और सशस्त्र संघर्ष कानून के अनुरूप किया गया है।

-सऊदी मोदी लीड द्विपक्षीय रियाद, सऊदी अरब के वरिष्ठ मंत्रियों ने मंगलवार को यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और ऊर्जा, श्रम, कृषि, जल प्रौद्योगिकियों से संबंधित मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग में वृद्धि के तरीकों को लेकर चर्चा की।

-खेल आईएसएल चेन्नइयिन चेन्नई, इंडियन सुपर लीग की दो सबसे सफल टीमें बुधवार को यहां जब आमने-सामने होगी तो चेन्नइयिन एफसी की नजरें छठे सत्र में पहली जीत दर्ज करने पर होगी जबकि एटीके पिछले मुकाबले की लय को बरकरार रखना चाहेगी।

-शेयर बंद मुंबई, अमेरिका- चीन के बीच व्यापार समझौते को लेकर उम्मीद बढ़ने और कंपनियों के तिमाही परिणाम उत्साहवर्धक आने से निवेशकों की लिवाली का जोर रहा जिससे बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक मंगलवार को 582 अंक उछल गया।

-दिल्ली सर्राफा नयी दिल्ली, वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख के अनुरूप दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 548 रुपये टूटकर 38,857 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया।

Web Title: Top Evening News: Sonia Gandhi convenes meeting of party general secretaries on November 2, Shiv Sena's sarcasm to BJP - no dushyant in Maharashtra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे