Today's Top News: ईरान का अमेरिकी सैन्य बेस पर ताजा हमला, CAA पर विपक्षी दलों की बैठक समेत आज की बड़ी खबरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 13, 2020 07:59 AM2020-01-13T07:59:06+5:302020-01-13T07:59:06+5:30

Today's Top News 13 January: जानिए 13 जनवरी की वो बड़ी खबरें जिनपर रहेगी हमारी नजर...

Top 5 news Today 13 January 2020 India international business sports things to know | Today's Top News: ईरान का अमेरिकी सैन्य बेस पर ताजा हमला, CAA पर विपक्षी दलों की बैठक समेत आज की बड़ी खबरें

Today's Top News: ईरान का अमेरिकी सैन्य बेस पर ताजा हमला, CAA पर विपक्षी दलों की बैठक समेत आज की बड़ी खबरें

ईरान ने अमेरिकी सैन्य बेस पर किया हमला

ईरान ने रविवार को फिर अमेरिका पर बड़ा हमला किया है। उसने इराक के अल बलाद एयरबेस पर अमेरिकी ठिकानों पर 8 रॉकेट दागे हैं, जिसमें चार लोग जख्मी हो गए। घायलों में दो इराकी अफसर और दो एयरमैन शामिल हैं। ईरान, इराक में अमेरिकी और गठबंधन सेना के ठिकानों पर दर्जन भर से ज्यादा मिसाइलों से हमला कर चुका है। 

विपक्षी दलों की बैठक

संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर हो रहे प्रदर्शनों और उसके कारण विभिन्न विश्वविद्यालयों में हो रही हिंसा के मद्देनजर सोमवार को विपक्षी दलों की बैठक बुलाई गई है। बसपा सूत्रों ने बताया कि पार्टी संभवत: बैठक में किसी प्रतिनिधि को नहीं भेजेगी। सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस के साथ बसपा के मतभेद को इस कदम का कारण बताया जा रहा है। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहले ही इस बैठक में आने से स्पष्ट इंकार कर चुकी हैं। सीएए के खिलाफ जब विपक्षी दल राष्ट्रपति के पास गए थे, उस वक्त भी बसपा उनके साथ नहीं थी। हालांकि पार्टी ने बाद में इस मुद्दे को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भेंट की थी।

आज से खुलेगा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी आज से खुलेगा। नागरिकता कानून के विरोध प्रदर्शन के बाद से बंद कर दिया गया था। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर सुरक्षा की मांग की है। एएमयू के सूत्रों ने रविवार को बताया कि 15 दिसम्बर को परिसर में हुए हंगामे के बाद घोषित छुट्टियों के बाद सोमवार को विश्वविद्यालय के दोबारा खुलने से पहले कुलपति ने गृह विभाग और पुलिस महानिदेशक को लिखे पत्र में कहा है कि उन्हें तथा उनके परिवार को कुछ निष्कासित छात्रों समेत बाहरी तत्वों से खतरा है, लिहाजा उन्हें सुरक्षा दी जाए।

जेएनयू में प्रदर्शन जारी, रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने रविवार को शीत सेमेस्टर के लिए पंजीकरण की तारीख 15 जनवरी तक बढ़ा दी। यह दूसरी बार है, जब एक हफ्ते में पंजीकरण की तारीख आगे बढ़ा दी गयी है। इससे पहले इसकी तारीख पांच जनवरी से बढ़ाकर 12 जनवरी कर दी गयी थी। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने रविवार को एक परिपत्र में कहा कि छात्र बिना किसी जुर्माना के 15 जनवरी तक पंजीकरण करा सकते हैं । इससे पहले शीत सेमेस्टर के लिए पंजीकरण की तारीख पांच जनवरी तक थी। छात्रावास शुल्क वृद्धि के खिलाफ महीनों से चल रहे प्रदर्शन के तहत छात्रों द्वारा सूचना और संचार सेवा (सीआईएस) प्रणाली को ठप किए जाने के बाद जेएनयू ने सोमवार को पंजीकरण की तारीख 12 जनवरी तक बढाने की घोषणा की थी।

न्यूजीलैंड दौरे के लिए खिलाड़ियों की घोषणा

न्यूजीलैंड दौरे के लिए रविवार को भारत की 16 सदस्यीय टी20 टीम में उप-कप्तान रोहित शर्मा ने टीम में वापसी की, जबकि चयनकर्ताओं ने केरल के बल्लेबाज संजू सैमसन को बाहर कर दिया। पांच सदस्यीय चयनकर्ताओं का पैनल तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी टीम में वापस लाया, जिन्हें रोहित की तरह ही श्रीलंका के खिलाफ टी20 श्रृंखला से आराम दिया गया था। विकेटकीपर बल्लेबाज सैमसन ने श्रीलंका के खिलाफ पुणे में तीसरा टी20 मैच खेला था जिसमें उन्होंने छह रन बनाए थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी 20 सीरीज ऑकलैंड में 24 जनवरी से शुरू होगी। चयन समिति ने वनडे और टेस्ट टीम की घोषणा अभी नहीं की है।

Web Title: Top 5 news Today 13 January 2020 India international business sports things to know

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे