Top Evening News: देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1965, मरने वालों की संख्या हुई 50, दिल्ली हिंसा के मामले में जामिया का छात्र गिरफ्तार

By भाषा | Published: April 2, 2020 07:24 PM2020-04-02T19:24:16+5:302020-04-02T19:24:16+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को रोकने के उपायों सहित इससे जुड़े मुद्दों पर गुरुवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की और स्पष्ट किया कि पूरे देश का साझा लक्ष्य जीवन का न्यूनतम नुकसान सुनिश्चित करना है।

Top Evening News: covid-19 cases in the country increased in 1965, death toll was 50, Jamia student arrested in Delhi violence case | Top Evening News: देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1965, मरने वालों की संख्या हुई 50, दिल्ली हिंसा के मामले में जामिया का छात्र गिरफ्तार

Top Evening News: देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1965, मरने वालों की संख्या हुई 50, दिल्ली हिंसा के मामले में जामिया का छात्र गिरफ्तार

Highlightsसंयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था 2020 में करीब एक प्रतिशत तक घट सकती है, जबकि पहले इसमें 2.5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान था।एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी धारावी में कोरोना वायरस के संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत से यहां के निवासियों के वायरस के संपर्क में आने और यहां की घनी आबादी में भी महामारी फैलने का खतरा पैदा हो गया है।

देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1965,  मृतक संख्या 50

देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर गुरुवार को 1,965 हो गए और वहीं इससे अब तक 50 लोगों की जान जा चुकी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस से अभी 1,764 लोग संक्रमित हैं। जबकि 150 लोग वे हैं, जिन्हें या तो इलाज के बाद छुट्टी मिल चुकी है या दूसरे देश जा चुके हैं। मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी किए आकंड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस के नौ नए मामले सामने आए, जिनमें से चार महाराष्ट्र, तीन मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश तथा पंजाब से एक-एक मामला आया। देश में वायरस से अधिक महाराष्ट्र में 13 लोगों की जान गई। इसके बाद गुजरात में 6, मध्य प्रदेश में 6, पंजाब में 4, कर्नाटक में 3 , तेलंगाना में 3, पश्चिम बंगाल में 3, दिल्ली में 2, जम्मू-कश्मीर में 2, उत्तर प्रदेश में 2 और केरल में 2 मौतें हुई हैं, जबकि आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश से एक-एक मौत की खबर है। देश में सबसे अधिक मामले 335 महाराष्ट्र, फिर केरल में 265 और उसके बाद तमिलनाडु में 234 मामले हैं।

कोरोना से जीवन का न्यूनतम नुकसान सुनिश्चित करना देश का साझा लक्ष्य : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को रोकने के उपायों सहित इससे जुड़े मुद्दों पर गुरुवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की और स्पष्ट किया कि पूरे देश का साझा लक्ष्य जीवन का न्यूनतम नुकसान सुनिश्चित करना है। उन्होंने मुख्यमंत्रियों से कहा कि अगले कुछ हफ्तों में सभी का ध्यान कोरोना वायरस से जुड़ी जांचों, संक्रमितों का पता लगाने, उन्हें अलग-थलग रखने पर केंद्रित रहना चाहिए। प्रधानमंत्री ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये संवाद में कहा कि लॉकडाउन (बंद) समाप्त होने के बाद आबादी के फिर से घर से बाहर निकलने को ध्यान में रखते हुए राज्यों और केंद्र को एक रणनीति तैयार करनी चाहिए ।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 20 मौजूदा और 22 संभावित केद्रों की पहचान की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 20 मौजूदा केंद्रों और 22 संभावित केंद्रों की पहचान की गई है और अभी तक सामुदायिक स्तर पर संक्रमण का कोई सबूत नहीं है लेकिन इसे नियंत्रित करने के लिए विशाल मानव संसाधन की जरूरत है। मंत्रालय ने यह बात कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए राज्यों को मानव संसाधन पर जारी परामर्श में कही है ताकि वे बीमारी के प्रबंधन के लिए मानव संसाधन गोलबंद कर सकें और उसी के अनुरूप प्रशिक्षण दे सकें। दस्तावेज में कहा गया, ‘‘सामुदायिक स्तर पर संक्रमण के सबूत नहीं मिले हैं लेकिन कोरोना वायरस प्रभावित 20 मौजूदा और 22 संभावित केंद्रों की पहचान की गई हैं।

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के मामले में जामिया का छात्र गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने उत्तरपूर्वी दिल्ली में हुई सांप्रदायिक हिंसा की कथित साजिश रचने के आरोप में गुरुवार को जामिया मिल्लिया इस्लामिया के एक छात्र को गिरफ्तार किया। सूत्रों ने बताया कि जामिया में पीएचडी का छात्र और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की छात्र इकाई के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष 35 वर्षीय मीरान हैदर को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार सुबह दस बजे हैदर को पुलिस की विशेष शाखा ने पूछताछ के लिए लोधी कॉलोनी स्थित कार्यालय बुलाया था जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया। राजद के राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली पुलिस ने उसे जांच के लिए बुलाया था लेकिन ऊपर से आदेश आने के बाद मीरान हैदर को गिरफ्तार कर लिया गया जो कोरोना वायरस महामारी के समय लोगों की मदद कर रहा था।’’

लॉकडाउन में प्रवासी श्रमिकों के बिहार आने से उत्पन्न स्थिति से प्रभावी कदमों के जरिये निपटा गया : सुशील मोदी

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने गुरूवार को कहा कि लॉकडाउन के दौरान हजारों की संख्या में प्रवासी श्रमिकों एवं अन्य लोगों के अचानक आने से प्रबंधन संबंधी गंभीर समस्या खड़ी हो गई थी लेकिन पंचायत स्तर तक जागरूकता, अलग रखने की सुविधा सहित अन्य प्रभावी कदमों से इससे निटपा गया । सुशील मोदी ने पीटीआई भाषा को बताया कि राज्य सरकार ने इस समस्या से निपटने के लिये विकेंद्रीत प्रयास किये जिसमें प्रत्येक पंचायत में एक स्कूल को अलग से तैयार रखने जैसे प्रबंध शामिल है। इसमें ग्रामीणों का भी काफी सहयोग मिला जो कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये तत्पर थे और वे इस अभियान को सफल बनाना चाहते थे।

तब्लीगी जमात के सदस्यों और पहली बार उनके संपर्क में आए करीब नौ हजार लोग पृथक : गृह मंत्रालय

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए देश भर में तब्लीगी जमात के सदस्यों और उनके संपर्क में आए करीब 9000 लोगों को अब तक पृथक रखा गया है। यह जानकारी बृहस्पतिवार को गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। केंद्रीय गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिल श्रीवास्तव ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दिल्ली में तब्लीगी जमात के ऐसे करीब 2000 सदस्यों में से 1804 को पृथक (क्वारंटीन) केंद्रों में भेज दिया गया है जबकि लक्षण वाले 334 सदस्यों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के परिप्रेक्ष्य में तब्लीगी जमात के सदस्यों की पहचान के लिए राज्यों के साथ गृह मंत्रालय के ‘‘पुरजोर प्रयासों’’ के कारण यह संभव हो सका।

अन्य बड़ी खबरें 

- महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई स्थित एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी धारावी में कोरोना वायरस के संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत से यहां के निवासियों के वायरस के संपर्क में आने और यहां की घनी आबादी में भी महामारी फैलने का खतरा पैदा हो गया है।
- कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के कारण फंसे कर्मचारियों, प्रवासियों और बेघर लोगों की मदद के लिए आईआईटी, आईआईएम और एनआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थान के छात्रों ने मिलकर ‘सहयोग’ नाम की एक पहल शुरू की है।
- कोरोना वायरस महामारी की वजह से देशभर में लॉकडाउन (बंद) के बाद से गंगा नदी की स्वच्छता में बड़ा सुधार देखा गया है क्योंकि इसमें औद्योगिक इकाइयों का कचरा गिरने में कमी आई है। विशेषज्ञों ने यह बात कही है।
- पद्म श्री से सम्मानित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की बृहस्पतिवार सुबह यहां कोरोना वायरस से मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या पांच हो गई है।
-  यूरोप में महामारी के केंद्र बने इटली से वापस आने के बजाय तीन भारतीयों ने अपना काम पूरा करने के लिए वहीं रहने का फैसला किया है।
- कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए पाकिस्तान की सेना संघीय और प्रांतीय सरकारों के बीच समन्वय करेगी। महामारी पर लगाम कसने के विभिन्न प्रयासों के बावजूद देश में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और 2200 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं।
- स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बृहस्पतिवार को 10,000 के पार पहुंच गई।
- अमेरिका में कोरोना वायरस से छह सप्ताह की बच्ची की मौत हो गई है। इस जानलेवा संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों में उसकी उम्र सबसे कम थी।
- संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था 2020 में करीब एक प्रतिशत तक घट सकती है, जबकि पहले इसमें 2.5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान था।
- सीमित ओवरों की क्रिकेट में बारिश से प्रभावित मैचों के लिये डकवर्थ-लुईस-स्टर्न विधि तैयार करने में अहम भूमिका निभाने वाले टोनी लुईस का निधन हो गया है। वह 78 साल के थे।

Web Title: Top Evening News: covid-19 cases in the country increased in 1965, death toll was 50, Jamia student arrested in Delhi violence case

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे