शाम तक के मुख्य समाचार: लॉकडाउन के बीच कपड़े, मोबाइल-फोन, हार्डवेयर की दुकानें खुलेंगी, कोरोना से मरने वालों की संख्या 100 के पार

By भाषा | Published: April 25, 2020 07:09 PM2020-04-25T19:09:37+5:302020-04-25T19:09:37+5:30

लॉकडाउन के चलते दूसरे राज्यों में फंसे उत्तर प्रदेश के मजदूरों को लाने का काम शनिवार से शुरू हो गया और पहले चरण में 2,224 श्रमिकों को 82 बसों की मदद से लाया गया है।

top evening news: Clothing, mobile phones, hardware shops will open amid lockdown, death toll from Corona crosses 100 | शाम तक के मुख्य समाचार: लॉकडाउन के बीच कपड़े, मोबाइल-फोन, हार्डवेयर की दुकानें खुलेंगी, कोरोना से मरने वालों की संख्या 100 के पार

शाम तक के मुख्य समाचार: लॉकडाउन के बीच कपड़े, मोबाइल-फोन, हार्डवेयर की दुकानें खुलेंगी, कोरोना से मरने वालों की संख्या 100 के पार

Highlightsविश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ‘जोखिम मुक्त प्रमाणपत्र’ के विचार के खिलाफ है। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों तथा आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकवादी और उनका एक ‘‘कट्टर’’ साथी मारा गया।

गली-मोहल्लों में परचून, कपड़े, मोबाइल-फोन, हार्डवेयर की दुकानें खुलेंगी, बड़े बाजार, माल बंद रहेंगे

सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिये देश भर में एक महीने से अधिक समय से लागू लॉकडाउन (बंद) में और ढील देते हुए संक्रमण से मुक्त इलाकों में गली-मोहल्लों की अलग अलग स्वतंत्र रूप से चलने वाली खुदरा दुकानों को खोलने की छूट दे दी है। इनमें कपड़े, मोबाइल फोन, हार्डवेयर और स्टेशनरी जैसी हालांकि की दुकानें भी होंगी। बड़े बाजार, मॉल आदि तीन मई तक बंद रहेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में शॉपिंग मॉल को छोड़कर सभी दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी गई है। इनके अलावा माल, शराब, सिगरेट, गुटखा आदि की दुकापर रोक जारी रहेगी। ई-वाणिज्य पर गैर-जरूरी सामान की बिक्री पर भी रोक बनाए रखने का निर्णय किया गया है। रेस्तरां, सैलून तथा नाई की दुकानें भी अभी नहीं खुल सकेंगी क्योंकि ये दुकानों के बजाय सेवाओं की श्रेणी में आते हैं। मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि कोविड-19 हॉटस्पॉट और ‘नियंत्रण’ वाले क्षेत्रों में किसी भी तरह की दुकानें अभी नहीं खुलेंगी। 

कोविड-19: देश के 100 मामलों का आंकड़ा पार करने के बाद से शनिवार को सबसे कम वृद्धि दर

सरकार ने शनिवार को कहा कि देश में कोविड-19 मामलों के दोगुना होने की औसत दर फिलहाल 9.1 दिन है। वहीं शुक्रवार सुबह आठ बजे से शनिवार सुबह आठ बजे तक , देश में नये मामलों की वृद्धि दर छह प्रतिशत दर्ज की गई है, जो देश के 100 मामलों का आंकड़ा पार करने के बाद से प्रतिदिन के आधार पर सबसे कम वृद्धि दर है। कोविड-19 पर उच्चाधिकार प्राप्त मंत्रिसमूह (जीओएम)की 13 वीं बैठक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में शनिवार को हुई। जीओएम को कोविड-19 संक्रमण के मामलों का इलाज कर रहे विशेष अस्पतालों का राज्यवार ब्योरा दिया गया। साथ ही, पृथक बिस्तर एवं वार्ड, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई किट), एन 95 मास्क, दवाइयां, वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर सहित अन्य की उपलब्धता की भी जानकारी दी गई। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘आज की तारीख तक, एक लाख से अधिक किट और एन 95 मास्क देश में प्रतिदिन बन रहे हैं। अभी देश में पीपीई के 104 स्वदेशी विनिर्माता और एन 95 मास्क के तीन विनिर्माता हैं।’’

राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी बने नए केंद्रीय सतर्कता आयुक्त

राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी को शनिवार को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति भवन से जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। देश की भ्रष्टाचार रोधी सर्वोच्च संस्था केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के प्रमुख का पद के. वी. चौधरी का कार्यकाल पूरा होने के बाद पिछले साल जून से रिक्त था। विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘राष्ट्रपति भवन में सुबह साढ़े दस बजे आयोजित एक समारोह में संजय कोठारी ने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के तौर पर शपथ ली।’’ विज्ञप्ति में बताया गया कि कोठारी (63) ने राष्ट्रपति के समक्ष पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय चयन समिति ने फरवरी में कोठारी के नाम की अनुशंसा की थी। उस समय कांग्रेस ने इसका विरोध करते हुए केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति के लिए अपनाई प्रक्रिया को ‘‘गैरकानूनी और असंवैधानिक’’ बताया था और फैसले को तत्काल वापस लेने की मांग की थी। 

सोनिया ने एमएसएमई क्षेत्र की स्थिति पर चिंता जताई, कई राहत कदम उठाये जाने का आग्रह किया

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना वायरस के संकट में मुश्किल का सामना कर रहे सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र की स्थिति पर शनिवार को चिंता जाहिर की और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इसके लिए एक लाख करोड़ रुपये के वेतन सुरक्षा पैकेज की घोषणा करने, एक लाख करोड़ रुपये का ऋण गारंटी कोष बनाने और कई अन्य कदम उठाये जाने का आग्रह किया। उन्होंने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि अगर सरकार समय रहते कदम उठाती है तो उस एमएसएमई क्षेत्र को बड़ी राहत मिल सकती है जो देश में 11 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार देता है। सोनिया ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान एमएसएमई क्षेत्र को रोजाना करीब 30 हजार करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है और इस क्षेत्र में काम कर रहे लोगों का रोजगार जाने का खतरा पैदा हो गया है क्योंकि एमएसएमई इकाइयों को अपने यहां काम करने वालों को वेतन देने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

हरियाणा से उप्र के 2,224 मजदूर वापस लाए गए, रविवार तक 11 हजार वापस लाए जाएंगे

लॉकडाउन के चलते दूसरे राज्यों में फंसे उत्तर प्रदेश के मजदूरों को लाने का काम शनिवार से शुरू हो गया और पहले चरण में 2,224 श्रमिकों को 82 बसों की मदद से लाया गया है। रविवार तक 11 हजार लोग वापस आ जाएंगे। अपर मुख्य सचिव (गृह और सूचना) अवनीश अवस्थी ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अन्य राज्यों में 14 दिन का पृथक-वास पूरा कर चुके उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को चरणबद्ध तरीके से वापस लाए जाने के संबंध में निर्देश दिए थे। इसी को अमल में लाते हुए शनिवार को हरियाणा राज्य से 2,224 मजदूरों को 82 बसों से वापस प्रदेश लाया गया।

मनमोहन ने सरकारी कर्मचारियों और सैनिकों के भत्ते काटने को लेकर सरकार पर निशाना साधा

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि नहीं करने के सरकार के कदम की आलोचना करते हुए कहा है कि इस वक्त केंद्रीय कर्मियों एवं सैनिकों के लिए मुश्किल पैदा करना उचित नहीं है। कांग्रेस की ओर से जारी पार्टी के सलाहकार समूह की बैठक के वीडियो के मुताबिक सिंह ने यह भी कहा कि कांग्रेस को इस वक्त इन सरकारी कर्मचारियों और सैनिकों के साथ खड़े रहना है। सिंह हाल ही में गठित कांग्रेस सलाहकार समूह के अध्यक्ष हैं। इस समूह की बैठक एक दिन के अंतराल पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से होती है। उन्होंने कहा, ‘‘ हमें उन लोगों के साथ खड़े होना है जिनके भत्ते काटे जा रहे हैं। मेरा मानना है कि इस वक्त सरकारी कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के लोगों के लिए मुश्किल पैदा करने की जरूरत नहीं थी।’’

पुलवामा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी और उनका एक साथी मारा गया

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों तथा आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकवादी और उनका एक ‘‘कट्टर’’ साथी मारा गया। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों को दक्षिण कश्मीर में अवंतीपुरा के गोरीपुरा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सटीक सूचना मिली थी जिसके बाद उन्होंने शनिवार तड़के इलाके की घेराबंदी की और तलाश अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि तलाश अभियान के दौरान उस समय मुठभेड़ शुरू हो गई जब आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलियां चलानी शुरू की जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ में दो आतंकवादी और आतंकवादियों का एक ‘‘कट्टर’’ साथी मारा गया। मुठभेड़ अभी जारी है। उन्होंने बताया कि इलाके में तलाशी चल रही है।

अन्य बड़ी खबरें 

- भारत में कोविड-19 की त्वरित जांच के लिए 5.5 लाख किट की आपूर्ति करने वाली चीन की दो कंपनियों ने कहा है कि वे अपने उत्पादों के परिणामों में सटीकता नहीं होने की शिकायतों के मामले में जांच में सहयोग को तैयार हैं।
- पाकिस्तानी नौसेना ने शनिवार को उत्तरी अरब सागर में पोत-रोधी मिसाइलों की एक श्रृंखला का सफल परीक्षण किया। एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।
-  सऊदी अरब के उच्चतम न्यायालय ने देश में कोड़े मारने की सजा खत्म करने की घोषणा की है। सऊदी अरब के शाह और युवराज (क्राउन प्रिंस) द्वारा मानवाधिकार की दिशा में उठाया गया यह ताजा कदम है।
- विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ‘जोखिम मुक्त प्रमाणपत्र’ के विचार के खिलाफ है। वैश्विक स्वास्थ्य संस्था ने यह भी कहा है कि अभी ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है कि कोविड-19 से संक्रमण मुक्त हो चुके लोग, जिनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है वे सुरक्षित हैं और दूसरी बार उनके संक्रमित होने की संभावना नहीं है।
- आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने शनिवार को कहा कि भारतीय कप्तान विराट कोहली में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के 100 अंतरराष्ट्रीय शतकों के रिकार्ड को पछाड़ने की काबिलियत है, बशर्ते वह सात-आठ साल और इसी तरह आक्रामक बल्लेबाजी करते रहें।
- भारत के पूर्व स्टार हरफनमौला युवराज सिंह का मानना है कि क्रिकेट तभी बहाल होना चाहिये , जब कोरोना वायरस महामारी पूरी तरह से खत्म हो जाये क्योंकि खिलाड़ियों की सेहत और सुरक्षा खेल प्रशासकों के लिये सर्वोपरि होनी चाहिये।

Web Title: top evening news: Clothing, mobile phones, hardware shops will open amid lockdown, death toll from Corona crosses 100

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे