Top Afternoon News: पुलवामा में हिजबुल कमांडर रियाज नाइकू ढेर, कांग्रेस ने प्रदेश सरकारों के लिए मांगा आर्थिक पैकेज

By भाषा | Published: May 6, 2020 03:46 PM2020-05-06T15:46:29+5:302020-05-06T15:46:29+5:30

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 126 लोगों की मौत हो जाने के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,694 हो गई है और संक्रमण के 2,958 नए मामले सामने के साथ ही संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 49,391 हो गई है।

Top Afternoon News: Hizbul Commander Riyaz Naiku killed in Pulwama, Congress Seeks Economic Package for State Governments | Top Afternoon News: पुलवामा में हिजबुल कमांडर रियाज नाइकू ढेर, कांग्रेस ने प्रदेश सरकारों के लिए मांगा आर्थिक पैकेज

Top Afternoon News: पुलवामा में हिजबुल कमांडर रियाज नाइकू ढेर, कांग्रेस ने प्रदेश सरकारों के लिए मांगा आर्थिक पैकेज

Highlightsगुजरात के राजकोट से 1250 प्रवासी मजदूरों को लेकर बुधवार सुबह बलिया रेलवे स्टेशन श्रमिक स्पेशल ट्रेन के पहुंचने के बाद सभी की मेडिकल जांच की गई फेसबुक, गूगल, एपल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी प्रमुख एच-1बी वीजा नियोक्ता कंपनियां प्रवासी कामगारों को बाजार दर से कम मेहनताना दे रही हैं।

जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में बुधवार को दो आतंकवादियों को मार गिराया जिनकी पहचान अभी नहीं की जा सकी है। वहीं एक अन्य अभियान में एक शीर्ष आतंकवादी कमांडर  रियाज नाइकू मारा गया है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पेट्रोल एवं डीजल पर उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी के फैसले को ‘अनुचित’ करार देते हुए बुधवार को कहा कि इस वृद्धि को वापस लिया जाना चाहिए।

नकदी संकट से जूझ रही केंद्र सरकार को पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी से चालू वित्त वर्ष में 1.6 लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व मिल सकता है। इससे सरकार को कोरोना वायरस संकट के चलते लॉकडाउन (बंद) से हो रहे राजस्व नुकसान की भरपाई करने में मदद मिलेगी।

कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने कोरोना महामारी के कारण राजस्व के भारी नुकसान का उल्लेख करते हुए बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार को प्रदेशों के लिए आर्थिक पैकेज देना चाहिए।

केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि आरोग्य सेतु ऐप में कोई डेटा या सुरक्षा उल्लंघन का मामला नहीं पाया गया है। इससे पहले एथिकल हैकर ने ऐप में संभावित सुरक्षा मुद्दे को लेकर चिंता जताई थी।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोविड-19 ने सबसे अधिक भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों को प्रभावित किया है और एक संगठन ने दावा किया है कि शहर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले कुल 17 लोगों में से 15 भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ित थे।

गुजरात के राजकोट से 1250 प्रवासी मजदूरों को लेकर बुधवार सुबह बलिया रेलवे स्टेशन श्रमिक स्पेशल ट्रेन के पहुंचने के बाद सभी की मेडिकल जांच की गई और राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों से उन्हें उनके गन्तव्य स्थान के लिए रवाना कर दिया गया।

अमेरिका के एक बर्खास्त वैज्ञानिक ने आरोप लगाया कि ट्रंप प्रशासन ने भारत तथा पाकिस्तान में ‘‘बिना जांच की गई फैक्ट्रियों’’ से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के आयात पर अमेरिका में डॉक्टरों की चिंताओं को नजरअंदाज किया और देश को ‘‘अप्रमाणित तथा संभावित रूप से खतरनाक’’ मलेरिया रोधी दवा से भर दिया।

फेसबुक, गूगल, एपल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी प्रमुख एच-1बी वीजा नियोक्ता कंपनियां प्रवासी कामगारों को बाजार दर से कम मेहनताना दे रही हैं। एक नए अध्ययन के अनुसार इसके लिए यह कंपनियां अमेरिकी श्रम विभाग के ‘एच-1बी कार्यक्रम का लाभ उठा रही हैं।

राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) महानिदेशक नवीन अग्रवाल ने बुधवार को कहा कि कई साजो-सामान संबंधित चुनौतियों के बावजूद संस्था शुक्रवार से अनुशासनात्मक सुनवाई ऑनलाइन करना शुरू करेगी ताकि देशव्यापी लॉकडाउन के कारण मामले इकट्ठे नहीं हों।

Web Title: Top Afternoon News: Hizbul Commander Riyaz Naiku killed in Pulwama, Congress Seeks Economic Package for State Governments

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे