Top Afternoon News: क्रिमिनल प्रत्याशियों पर कोर्ट का राजनितिक पार्टियों को निर्देश, निर्भया मामले पर शुक्रवार को अगली सुनवाई

By भाषा | Published: February 13, 2020 03:31 PM2020-02-13T15:31:58+5:302020-02-13T15:31:58+5:30

उच्चतम न्यायालय ने गार्गी महिला कॉलेज में सांस्कृतिक उत्सव के दौरान छात्राओं के साथ कथित छेड़छाड़ की घटना की शीर्ष अदालत की निगरानी में सीबीआई से जांच कराने के लिये दायर जनहित याचिका पर बृहस्पतिवार को विकार करने से इंकार कर दिया।

Top Afternoon News: Court directs political parties on criminal candidates, next hearing on Friday on Nirbhaya case | Top Afternoon News: क्रिमिनल प्रत्याशियों पर कोर्ट का राजनितिक पार्टियों को निर्देश, निर्भया मामले पर शुक्रवार को अगली सुनवाई

Top Afternoon News: क्रिमिनल प्रत्याशियों पर कोर्ट का राजनितिक पार्टियों को निर्देश, निर्भया मामले पर शुक्रवार को अगली सुनवाई

Highlightsआम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में किसी मुख्यमंत्री या अन्य राज्यों के नेताओं को आमंत्रित नहीं किया जाएगा।अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी की सेहत के संबंध में अफवाहों को रोकने के लिए कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई हैं।

राजनीतिक दल प्रत्याशियों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों का विवरण वेबसाइट पर डालें: न्यायालय

राजनीति के बढ़ते अपराधीकरण से चिंतित उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को सभी राजनीतिक दलों को निर्देश दिया कि वे चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों का विवरण अपनी वेबसाइट पर डालें। शीर्ष अदालत ने कहा कि राजनीतिक दलों को अपनी वेबसाइट पर ऐसे व्यक्तियों को प्रत्याशी के रूप में चयन करने की वजह भी बतानी होगी जिनके खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं। न्यायमूर्ति आर एफ नरिमन की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि ऐसे प्रत्याशियों के चयन को चुनाव में जीतने की संभावना से इतर उनकी योग्यता और मेरिट न्यायोचित ठहराने की वजह भी बतानी होंगी जिनके खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं।

निर्भया मामला: न्यायालय में दोषियों को अलग अलग फांसी देन के लिये केन्द्र की याचिका पर सुनवाई टली

उच्चतम न्यायालय ने निर्भया सामूहिक बलात्कार और हत्या मामले के चारों दोषियों को अलग अलग फांसी देने के लिये केन्द्र की याचिका पर सुनवाई शुक्रवार के लिये स्थगित कर दी। न्यायालय ने इस याचिका पर दोषियों से जवाब मांगा है। न्यायमूर्ति आर भानुमति, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ ने बृहस्पतिवार को इस मामले में एक दोषी पवन कुमार गुप्ता का प्रतिनिधित्व करने के लिये वरिष्ठ अधिवक्ता अंजना प्रकाश को न्याय मित्र नियुक्त किया। पीठ ने कहा कि निचली अदालत द्वारा गुप्ता के बचाव के लिये वकील का चयन करने के लिये उसके पिता के अनुरोध पर दिल्ली विधिक सेवा प्राधिकरण से अधिवक्ताओं की सूची मांगे जाने के मद्देनजर केन्द्र की याचिका पर सुनवाई शुक्रवार को अपराह्न दो बजे के लिये स्थगित की जा रही है। निचली अदालत ने निर्भया के माता पिता के आवेदन पर सुनवाई में विलंब पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा था कि इस पर बृहस्पतिवार को अपराहृन तीन बजे सुनवाई की जायेगी। पवन कुमार गुप्ता अब एक मात्र दोषी बचा है जिसने न तो सुधारात्मक याचिका दायर की है और न ही दया याचिका का विकल्प चुना है।

न्यायालय का गार्गी कालेज छात्रा प्रकरण की सीबीआई जांच के लिये याचिका पर विचार से इंकार

उच्चतम न्यायालय ने गार्गी महिला कॉलेज में सांस्कृतिक उत्सव के दौरान छात्राओं के साथ कथित छेड़छाड़ की घटना की शीर्ष अदालत की निगरानी में सीबीआई से जांच कराने के लिये दायर जनहित याचिका पर बृहस्पतिवार को विकार करने से इंकार कर दिया। प्रधान न्यायाधीश एस. ए. बोबडे, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति सूर्य कांत की पीठ ने याचिकाकर्ता वकील मनोहर लाल शर्मा से कहा कि उन्हें इसके लिये दिल्ली उच्च न्यायालय जाना चाहिए। शर्मा ने इस याचिका का उल्लेखन करते हुये पर शीघ्र सुनवाई का अनुरोध किया था। शर्मा से पीठ ने कहा, ‘‘ आप दिल्ली उच्च न्यायालय क्यों नहीं जाते। अगर वह याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दें तब यहां आएं।’’ शीर्ष अदालत ने कहा कि वह इस मामले पर दिल्ली उच्च न्यायालय का दृष्टिकोण जानना चाहते हैं। शर्मा ने मामले से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक सबूतों को नष्ट किए जाने का संदेह जाहिर किया था।

केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में किसी मुख्यमंत्री, नेताओं को आमंत्रित नहीं किया जाएगा: गोपाल राय

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में किसी मुख्यमंत्री या अन्य राज्यों के नेताओं को आमंत्रित नहीं किया जाएगा। केजरीवाल 16 फरवरी को यहां रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। पार्टी नेता गोपाल राय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। आप की दिल्ली इकाई के संयोजक राय ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि केजरीवाल दिल्ली केन्द्रित समारोह में तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ कोई मुख्यमंत्री या अन्य राज्यों के किसी नेता को इस समारोह में आमंत्रित नहीं किया जाएगा, यह केवल दिल्ली तक सीमित रहेगा।’’ उन्होंने कहा कि केजरीवाल दिल्ली के लोगों के बीच शपथ लेंगे, जिन्होंने उनके नेतृत्व में एक बार फिर विश्वास दिखाया है। गौरतलब है कि आठ फरवरी को हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप ने 70 में से 62 सीटों पर जीत हासिल की है और पार्टी यहां तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है।

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा हालात के बारे में सेना ने विदेशी राजनयिकों को जानकारी दी

सेना के अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर दौरे पर आए विदेशी राजनयिकों के प्रतिनिधिमंडल को गुरूवार को सुरक्षा हालात के बारे में जानकारी दी। जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत प्राप्त विशेष दर्जा वापस लिये जाने के छह महीने बाद केंद्र शासित प्रदेश की स्थिति का मौके पर जाकर आकलन करने के उद्देश्य से 25 विदेशी राजनयिकों का दूसरा प्रतिनिधिमंडल बुधवार को यहां पहुंचा। राजनयिकों के इस दौरे का आयोजन केन्द्र सरकार ने किया है । अधिकारियों ने बताया कि यहां बदामी बाग कैंट में राजनयिकों को सुरक्षा हालात की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि इसके बाद प्रतिनिधिमंडल जम्मू जाएगा। इस दल में अफगानिस्तान, आस्ट्रिया, बुल्गारिया, कनाडा, चेक गणराज्य, डेनमार्क, डोमिनिकन रिपब्लिक, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, गिनिया गणराज्य, हंगरी, इटली एवं केन्या के राजदूत शामिल हैं। इसके अलावा किर्गिस्तान, मेक्सिको, नामीबिया, द नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पोलैंड, रवांडा, स्लोवाकिया, ताजकिस्तान, यूगांडा एवं उज्बेकिस्तान के राजदूत भी इस जत्थे के हिस्से के रूप में कश्मीर आए हैं।

अन्य बड़ी खबरें 

- अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी की सेहत के संबंध में अफवाहों को रोकने के लिए कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई हैं।
- कोरोना वायरस का असर दूरसंचार क्षेत्र के सबसे बड़े कार्यक्रम 'मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी)' पर भी पड़ा। दूरसंचार कंपनियों के वैश्विक संगठन जीएसएम एसोसिएशन ने कोरोना वायरस से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण स्पेन के बार्सिलोना में होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के 2020 संस्करण को रद्द करने का फैसला किया है।
-  मुम्बई 2008 आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड तथा कुख्यात आतंकवादी हाफिज सईद को पाकिस्तान की अदालत द्वारा सजा सुनाने के फैसले का अमेरिका ने स्वागत करते हुए कहा कि लश्कर ए-तैयबा की जवाबदेही तय करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।
- अमेरिका की प्रथम महिला मिलानिया ट्रंप ने कहा है कि वह इस माह के अंत में होने वाली भारत यात्रा को लेकर बेहद उत्साहित हैं।
- विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघाल (52 किग्रा) को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के मुक्केबाजी कार्यबल ने अगले महीने होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर से पहले नंबर एक रैंकिंग दी है।
-  भारतीय टीम शुक्रवार से जब न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच में उतरेगी तो सभी की नजरें सलामी जोड़ी और स्पिनरों पर टिकी होंगी। 

Web Title: Top Afternoon News: Court directs political parties on criminal candidates, next hearing on Friday on Nirbhaya case

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे