Top Evening News: खबरों में रहा- विश्वभर में कोरोना वायरस का कहर जारी, दिल्ली हिंसा पर संसद में विपक्ष का हंगामा, संकट में Yes बैंक

By भाषा | Published: March 6, 2020 07:27 PM2020-03-06T19:27:26+5:302020-03-06T19:27:43+5:30

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को येस बैंक के खाताधारकों को भरोसा दिलाया कि उनका पैसा सुरक्षित है और रिजर्व बैंक येस बैंक से जुड़े मुद्दों का तेजी से समाधान करने के लिए काम कर रहा है।

top evening news: coronavirus in india, delhi violence, parliament session, yes bank crisis | Top Evening News: खबरों में रहा- विश्वभर में कोरोना वायरस का कहर जारी, दिल्ली हिंसा पर संसद में विपक्ष का हंगामा, संकट में Yes बैंक

शाम तक की बड़ी खबरें

Highlightsरिजर्व बैंक के गवर्नर ने मुझे भरोसा दिलाया है कि येस बैंक के किसी भी ग्राहक को कोई नुकसान नहीं होगा।उच्चतम न्यायालय ने उस याचिका पर सुनवाई से शुक्रवार को इनकार कर दिया जिसमें सरकारी तंत्र द्वारा राजद्रोह कानून के कथित दुरुपयोग से निपटने के लिए उचित प्रणाली बनाने का अनुरोध किया गया था।

नयी दिल्ली: आज (06 मार्च) की बड़ी खबरों की बात करें तो विश्वभर में करोना वायरस का कहर जारी है। थाईलैंड और मलेशिया की यात्रा करने वाला दिल्ली का व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। वहीं, कोरोना वायरस के डर से ईरान से आए 13 पर्यटकों के एक समूह को अमृतसर के एक होटल में पृथक रखा गया। अन्य बड़ी खबरों पर नजर डालें तो संसदीय सत्र के दौरान लोकसभा में दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। पढ़ें शाम तक अभी तक की बड़ी खबरें...

थाईलैंड और मलेशिया की यात्रा करने वाला दिल्ली का व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया

थाईलैंड और मलेशिया की यात्रा करने वाला दिल्ली का व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इसके साथ ही भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। दिल्ली में कोरोना वायरस का यह तीसरा मामला है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, ''एक और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। वह दिल्ली का रहने वाला है और थाईलैंड तथा मलेशिया की यात्रा कर चुका है। उसकी तबीयत स्थिर है और उसकी निगरानी की जा रही है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या अब 31 हो गई है।'' ताजा परामर्श के अनुसार किसी भी देश से आने वाले विदेशी यात्री को चिकित्सा जांच से गुजरना अनिवार्य है। इसके लिये पर्याप्त जांच उपाय किए गए हैं और कुल संख्या 30 हवाई अड्डों पर यात्रियों की जांच की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) के सहयोग से कोविड-19 पर एक दिवसीय राष्ट्रीय-स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी राज्यों और रेलवे, रक्षा तथा अर्धसैनिक बलों के अस्पतालों के 280 स्वास्थ्य अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं।

येस बैंक के ग्राहकों का पैसा सुरक्षित, रिजर्व बैंक जल्द समाधान के लिए कर रहा काम : सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को येस बैंक के खाताधारकों को भरोसा दिलाया कि उनका पैसा सुरक्षित है और रिजर्व बैंक येस बैंक से जुड़े मुद्दों का तेजी से समाधान करने के लिए काम कर रहा है। सीतारमण ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘ मैं रिजर्व बैंक के साथ लगातार संपर्क में हूं। केंद्रीय बैंक की इस मामले पर पूरी पकड़ है और उसने इसके जल्द समाधान के लिए आश्वस्त किया है। मैं भरोसा दिलाना चाहती हूं कि येस बैंक के हर जमाकर्ता का धन सुरक्षित है।’’ उन्होंने कहा कि यह कदम जमाकर्ताओं, बैंक और अर्थव्यवस्था के हित में उठाए गए हैं। सीतारमण ने कहा, ‘‘हमारी इस मामले पर पूरी पकड़ है। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने मुझे भरोसा दिलाया है कि येस बैंक के किसी भी ग्राहक को कोई नुकसान नहीं होगा।’’

न्यायालय का राजद्रोह कानून के कथित दुरूपयोग पर तंत्र बनाने की मांग वाली याचिका पर विचार से इंकार

उच्चतम न्यायालय ने उस याचिका पर सुनवाई से शुक्रवार को इनकार कर दिया जिसमें सरकारी तंत्र द्वारा राजद्रोह कानून के कथित दुरुपयोग से निपटने के लिए उचित प्रणाली बनाने का अनुरोध किया गया था। न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर की अगुवाई वाली पीठ ने एक सामाजिक कार्यकर्ता की याचिका खारिज करते हुए कहा कि वह राहत के लिये उचित प्राधिकार के पास जा सकते हैं। न्यायालय ने याचिकाकर्ता के वकील उत्सव सिंह बैंस से कहा कि वह कथित तौर पर छात्रों को नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक पंजी के विरोध में नाटक के मंचन की अनुमति देने के लिए कर्नाटक के एक स्कूल के प्रबंधन के खिलाफ दायर राजद्रोह के मामले में दर्ज प्राथमिकी रद्द करने का अनुरोध नहीं कर सकते। बैंस ने पीठ से कहा कि वह याचिका में प्राथमिकी रद्द करने का अनुरोध नहीं कर रहे हैं, बल्कि याचिकाकर्ता ने इसमें राजद्रोह कानून के कथित दुरुपयोग के निपटने के लिए उचित प्रणाली बनाने का भी अनुरोध किया है। पीठ ने मामले की सुनवाई से इनकार करते हुए कहा,‘‘प्रभावित पक्ष को आने दीजिए और हम उन्हें सुनेंगे। ये आपकी तरफ से क्यों होना चाहिए।’’

कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर सरकार ने कर्मचारियों को बायोमीट्रिक हाजिरी से छूट दी

कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश के मुताबिक कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिये ऐहतियाती कदम के तहत केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को शुक्रवार को आधार आधारित बायोमीट्रिक प्रणाली से हाजिरी लगाने से छूट दे दी गई। इसके बजाए वे रजिस्टर पर अपनी हाजिरी दर्ज करेंगे। आदेश में कहा गया, “यह पाया गया है कि वायरस के प्रसार का सबसे सामान्य तरीका संक्रमित सतह हैं। इसलिये उन सतहों को छूने से बचना चाहिए जो मानव संपर्क की वजह से संक्रमित हो सकती हैं।” इसमें सभी मंत्रालयों से कहा गया है कि वे अपने कर्मचारियों को 31 मार्च तक आधार आधारित बायोमीट्रिक हाजिरी प्रणाली के जरिये अपनी उपस्थिति दर्ज कराने से छूट दें।

अदालत ने उत्तरी पूर्वी दिल्ली में हिंसा और घृणा भाषणों पर याचिकाओं को 12 मार्च के लिए सूचीबद्ध किया

दिल्ली उच्च न्यायालय ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा और नेताओं के घृणा भाषणों से संबंधित याचिकाओं को शुक्रवार को 12 मार्च को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति सी हरि शंकर की पीठ ने संशोधित नागरिकता कानून को लेकर उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगे और नेताओं के कथित तौर पर घृणा फैलाने वाले भाषणों पर प्राथमिकी दर्ज करने और गिरफ्तारियों की मांग करने वाली जनहित याचिका को 12 मार्च को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया। गौरतलब है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों में 44 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं। याचिका में भाजपा नेता-अनुराग ठाकुर, प्रवेश वर्मा और कपिल मिश्रा के खिलाफ उनके कथित घृणा भाषणों के लिए मामला दर्ज करने की मांग की गई है। याचिका में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सहित अन्य नेताओं के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की गई है।

दिल्ली हिंसा पर लोकसभा में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही बुधवार के लिए स्थगित

लोकसभा में दिल्ली हिंसा पर जल्द चर्चा कराने की मांग को लेकर कांग्रेस, द्रमुक, माकपा सहित कई विपक्षी दलों के सदस्यों ने शुक्रवार को भी हंगामा जारी रखा जिससे सदन की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। अब सदन की कार्यवाही होली के अवकाश के बाद बुधवार को आरंभ होगी। आगामी सोमवार और मंगलवार को होली के अवसर पर अवकाश है। सदन में आज कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी सहित कुछ विपक्षी दलों ने अध्यक्ष से कांग्रेस के सात सदस्यों के निलंबन के निर्णय पर पुनर्विचार करने की अपील की। वहीं, सरकार ने कहा कि इस मामले में लोकसभा अध्यक्ष का निर्णय मान्य होगा। इस दौरान, पीठासीन सभापति किरीट सोलंकी ने बताया, ‘‘लोकसभा अध्यक्ष एक समिति का गठन करेंगे जो सदन में दो मार्च से पांच मार्च तक के सभी घटनाक्रमों की जांच कर रिपोर्ट देगी।’’ उन्होंने बताया कि समिति की अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला करेंगे जिसमें सभी दलों के प्रतिनिधि होंगे। निचले सदन में विपक्षी दलों के हंगामे के बीच ही सरकार ने ‘खनिज विधि (संशोधन) विधेयक-2020’ और ‘दिवाला और शोधन अक्षमता संहित (दूसरा संशोधन) विधेयक-2019’ को पारित कराया।

अन्य बड़ी खबरें

- उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली पुलिस के इन आरोपों पर शुक्रवार को सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर को जवाब देने का निर्देश दिया कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध प्रदर्शन के दौरान उन्होंने घृणा फैलाने वाले भाषाण दिये हैं।
- कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सरकारों द्वारा उठाए जाने वाले तालाबंदी और लोगों को सभी से अलग रखने जैसे कदमों के दौरान लोगों के मूल अधिकारों का सम्मान करना चाहिए और उनकी आजीविका पर पड़ने वाले प्रभावों का ख्याल रखना चाहिए। वहीं ईसाइयों के पवित्र शहर बेथलेहम में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आने के बाद वहां आपातकाल की घोषणा कर दी गई है।
- अमेरिका के उत्तर पश्चिमी हिस्से में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने और मौत का आंकड़ा 12 पहुंचने के बाद अमेरिकी संसद ने इस विषाणु से लड़ने के लिए 8.3 अरब डॉलर का आपातकालीन 'व्यय विधेयक' पारित किया है।
- दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए नयी दिल्ली में आगामी निशानेबाजी विश्व कप को शुक्रवार को मई तक स्थगित कर दिया जबकि तोक्यो में ओलंपिक परीक्षण प्रतियोगिता रद्द कर दी गयी।
- कोरोना वायरस को लेकर चिंता के बीच शुक्रवार को वैश्विक बाजारों में बिकवाली का सिलसिला चलने से यहां बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स में 894 अंक की भारी गिरावट आ गई। वहीं निफ्टी 11,000 अंक के महत्वपूर्ण स्तर से नीचे आ गया। इसके अलावा निजी क्षेत्र के येस बैंक पर नियामकीय अंकुशों से घरेलू निवेशकों का भरोसा डगमगाया है।

Web Title: top evening news: coronavirus in india, delhi violence, parliament session, yes bank crisis

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे