Top Evening News: दिल्ली के सीलमपुर में प्रदर्शन, अलीगढ़ में सुधरे हालात, परवेज मुशर्रफ को सजा-ए-मौत

By भाषा | Published: December 17, 2019 07:09 PM2019-12-17T19:09:16+5:302019-12-17T19:09:16+5:30

CAA protest: गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रविवार को जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के पास प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की तरफ से कोई भी गोली नहीं चलाई लेकिन इलाके से कारतूस का एक खोखा बरामद हुआ है।

Top Evening News: 17th december, CAA seelampur protest, pervez musharraf death penalty, AMU | Top Evening News: दिल्ली के सीलमपुर में प्रदर्शन, अलीगढ़ में सुधरे हालात, परवेज मुशर्रफ को सजा-ए-मौत

Photo ANI

संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ उत्तर पूर्व दिल्ली के सीलमपुर इलाके में हो रहे प्रदर्शन ने मंगलवार को हिंसक रूप ले लिया, जहां स्थानीय लोगों ने कई मोटरबाइकों को आग लगा दी, पुलिस पर पथराव किया और कई बसों को नुकसान पहुंचाया। संशोधित नागरिकता कानून के विरोध से इत्तेफाक नहीं रखते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि मोदी सरकार सुनिश्चित करेगी कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता हासिल हो और वे देश में सम्मान के साथ जी सकें।

पाकिस्तानपरवेज मुशर्रफ को फांसी की सजाः पाकिस्तान के पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ को यहां की एक विशेष अदालत ने संविधान बदलने के लिए देशद्रोह के मामले में मंगलवार को मौत की सजा सुनाई।

यूपी के कोर्ट में गोलीबारीः उत्तर प्रदेश के बिजनौर में मंगलवार को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम) की अदालत में गोलीबारी हुई जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गयी जबकि दो पुलिसकर्मियों सहित तीन लोग घायल हो गये।

जामिया के पास प्रदर्शन में नहीं चली गोलीः गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रविवार को जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के पास प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की तरफ से कोई भी गोली नहीं चलाई लेकिन इलाके से कारतूस का एक खोखा बरामद हुआ है।

नागरिकता काननू विरोधः जामिया मिल्लिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को छोड़कर देश के बाकी सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में हालात शांतिपूर्ण हैं और परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ली जा रही हैं। सरकार के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह बताया।

निर्भया  बलात्कार और हत्याकांडः प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे ने दिसंबर, 2012 में हुये निर्भया बलात्कार और हत्याकांड में दोषियों की मौत की सजा बरकरार रखने के शीर्ष अदालत के 2017 के फैसले के खिलाफ एक मुजरिम अक्षय कुमार सिंह की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई से मंगलवार को खुद को अलग कर लिया।

सुप्रीम कोर्ट ने जांच समिति गठित करने से किया इनकार: उच्चतम न्यायालय ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसक विरोध की घटनाओं की जांच के लिये शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में समिति गठित करने से मंगलवार को इंकार कर दिया और कहा कि इस तरह की समितियां संबंधित उच्च न्यायालय द्वारा गठित की जा सकती हैं।

अलीगढ़ के हालातों में सुधारः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में रविवार रात हुए बवाल के बाद आसपास के इलाकों में बनी तनाव की स्थिति में मंगलवार को सुधार नजर आया।

मोदी ने बोला कांग्रेस पर हमला: कांग्रेस पर संशोधित नागरिकता कानून को लेकर झूठ फैलाने तथा मुसलमानों के बीच डर का माहौल बनाने का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को छात्रों से लोकतांत्रिक तरीकों से अपने मुद्दे उठाने की अपील की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संशोधित नागरिकता कानून से किसी भारतीय को कोई नुकसान नहीं होने का दावा दोहराते हुए कांग्रेस समेत विपक्ष को यह सार्वजनिक ऐलान करने की चुनौती दी कि वे सभी पाकिस्तानियों को भारतीय नागरिकता देने के लिए तैयार हैं।

तुर्की तख्तापलट: तुर्की में 2016 में तख्तापलट की कोशिश के लिए जिम्मेदार ठहराये गये संगठन के साथ संबंध रखने के संदेह में विपक्ष के एक महापौर समेत करीब 200 लोग हिरासत में लिये गये हैं। अभियोजकों और राजनीतिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

कुश्ती पुरस्कारः विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता दीपक पूनिया को यूनाईटेड विश्व कुश्ती (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने साल का सर्वश्रेष्ठ जूनियर फ्रीस्टाइल पहलवान चुना है।

जीएसटी संग्रह: कर संग्रह का लक्ष्य पूरा नहीं होने के आसार के बीच वित्त मंत्रालय कर वसूली मशीनरी को और अधिक सक्रिय कर रहा है। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि मंत्रालय ने 2019-20 के बचे चार महीनों में हर महीने 1.1 लाख करोड़ रुपये जीएसटी संग्रह करने का लक्ष्य रखा है।

शेयर बाजार बंद: धातु, वित्तीय और आईटी कंपनियों के शेयरों में लाभ के बीच सेंसेक्स और निफ्टी मंगलवार नए सर्वकालिक उच्च्स्तर पर बंद हुए। मजबूत वैश्विक रुख और विदेशी कोषों के सतत प्रवाह के बीच बाजार में तेजी आई। 

Web Title: Top Evening News: 17th december, CAA seelampur protest, pervez musharraf death penalty, AMU

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे