Top Evening News: दिल्ली विधानसभा चुनाव में 70फीसदी मतदान, पीएम मोदी ने श्रीलंका पीएम राजपक्षे से की मुलाकात

By भाषा | Published: February 8, 2020 06:35 PM2020-02-08T18:35:53+5:302020-02-08T18:35:53+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके श्रीलंकाई समकक्ष महिंदा राजपक्षे ने शनिवार को विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत वार्ता की और इस दौरान भारत ने उम्मीद जताई कि श्रीलंका की सरकार वहां के तमिल समुदाय की आकांक्षाओं को समझेगी।

Top Evening News: 70 percent polling in Delhi Assembly elections, Modi told Rajapaksa - Hopefully Sri Lanka will understand the aspirations of Tamils | Top Evening News: दिल्ली विधानसभा चुनाव में 70फीसदी मतदान, पीएम मोदी ने श्रीलंका पीएम राजपक्षे से की मुलाकात

Top Evening News: दिल्ली विधानसभा चुनाव में 70फीसदी मतदान, पीएम मोदी ने श्रीलंका पीएम राजपक्षे से की मुलाकात

Highlightsउत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पहली बार आयोजित हो रहे डिफेंस एक्सपो के दरवाजे शनिवार को आम जनता के लिए खोल दिए गए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घातक कोरोना वायरस से निपटने के चीन के प्रयासों की तारीफ की है।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में शाम पांच बजे तक 54 फीसद मतदान

दिल्ली में शनिवार को विधानसभा चुनाव में शाम पांच बजे तक 54 फीसदी मतदान हुआ। चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी। खासकर सुबह में मतदान की धीमी शुरुआत के बाद आगे चलकर उसके प्रतिशत में वृद्धि हुई। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ शाम पांच बजे तक मतदान प्रतिशत 54.14 रहा।’’ ग्यारह जिलों में सबसे अधिक 63.14 फीसद मतदान उत्तर पूर्व जिले में रिकार्ड किया गया जबकि सबसे कम 44.29 फीसदी मतदान नयी दिल्ली में रहा।

मोदी ने राजपक्षे से कहा: उम्मीद है श्रीलंका तमिलों की आकांक्षाओं को समझेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके श्रीलंकाई समकक्ष महिंदा राजपक्षे ने शनिवार को विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत वार्ता की और इस दौरान भारत ने उम्मीद जताई कि श्रीलंका की सरकार वहां के तमिल समुदाय की आकांक्षाओं को समझेगी। वार्ता के दौरान दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की और उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ सहयोग मजबूत करने और आपसी कारोबार एवं निवेश संबंधों को बढ़ावा देने का संकल्प लिया। राजपक्षे की भारत यात्रा को अहम माना जा रहा है कि क्योंकि श्रीलंका के राष्ट्रपति के तौर पर 2005 से 2015 तक उनके कार्यकाल में हिेंद महासागर स्थित उनके द्वीप देश में चीन की उपस्थिति मजूबत हुई थी जिसने भारत की चिंताएं बढ़ा दी थी।

अन्य बड़ी खबरें 

- पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया।
- चिदंबरम हैदराबाद, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने शनिवार को कहा कि भाजपा नीत राजग सरकार ने साबित किया है कि उसमें अर्थव्यवस्था का प्रबंधन करने की योग्यता नहीं है और वह असहाय है
- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पहली बार आयोजित हो रहे डिफेंस एक्सपो के दरवाजे शनिवार को आम जनता के लिए खोल दिए गए
- मुंबई के नागपाडा में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ पिछले दो सप्ताह से चल रहे विरोध प्रदर्शन के आयोजकों और 300 महिला प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।
- राजदूत वाशिंगटन, भारत 2024 तक पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की अपनी राह में अमेरिका के साथ व्यापार व कारोबार में भागोदारी को उच्च मान देता है। अमेरिका में भारत के नये राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम में यह बात कही।
- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घातक कोरोना वायरस से निपटने के चीन के प्रयासों की तारीफ की है। साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका इसमें चीन की मदद कर रहा है।
- चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 723 हुई बीजिंग, चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से एक अमेरिकी महिला और एक जापानी पुरुष की मौत होने के साथ ही देश में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 723 हो गई।
- रविंद्र जड़ेजा और नवदीप सैनी के प्रयासों को नाकाम करते हुए न्यूजीलैंड ने रोस टेलर के शानदार अर्धशतक के बाद अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारत को लगातार दूसरे वनडे में 22 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2 . 0 की विजयी बढत बनाई ।
- स्मृति मंधाना के अर्धशतक के दम पर भारत ने आखिरकार बल्लेबाजी में फार्म हासिल करते हुए आस्ट्रेलिया को शनिवार को सात विकेट से हराकर त्रिकोणीय टी20 श्रृंखला में प्रवेश की उम्मीदें बरकरार रखी है।

Web Title: Top Evening News: 70 percent polling in Delhi Assembly elections, Modi told Rajapaksa - Hopefully Sri Lanka will understand the aspirations of Tamils

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे