Top News 9th July: हॉट स्प्रिंग्स में चीनी सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पूरी, कॉमेडियन जगदीप का निधन

By निखिल वर्मा | Published: July 9, 2020 07:09 AM2020-07-09T07:09:20+5:302020-07-09T07:09:20+5:30

दिल्ली सरकार घरेलू सहायकों, ऑटो चालकों, दिहाड़ी मजदूरों की जांच शुरू करेगी. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatnews.in से.

top 5 news to watch 9th July may updates national international sports and business | Top News 9th July: हॉट स्प्रिंग्स में चीनी सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पूरी, कॉमेडियन जगदीप का निधन

आज के मुख्य समाचार

Highlightsपेट्रोल-डीजल के दाम पिछले कुछ दिनों से स्थिर बने हुए हैं।दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता और कॉमेडियन जगदीप का बुधवार को मुंबई में निधन हो गया है

'हॉट स्प्रिंग्स में चीनी सैनिक की वापसी की प्रक्रिया पूरी, अन्य क्षेत्रों में पीछे हटना जारी'

चीनी सैन्य बलों ने पूर्वी लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में टकराव वाले क्षेत्र से बुधवार को अपने सभी अस्थायी ढांचों को हटा दिया और अपने सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पूरी कर दी। वहीं भारतीय सेना सैनिकों की वापसी पर पैनी नजर बनाये हुए है और क्षेत्र में उच्च स्तर की तत्परता बरत रही है। इस घटनाक्रम से अवगत लोगों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास टकराव वाले बिंदुओं से बलों की वापसी की प्रक्रिया के क्रियान्वयन की पुष्टि हो जाने के बाद दोनों सेनाओं के अगले कुछ दिन में क्षेत्र में शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए आवश्यक तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के मकसद से विस्तृत वार्ता करने की उम्मीद है।

देश में कोरोना के 2 लाख, 65 हजार मामले सक्रिय

देश में बुधवार को कोविड-19 के 22,752 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,42,417 हो गयी, वहीं संक्रमण से 482 और लोगों की मौत के साथ ही मृतक संख्या बढ़कर 20,642 हो गयी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की दर भी बढ़कर 61.5 प्रतिशत हो गयी है। 

दिल्ली सरकार घरेलू सहायकों, ऑटो चालकों, दिहाड़ी मजदूरों की जांच शुरू करेगी

दिल्ली सरकार अपनी संशोधित ''कोविड प्रतिक्रिया योजना'' के तहत अब दिहाड़ी मजदूरों, घरेलू सहायकों, ऑटो चालकों और सब्जी विक्रेताओं का ब्योरा रखने के साथ ही उनकी जांच शुरू करेगी। एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई है। स्वास्थ्य सेवाएं महानिदेशालय ने एक आदेश में कहा कि यह निषिद्ध क्षेत्रों, बफर जोन और अन्य इलाकों में घर-घर सर्वे करके अत्यधिक जोखिम की श्रेणी में आने वाले लोगों (60 वर्ष से अधिक और अन्य बीमारियों से ग्रसित) की सूची बनाने के साथ ही इनकी स्क्रीनिंग शुरू करेगी। 

कॉमेडियन जगदीप का 81 की उम्र में निधन

दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता और कॉमेडियन जगदीप का बुधवार को मुंबई में निधन हो गया है। वह 81 साल के थे। अभिनेता जावेद जाफरी और टीवी निर्माता नावेद जाफरी जगदीप के बेटे हैं। जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था। उन्होंने साल 1975 में आई मशहूर फिल्म शोले में सूरमा भोपाली का किरदार निभाया था, जिसने जमकर चर्चा बटोरी थी। उनका यह किरदार लोगों आज भी याद रखते हैं। 

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर

पेट्रोल-डीजल के दाम पिछले कुछ दिनों से स्थिर बने हुए हैं। वहीं डीजल के भाव में  लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इस समय राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डीजल का भाव पेट्रोल से ज्यादा है। गुरुवार (9 जुलाई) को दिल्ली में पेट्रोल 80.43 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। मुंबई में 87.19 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 82.10 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 83.63 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, डीजल की बात करें मुंबई में डीजल आज 79.05 रुपये/लीटर है। कोलकाता में डीजल 75.89 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई में डीजल 77.91 रुपये/लीटर है। दिल्ली में डीजल 80.78 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

Web Title: top 5 news to watch 9th July may updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे