Top Evening News: दिल्ली में तीसरी बार केजरीवाल सरकार, मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में ब्रजेश ठाकुर समेत 12 लोगों को आजीवन कारावास

By भाषा | Published: February 11, 2020 07:09 PM2020-02-11T19:09:55+5:302020-02-11T19:09:55+5:30

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस महीने की 24-25 तारीख को दो दिवसीय भारत यात्रा पर होंगे। इस दौरान वह नयी दिल्ली और अहमदाबाद का दौरा करेंगे। दोनों देशों की सरकारों ने कहा है कि ट्रम्प के पहले दौरे से भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंध और प्रगाढ़ होंगे।

Top Evening News: Delhi assembly election result Kejriwal government Muzaffarpur shelter home case CAN Donald trump | Top Evening News: दिल्ली में तीसरी बार केजरीवाल सरकार, मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में ब्रजेश ठाकुर समेत 12 लोगों को आजीवन कारावास

Top Evening News: दिल्ली में तीसरी बार केजरीवाल सरकार, मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में ब्रजेश ठाकुर समेत 12 लोगों को आजीवन कारावास

Highlightsदिल्ली भाजपा के प्रमुख मनोज तिवारी ने मंगलवार को कहा कि पार्टी इस बात की समीक्षा करेगी कि वह अपनी उम्मीदों को हासिल करने में क्यों विफल रही। भारत को एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला में पिछले 31 साल में पहली बार ‘वाइटवाश’ झेलना पड़ा जब न्यूजीलैंड ने तीसरे मैच में उसे पांच विकेट से हराकर श्रृंखला 3-0 से अपने नाम कर ली। 

अरविंद केजरीवाल की ‘आप’  दिल्ली विस चुनाव में भारी जीत की ओर अग्रसर

दिल्ली में बिजली, पानी, शिक्षा और विकास को अपना चुनावी मुद्दा बनाने वाली आम आदमी पार्टी मंगलवार सुबह से चल रही मतगणना के रुझानों में बेहद मजबूत स्थिति में दिखाई दे रही है और इसके लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के संकेत हैं। वहीं, इस चुनाव में आप की मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाजपा दूसरे नंबर पर है और कांग्रेस का दूर-दूर तक कोई नामो-निशान नहीं है। निर्वाचन आयोग के ताजा आकड़ों के मुताबिक आम आदमी पार्टी (आप) 70 में से 63 सीटों पर, वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सात सीटों पर आगे चल रही है। आप की यह जीत इस लिहाज से भी दिलचस्प है क्योंकि करीब आठ माह पहले हुए लोकसभा चुनाव में आप को यहां करारी शिकस्त मिली थी और दिल्ली की सातों सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। चुनाव जीतने वालों में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, राघव चड्ढा, आतिशी, गोपाल राय, सत्येन्द्र जैन आदि शामिल हैं। नए रुझान के अनुसार आप प्रमुख एवं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नयी दिल्ली विधानसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार सुनील कुमार यादव से 17 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। दिल्ली विधानसभा चुनाव दिल्ली सहित देशभर में संशोधित नागरिकता कानून, राष्ट्रीय नागरिक पंजी और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के विरोध में जारी प्रदर्शनों के बीच हुआ था। भाजपा के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों ने पार्टी पर ‘विभाजनकारी’ राजनीति करने और राष्ट्रीय राजधानी के शाहीन बाग क्षेत्र में 50 दिन से चले रहे महिलाओं के प्रदर्शन का मुद्दा उठाने को लेकर उस पर मतदाताओं के ध्रुवीकरण का आरोप लगाया था। चुनाव में एक ओर भाजपा का प्रचार जहां राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर केन्द्रित था, वहीं आप ने अपना प्रचार शिक्षा, स्वास्थ्य और मूलभूत ढांचे पर केन्द्रित रखा था। केजरीवाल की अगुवाई में पिछले चुनाव में आप ने दिल्ली विधानसभा की 70 में से 67 सीटों पर जीत दर्ज की थी और एक प्रकार से भाजपा तथा कांग्रेस का सफाया कर दिया था। आप प्रवक्ता संजय सिंह ने संवाददताओं से कहा, ‘‘हम शुरुआत से ही कह रहे थे कि आगामी चुनाव हमारे किए काम के आधार पर लड़ा जाएगा। अभी कुछ कहना बहुत जल्दबाजी होगा। आप इंतजार कीजिए और देखिए कि हम जबरदस्त जीत हासिल करेंगे।’’

आई लव यू : केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से कहा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आप की शानदार जीत को भारत की जीत बताते हुए कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनाव से एक नयी तरह की राजनीति का उभार हुआ है । स्कूल, अस्पताल बनाने वाली और लगातार सस्ती बिजली देने वाली पार्टी को लोगों ने इनाम दिया है । राष्ट्रीय राजधानी में आप मुख्यालय में जश्न में डूबे समर्थकों और पार्टी के कार्यकर्ताओं को संक्षिप्त संबोधन में केजरीवाल ने कहा, ‘‘आई लव यू।’’ ताजा रुझान के मुताबिक दिल्ली में 70 विधानसभा सीटों में आम आदमी पार्टी 63 पर बढ़त बनाए हुए है जबकि भाजपा सात निर्वाचन क्षेत्रों में आगे है । उन्होंने कहा, ‘‘यह दिल्ली के लोगों की जीत है, जिन्होंने मुझे अपना बेटा माना...हनुमानजी ने मुझे आशीर्वाद दिया । भगवान मुझे दिल्ली के लोगों की सेवा करने की और ताकत दे । ’’ केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में ‘‘काम की राजनीति’’ का जन्म हुआ और आप की जीत समूचे देश की जीत है । समर्थकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘भारत माता की जय ....इंकलाब जिंदाबाद । ’’

द्विपक्षीय संबंध प्रगाढ़ करने ट्रम्प 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर होंगे : व्हाइट हाउस    

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस महीने की 24-25 तारीख को दो दिवसीय भारत यात्रा पर होंगे। इस दौरान वह नयी दिल्ली और अहमदाबाद का दौरा करेंगे। दोनों देशों की सरकारों ने कहा है कि ट्रम्प के पहले दौरे से भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंध और प्रगाढ़ होंगे। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्‍टेफनी ग्रिशम ने बताया कि ट्रम्प की पत्नी मेलानिया ट्रम्प भी उनके साथ भारत जाएंगी। राष्ट्रपति 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर होंगे। उधर, नयी दिल्ली में भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर राष्ट्रपति ट्रम्प अपनी पत्नी के साथ भारत दौरे पर आएंगे। ग्रिशम ने बताया कि ट्रम्प और प्रधानमंत्री मोदी ने इस सप्ताहांत फोन पर बात की थी। उन्होंने कहा, ‘‘सप्ताहांत में फोन पर हुई बातचीत में ट्रम्प और प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात पर सहमति जताई कि यह यात्रा भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और सुदृढ़ करेगी तथा अमेरिकी-भारतीय लोगों के बीच मजबूत एवं स्थायी संबंधों को रेखांकित करेगी।’’ व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान राष्ट्रपति नयी दिल्ली और अहमदाबाद जाएंगे, जो मोदी का गृहनगर है तथा महात्मा गांधी के जीवन और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी 2010 और 2015 में भारत यात्रा कर चुके हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प का भारत का यह पहला दौरा होगा । इसने बताया कि ट्रम्प और प्रथम महिला राष्ट्रीय राजधानी तथा अहमदाबाद में आधिकारिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे और भारतीय समाज के विभिन्न तबकों के लोगों से बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘यह यात्रा दोनों नेताओं को द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करने और हमारी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने का अवसर देगी।’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल सितंबर में अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान भी ट्रम्प को परिवार समेत भारत आने का निमंत्रण दिए जाने के बारे में याद दिलाया था।

अन्य बड़ी खबरें

- दिल्ली भाजपा के प्रमुख मनोज तिवारी ने मंगलवार को कहा कि पार्टी इस बात की समीक्षा करेगी कि वह अपनी उम्मीदों को हासिल करने में क्यों विफल रही। हालांकि उन्हें इस बात में नैतिक जीत नजर आई कि पार्टी का मत प्रतिशत 2015 की तुलना में बढ़ गया है।
- उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र की अपील पर मंगलवार को निर्भया सामूहिक बलात्कार और हत्या मामले के चारों दोषियों को नोटिस जारी किये। केन्द्र ने इन मुजरिमों की मौत की सजा के अमल पर रोक के खिलाफ उसकी याचिका खारिज करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दी है। इस बीच, विनय शर्मा ने राष्ट्रपति द्वारा उसकी दया याचिका खारिज करने के एक फरवरी के आदेश को शीर्ष अदालत में चुनौती दी है।
- दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में एक आश्रयगृह में कई लड़कियों के यौन शोषण और शारीरिक उत्पीड़न के मामले में ब्रजेश ठाकुर को अंतिम सांस तक कारावास में रखने की सजा सुनाई।
- दिल्ली विधानसभा चुनाव में करारी शिकस्त का सामना करने वाली कांग्रेस ने मंगलवार को जनादेश स्वीकार करते हुए दावा किया कि राष्ट्रीय राजधानी की जनता ने भाजपा के ‘विभाजनकारी और खतरनाक’ एजेंडे को पराजित किया है।
- सरकार ने मंगलवार को बताया कि उसने असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) से छूट गये ऐसे बच्चों को अंतिम फैसला आने तक डिटेंशन सेंटर में नहीं भेजने का फैसला किया है जिनके माता-पिता को इस सूची में रखा गया है। )
- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम पर पलटवार करते हुये कहा कि बैंक और कंपनियों के खातों के संकट के साथ साथ फंसे कर्ज की समस्या का पहाड़ विरासत में छोड़ कर जाने वालों से सीखने को कुछ भी नहीं है।
-  संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण एशिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) की खतरनाक शाखा अब भी सक्रिय, महत्वाकांक्षी और भयभीत करने वाली बनी हुई है और उसने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान जैसे अन्य आतंकवादी संगठनों के साथ संपर्क स्थापित किए हैं।
- भारत को एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला में पिछले 31 साल में पहली बार ‘वाइटवाश’ झेलना पड़ा जब न्यूजीलैंड ने तीसरे मैच में उसे पांच विकेट से हराकर श्रृंखला 3-0 से अपने नाम कर ली। 

Web Title: Top Evening News: Delhi assembly election result Kejriwal government Muzaffarpur shelter home case CAN Donald trump

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे