बड़ी खबरें: देश में कोरोना वायरस से अब तक 169 लोगों की मौत, मंत्री समूह का निर्देश-चिकित्सकों के परामर्श पर ही दी जाये हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन

By भाषा | Published: April 9, 2020 09:31 PM2020-04-09T21:31:00+5:302020-04-09T21:39:58+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस से 169 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमित लोगों की संख्या 5,865 हो गयी है।

Top Evening News: 169 people died corona virus, ministers instructed - hydroxychloroquine only after advice of doctors | बड़ी खबरें: देश में कोरोना वायरस से अब तक 169 लोगों की मौत, मंत्री समूह का निर्देश-चिकित्सकों के परामर्श पर ही दी जाये हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन

जनधन महिलाओं के जनधन खातों में दो किस्तों में 1,000 रुपये डालेगी सरकार

Highlightsदेश में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 169 हुई पत्रकार संगठनों ने विज्ञापन बंद करने के सोनिया गांधी के सुझाव का विरोध किया

नयी दिल्ली: बृहस्तपतिवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

प्रादे136 वायरस लीड मामले देश में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 169 हुई, 5,865 लोग संक्रमित : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस से 169 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमित लोगों की संख्या 5,865 हो गयी है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 591 मामले सामने आए और 20 लोगों की मौत हो गयी ।

दि94 वायरस मंत्री समूह मंत्री समूह का निर्देश : चिकित्सकों के परामर्श पर ही दी जाये हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन    नयी दिल्ली, कोरोना के संकट से निपटने के लिये जारी देशव्यापी अभियान की नियमित समीक्षा और निगरानी के लिये स्वास्थ्य मंत्री डा हर्षवर्धन की अगुवाई में गठित मंत्री समूह (जीओएम) ने बृहस्पतिवार को वायरल रोधी दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के सीमित इस्तेमाल की जरूरत पर बल देते हुये निर्देश दिया है कि सिर्फ चिकित्सकों के परामर्श पर ही यह दवा मरीजों को दी जाये।

दि89 वायरस मीडिया संगठन सोनिया पत्रकार संगठनों ने विज्ञापन बंद करने के सोनिया गांधी के सुझाव का विरोध किया नयी दिल्ली, सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों द्वारा मीडिया को विज्ञापन देने पर प्रतिबंध लगाने के कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के सुझाव का गंभीर संज्ञान लेते हुए पत्रकार संगठनों ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस तरह का विचार ‘‘अदूरदर्शी’’ है और अगर इसे लागू किया जाता है तो यह उद्योग के लिए ताबूत में कील की तरह साबित होगा।

अर्थ32 वायरस- जनधन महिलाओं के जनधन खातों में दो किस्तों में 1,000 रुपये डालेगी सरकार नयी दिल्ली, वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत महिला खाताधारकों के खातों में अगले दो माह के दौरान 500-500 रुपये की दो समान किस्तों में 1,000 रुपये डाले जाएंगे।

दि30 स्वास्थ्य वायरस पैकेज केंद्र ने राज्यों के लिए कोविड-19 आपात पैकेज को मंजूरी दी नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने आवश्यक चिकित्सा उपकरणों और दवाओं की खरीद तथा निगरानी गतिविधियों को मजबूत करने में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की मदद के लिए ‘कोविड-19 आपात प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी पैकेज’ को मंजूरी दी है।

दि44 दिल्ली वायरस मास्क जुर्माना दिल्ली में घरों से बाहर मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना, जेल नयी दिल्ली, दिल्ली में घरों से बाहर निकलते समय मास्क नहीं पहनने पर लोगों को छह महीने तक के लिए जेल में डाला जा सकता है। दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इस संबंध में आदेश जारी किया है।

प्रादे29 ओडिशा लॉकडाउन विस्तार ओडिशा ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया, केंद्र से भी रेल, विमान सेवा रोकने का आग्रह किया भुवनेश्वर, ओडिशा सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन (बंद) को इस महीने के आखिर तक राज्य में बढ़ाने का बृहस्पतिवार को फैसला किया ।

दि53 एचआरडी जेईई परीक्षा केंद्र कोविड-19 : जेईई (मुख्य) के परीक्षार्थी अब आवेदन फार्म में परीक्षा केंद्र में बदलाव कर सकेंगे नयी दिल्ली, कोविड-19 के कारण उत्पन्न स्थिति एवं जेईई (मुख्य) 2020 के परीक्षार्थियों को पेश आने वाली परेशानियों के मद्देनजर राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने आनलाइन आवेदन फार्म को अब 14 अप्रैल तक उपलब्ध रखने का फैसला किया है ताकि छात्रों को आवेदन में सुधार एवं परीक्षा केंद्रों की पसंद में बदलाव करने की सहुलियत मिल सके ।

वि64 बांग्ला राष्ट्रपति दया बांग्लादेश के राष्ट्रपति ने ‘बंगबंधु’ के हत्यारे की दया याचिका ठुकरायी ढाका, बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद ने देश के संस्थापक ‘बंगबंधु’ शेख मुजीबुर रहमान की हत्या के मामले में मौत की सजा का सामना कर रहे पूर्व सैन्य कप्तान की दया याचिका ठुकरा दी। इसके साथ ही उसकी सजा पर अमल की अंतिम बाधा भी दूर हो गई। दोषी पूर्व सैन्य कप्तान वर्ष 1975 के तख्तापलट के दौरान रहमान की हत्या में शामिल रहा था।

वि25 वायरस विश्व लीड मृतक संख्या दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 15 लाख से अधिक हुई पेरिस, दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले 15 लाख से अधिक का आंकड़ा पार कर गए हैं। आधिकारिक सूत्रों से एकत्रित किए गए आंकड़ों के अनुसार, गत वर्ष चीन में इस विषाणु के सामने आने के बाद से 192 देशों और क्षेत्रों में 15,02,478 संक्रमित लोगों में से 87,320 लोगों की मौत हो चुकी है।

वि27 पाक ड्रोन भारत का छोटा निगरानी ड्रोन मार गिरायाः पाक फौज का दावा इस्लामाबाद, पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि उसने नियंत्रण रेखा पर हवाई क्षेत्र का कथित रूप से उल्लंघन करने पर भारत के एक छोटे निगरानी ड्रोन को गिरा दिया।

अर्थ16 वायरस भारत वृद्धि भारत की वृद्धि दर वित्त वर्ष 2020-21 में 4.8 प्रतिशत रहने का अनुमान : संयुक्तराष्ट्र संयुक्तराष्ट्र, संयुक्तराष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत की जीडीपी वृद्धि दर घटकर 4.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है। साथ ही रिपोर्ट में चेतावनी दी गई कि कोविड-19 महामारी के चलते दुनिया भर में गंभीर आर्थिक परिणाम होंगे।

अर्थ57 वायरस आईएमएफ अर्थव्यवस्था मुद्राकोष का अनुमान, 1930 के दौर के बाद इस वर्ष सबसे बड़ा संकुचन देखेगी विश्व अर्थव्यवस्था वाशिंगटन,अंतरराष्ट्रीय मुद्राको ष (आईएमएफ) का मानना है कि 2020 का साल वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए काफी खराब रहने वाला है।

खेल26 खेल वायरस दान कोविड - 19: सनराइजर्स हेदराबाद ने 10 करोड़ रूपये का योगदान दिया नयी दिल्ली, इंडियन प्रीमियर लीग की टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने मंगलवार को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में दस करोड़ रूपये का योगदान दिया । खेल19 खेल वायरस आस्ट्रेलिया स्थगित आस्ट्रेलिया का दो टेस्ट का बांग्लादेश दौरा स्थगित सिडनी, आस्ट्रेलिया का जून में होने वाला दो टेस्ट का बांग्लादेश क्रिकेट दौरा कोरोना वायरस के कारण रद्द हो गया है । भाषा जोहेब दिलीप दिलीप

Web Title: Top Evening News: 169 people died corona virus, ministers instructed - hydroxychloroquine only after advice of doctors

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे