Top शाम न्यूजः पीएमसी बैंक के नाराज उपभोक्ताओं से मिलीं सीतारमण, कोविंद ने आर्मी एविएशन कोर को प्रतिष्ठित ‘प्रेसिडेंट्स कलर’ (ध्वज) प्रदान किया

By भाषा | Published: October 10, 2019 07:14 PM2019-10-10T19:14:02+5:302019-10-10T19:14:02+5:30

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को मुंबई में भाजपा कार्यालय के बाहर पीएमसी बैंक के नाराज उपभोक्ताओं से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिये विधायी बदलाव किये जा रहे हैं।

Top Evening News: Sitharaman met angry consumers of PMC Bank, Kovind conferred prestigious 'President's Color' (Flag) to Army Aviation Corps | Top शाम न्यूजः पीएमसी बैंक के नाराज उपभोक्ताओं से मिलीं सीतारमण, कोविंद ने आर्मी एविएशन कोर को प्रतिष्ठित ‘प्रेसिडेंट्स कलर’ (ध्वज) प्रदान किया

शोधकर्ताओं ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित दलदली भूमि से दो प्रकार के ‘प्लास्टिक खाने वाले’ जीवाणुओं का पता लगाया है।

Highlightsभारत ने गुरुवार को कहा कि वह उत्तर पूर्व सीरिया में तुर्की की ‘एकतरफा सैन्य कार्रवाई’ से काफी चिंतित है। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा को ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है।

बृहस्पतिवार को शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को मुंबई में भाजपा कार्यालय के बाहर पीएमसी बैंक के नाराज उपभोक्ताओं से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिये विधायी बदलाव किये जा रहे हैं।

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के नजदीक तटीय शहर मामल्लापुरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच 11 और 12 अक्टूबर को दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता होने जा रही है जिसके लिए पूरे शहर को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है। साथ ही, इलाके का सौंदर्यीकरण और अन्य तैयारियां अंतिम चरण में है।

भारत ने गुरुवार को कहा कि वह उत्तर पूर्व सीरिया में तुर्की की ‘एकतरफा सैन्य कार्रवाई’ से काफी चिंतित है। साथ ही जोर दिया कि ऐसी कार्रवाई क्षेत्र की स्थिरता एवं आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को कमतर करती है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को यहां एक समारोह में आर्मी एविएशन कोर (सेना विमानन कोर) को प्रतिष्ठित ‘प्रेसिडेंट्स कलर’ (ध्वज) प्रदान किया और पूरे समर्पण के साथ राष्ट्र की सेवा करने के लिए सेना की इस शाखा की सराहना की।

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा को ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है। इसके तहत केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कमांडों हर समय उनकी सुरक्षा में तैनात रहेंगे। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

शोधकर्ताओं ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित दलदली भूमि से दो प्रकार के ‘प्लास्टिक खाने वाले’ जीवाणुओं का पता लगाया है। यह खोज दुनियाभर में प्लास्टिक कचरे के पर्यावरण हितैषी तरीके से निस्तारण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हो सकती है।

पोलैंड की लेखिका ओल्गा तोकार्चुक ने गुरुवार को वर्ष 2018 के लिये साहित्य का नोबेल पुरस्कार जीता है। यौन उत्पीड़न विवाद के चलते इन पुरस्कारों की घोषणा में देरी हुई थी। साथ ही ऑस्ट्रियाई उपन्यासकार और पटकथा लेखक पीटर हंडके को 2019 के लिये यह पुरस्कार दिया गया।

छह बार की चैम्पियन एम सी मेरीकोम (51 किलो) महिला विश्व चैम्पियनशिप के इतिहास में सबसे सफल मुक्केबाज बन गई जिन्होंने सेमीफाइनल में पहुंचकर आठवां पदक पक्का कर लिया जबकि भारत की तीन अन्य मुक्केबाज भी अंतिम चार में पहुंच गई।

शानदार फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के शतक की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन तीन विकेट पर 273 रन बना लिये।

कंपनियों के तिमाही परिणाम के नरम परिदृश्य के बीच बैंकिंग, वाहन और धातु कंपनियों की शेयर कीमतों में तेज गिरावट के चलते बृहस्पतिवार को देश का प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स करीब 300 अंक लुढ़क गया।

देश की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का चालू वित्त वर्ष की सितंबर में समाप्त दूसरी तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 1.8 प्रतिशत बढ़कर 8,042 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। 

Web Title: Top Evening News: Sitharaman met angry consumers of PMC Bank, Kovind conferred prestigious 'President's Color' (Flag) to Army Aviation Corps

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे