Top Evening News: PM मोदी ने दुनिया को PAK में धार्मिक प्रताड़ना की दिखाई हकीकत, 208 शिक्षाविदों ने पीएम को लिखा पत्र

By भाषा | Published: January 12, 2020 07:26 PM2020-01-12T19:26:20+5:302020-01-12T19:26:20+5:30

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नये नागरिकता कानून का रविवार को मजबूती से बचाव करते हुए कहा कि इस पर पैदा हुए विवाद ने दुनिया को पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों के दमन की हकीकत दिखा दी है।

Top Evening News: PM Modi shows the reality of religious persecution in PAK to the world, 208 academics wrote to PM | Top Evening News: PM मोदी ने दुनिया को PAK में धार्मिक प्रताड़ना की दिखाई हकीकत, 208 शिक्षाविदों ने पीएम को लिखा पत्र

पुलवामा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर

HighlightsPM मोदी ने दुनिया को पाक में धार्मिक प्रताड़ना की हकीकत दिखाईसरकार ने ओमान के सुल्तान के निधन पर सोमवार को राजकीय शोक की घोषणा की

रविवार शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार है:-

-बंगाल नागरिकता दूसरी लीड मोदी सीएए ने दुनिया को पाक में धार्मिक प्रताड़ना की हकीकत दिखाई : मोदी कोलकाता, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नये नागरिकता कानून का रविवार को मजबूती से बचाव करते हुए कहा कि इस पर पैदा हुए विवाद ने दुनिया को पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों के दमन की हकीकत दिखा दी है।

-अकादमिक विद्वान मोदी पीएम को 208 शिक्षाविदों ने लिखा पत्र, बिगड़ते शैक्षणिक माहौल के लिए वाम समूह को ठहराया जिम्मेदार नयी दिल्ली, विश्वविद्यालयों के कुलपतियों सहित 200 से अधिक शिक्षाविदों ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर देश में बिगड़ते अकादमिक माहौल के लिए ‘वामपंथी कार्यकर्ताओं के एक छोटे समूह’ को जिम्मेदार ठहराया है।

-सरकार ओमान शोक सरकार ने ओमान के सुल्तान के निधन पर सोमवार को राजकीय शोक की घोषणा की नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने ओमान के सुल्तान कबूस बिन सईद अल सईद के निधन पर सोमवार को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी ।

- ईसी आप लाभ पद आप के 20 विधायकों के खिलाफ लाभ का पद मामला होने वाला है निष्फल नयी दिल्ली, 12 जनवरी (भाषा) चुनाव आयोग द्वारा आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों के खिलाफ ‘लाभ का पद’ मामले की चल रही सुनवाई दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद निष्फल होने वाली है।

- कांग्रेस लीड जेएनयू जेएनयू के वीसी हमले के ‘मास्टरमाइंड’, आपराधिक कार्रवाई शुरू हो : कांग्रेस की तथ्यान्वेषी समिति नयी दिल्ली, जेएनयू में हुए हमले को लेकर कांग्रेस द्वारा बनाई गई एक तथ्यान्वेषी समिति ने रविवार को आरोप लगाया कि कुलपति एम जगदीश कुमार इसके ‘मास्टरमाइंड’ थे। समिति ने कुलपति को तत्काल हटाने और उनके खिलाफ आपराधिक जांच शुरू करने की मांग की ।

- केरल फ्लैट लीड ध्वस्त कोच्चि में एक और अवैध अपार्टमेंट को ध्वस्त किया गया कोच्चि, केरल के कोच्चि में झील के किनारे बने एक और अवैध अपार्टमेंट को उच्च्तम न्यायालय के आदेशों का पालन करते हुए रविवार को गिरा दिया गया। प्रादे54महाराष्ट्र राणे शिवसेना महाराष्ट्र में शिवसेना के 56 में से 35 विधायक असंतुष्ट हैं : राणे ठाणे, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे ने दावा किया है कि राज्य में शिवसेना के 56 विधायकों में से 35 पार्टी नेतृत्व से ‘‘असंतुष्ट’’ हैं।

-कश्मीर लीड मुठभेड़ पुलवामा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल में सुरक्षा बलों के साथ रविवार को हुई मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए।

-ब्रिटेन ईरान राजदूत गिरफ्तार ईरान में ब्रिटेन के राजदूत को हिरासत में लिया गया, बाद में छोड़ा: ब्रिटेन सरकार लंदन, ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने बताया कि ईरान प्रशासन ने तेहरान में ब्रिटेन के राजदूत को कुछ समय के लिए हिरासत में लिया था।

-अमेरिका कश्मीर विदेशी राजनयिकों की ‘जम्मू-कश्मीर’ यात्रा ‘महत्वपूर्ण कदम’ है: अमेरिका वाशिंगटन, अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने 15 देशों के राजनयिकों की जम्मू-कश्मीर यात्रा को ‘महत्वपूर्ण कदम’ करार देते हुए इंटरनेट पर पाबंदी और नेताओं की हिरासत पर शनिवार को चिंता जाहिर की।

-पाक कुरैशी यात्रा पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने क्षेत्रीय तनाव के बीच ईरान, सऊदी अरब की यात्रा शुरू की इस्लामाबाद, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इराक में अमेरिकी ड्रोन हमले में एक शीर्ष ईरानी जनरल के मारे जाने से पैदा हुए क्षेत्रीय तनाव के बीच रविवार को ईरान और सऊदी अरब की यात्रा शुरू की।

- कृषि ऋण एनपीए देश में पिछले 10 साल में माफ हुआ 4.7 लाख करोड़ रुपये का कृषि कर्ज मुंबई, पिछले एक दशक में विभिन्न राज्यों ने कुल 4.7 लाख करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ किये हैं। यह उद्योग जगत से संबंधित गैर निष्पादित आस्तियों (एनपीए) का 82 प्रतिशत है। एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गयी है।

Web Title: Top Evening News: PM Modi shows the reality of religious persecution in PAK to the world, 208 academics wrote to PM

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे