Top News 22th November: महाराष्ट्र में गठबंधन का ऐलान आज, मंत्रालय की समिति करेगी JNU का दौरा, टीम इंडिया खेलेगी पहला डे-नाइट टेस्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 22, 2019 07:23 AM2019-11-22T07:23:46+5:302019-11-22T07:23:46+5:30

कांग्रेस और राकांपा में सभी मुद्दों पर सहमति बनी, आज तय होगी सरकार की पूरी रूपरेखा. मंत्रालय की समिति करेगी जेएनयू का दौरा. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatmews.in से.

top 5 news to watch 22th November updates national international sports and business | Top News 22th November: महाराष्ट्र में गठबंधन का ऐलान आज, मंत्रालय की समिति करेगी JNU का दौरा, टीम इंडिया खेलेगी पहला डे-नाइट टेस्ट

फाइल फोटो

Highlightsबिस्कोमान 35 रूपये प्रति किलोग्राम की दर पर प्याज बिक्री करेगाशिवसेना के विधायक और नेता बैठक करेंगे

कांग्रेस और राकांपा में सभी मुद्दों पर सहमति बनी, आज तय होगी सरकार की पूरी रूपरेखा

महाराष्ट्र में सरकार गठन की कवायद में जुटी कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने मैराथन बैठकों के बाद बृहस्पतिवार को सभी मुद्दों पर सहमति बना ली और नयी सरकार के गठन एवं इसकी रूपरेखा के बारे में घोषणा की जा सकती है। दोनों पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं की बैठक के बाद राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि कांग्रेस और राकांपा के बीच सभी मुद्दों पर बातचीत हो गई है और सहमति भी बन गई है। चव्हाण के मुताबिक अब दोनों पार्टियां शुक्रवार को मुंबई में समाजवादी पार्टी एवं स्वाभिमानी शेतकारी संगठन जैसे अपने छोटे सहयोगी दलों और शिवसेना के साथ बातचीत करेंगी। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को मुंबई में ही इस बारे में विचार होगा कि नयी सरकार का क्या स्वरूप होगा। सूत्रों का कहना है कि शुक्रवार को ही मुंबई में सरकार गठन तथा इसकी पूरी रूपरेखा के बारे में घोषणा की जा सकती है। 

मंत्रालय की समिति करेगी जेएनयू का दौरा

 मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय द्वारा नियुक्त उच्चाधिकार प्राप्त समिति छात्रों से मिलने और मौजूदा मुद्दों का समाधान ढूंढ़ने के लिए शुक्रवार को जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) का दौरा करेगी। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘एचआरडी मंत्रालय की उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने बुधवार को जेएनयू छात्रों से शास्त्री भवन में सौहार्दपूर्ण बैठक की और छात्रों के विचारों को जाना। मौजूदा मुद्दे का समाधान ढूंढ़ने के लिए वे शुक्रवार को जेएनयू परिसर में छात्रों से फिर मिलने पर सहमत हुए।’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘समिति ने छात्रों से परिसर में तत्काल सामान्य स्थिति बहाल करने की भी अपील की जिस पर छात्रों ने सकारात्मक जवाब दिया।’’

बिस्कोमान 35 रूपये प्रति किलोग्राम की दर पर प्याज बिक्री करेगा

 शीर्ष सहकारी संस्थान बिस्कोमान शुक्रवार से बिहार के नागरिकों को 35 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज उपलब्ध कराएगा। संस्थान बिहार में अप्रत्याशित रूप से बढ़ रहे प्याज की कीमत को देखते हुए यह कदम उठा रहा है। बिस्कोमान अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह ने गुरूवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि शुक्रवार यानी 22 नवम्बर से बिस्कोमान पटना के अपने सभी बिक्री केन्दों से 35 रुपये प्रति किलो के दर से प्याज की बिक्री शुरू कर देगा। इसके लिए बिस्कोमान प्रबंधन ने एक व्यक्ति को अधिकतम 2 किलो प्याज ही देने का निर्णय लिया है ताकि पटना के अधिकाधिक नागरिकों को इसका सीधा लाभ पहुँचाया जा सके।

शिवसेना के विधायक और नेता बैठक करेंगे

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर राकांपा और कांग्रेस के रुख को देखते हुए शिवसेना ने 22 नवंबर को अपने सभी विधायकों और वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई है। शिवसेना के एक नेता ने कहा कि पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे बैठक को संबोधित करेंगे, जिसमें राज्य में सरकार गठन को लेकर पार्टी की भविष्य की रणनीति पर विचार-विमर्श किये जाने की उम्मीद है। महाराष्ट्र में फिलहाल राष्ट्रपति शासन लागू है और कांग्रेस, राकांपा तथा शिवसेना सरकार गठन के रास्ते तलाश रही हैं। शिवसेना नेता ने कहा, "उद्धव ठाकरे 22 नवंबर को मुंबई में पार्टी विधायकों और नेताओं की बैठक को संबोधित करेंगे।" गौरतलब है कि 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के 24 अक्टूबर को घोषित चुनाव नतीजों में कोई भी पार्टी पूर्ण बहुमत के लिये जरूरी 145 सीटें हासिल नहीं कर पाई। भाजपा को 105 सीटों पर जीत मिली जबकि शिवसेना ने 56 सीटों पर जीत हासिल की। वहीं राकांपा को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिलीं। 

बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र आज से

बिहार विधानमंडल का शुक्रवार से शुरु हो रहा शीतकालीन सत्र हंगामेदार रहने का आसार है। बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने सदन सुचारू रूप से चले, इसको लेकर गुरुवार को सभी पार्टी की बैठक बुलाई थी। राजद के वरिष्ठ नेता और विधायक भाई वीरेंद्र ने कहा कि हम सदन के इस सत्र के दौरान कानून-व्यवस्था के क्षेत्र में सरकार की विफलता, लूट, हत्या, बलात्कार जैसे अपराधिक घटनाओं में वृद्धि, विशेष रूप से महिलाओं के खिलाफ अपहरण, सितंबर महीने में लगातार बारिश के कारण पटना में जल-जमाव की समस्या तथा राज्य के अन्य भागों में बाढ़ के कारण प्रभावित लोगों को राहत के तौर पर सरकार द्वारा घोषित 6,000 रुपये की राशि नहीं मिलने सहित विपक्ष किसानों की समस्याओं को उठाएगा। यह पूछे जाने पर कि क्या बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव सत्र के दौरान मौजूद रहेंगे, वीरेंद्र ने कहा कि वे सदन में जरूर रहेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या तेजस्वी पांचों दिन सदन में उपस्थित होंगे, वीरेंद्र ने कहा कि "निश्चित रूप से सदन में मौजूद रहेंगे लेकिन झारखंड विधानसभा चुनाव के कारण दिनों की संख्या के बारे में नहीं कह सकते। लालू प्रसाद जी अनुपस्थिति में वे पार्टी के मुख्य प्रचारक हैं।” 

मुंबई मेयर का चुनाव आज

महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन में टूट का असर 22 नवंबर को मुंबई मेयर के लिए होने वाले चुनाव पर भी पड़ सकता है। बृहन्मुंबई नगर निगम के 2017 में हुए चुनावों में 227 सदस्यीय नगर निगम में शिवसेना के 84 पार्षद जीते थे, वहीं सहयोगी भाजपा के 82 पार्षदों ने जीत हासिल की थी। तब भाजपा ने शिवसेना को समर्थन दिया था और विश्वनाथ महादेश्वर को मेयर चुना गया। महादेश्वर का ढाई साल का कार्यकाल इस साल सितंबर में समाप्त हो गया लेकिन 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनावों को देखते हुए उनका कार्यकाल नवंबर तक बढ़ा दिया गया। विधानसभा चुनाव के 24 अक्टूबर को आए परिणामों के बाद दोनों दलों के बीच दरार आ गई जहां शिवसेना मुख्यमंत्री पद को लेकर समान साझेदारी की मांग पर अड़ी हुई थी। शिवसेना के इस समय 94 पार्षद हैं जिनमें छह पार्षद महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना से आए थे। भाजपा के 83, कांग्रेस के 28, राकांपा के आठ, समाजवादी पार्टी के छह, एमआईएम के दो तथा मनसे का एक पार्षद है। 

लालू यादव की जमानत पर सुनवाई

झारखंड उच्च न्यायालय में चारा घोटाले से जुड़े दुमका कोषागार गबन मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर आज सुनवाई होगी।  दुमका कोषागार मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने यादव को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और भ्रष्टाचार निवारण (पीसी) एक्ट के तहत सात- सात वर्ष की कैद की सजा सुनायी है। चारा घोटाले के चार विभिन्न मामलों में वह सजायाफ्ता हैं और फिलहाल बिरसा मुंडा कारागार के माध्यम से रिम्स अस्पताल में भर्ती हैं। यादव ने जमानत के लिए अपनी बीमारी का हवाला दिया है। अर्जी में कहा है कि वह रिम्स में भर्ती हैं और कई बीमारियों से ग्रसित हैं। लालू के वकील ने अदालत को बताया कि वह शुगर, हृदय रोग और किडनी के मरीज हैं। उनका स्वास्थ्य लगातार गिर रहा है। बढ़ती उम्र और खराब स्वास्थ्य को देखते हुए उन्हें जमानत दी जाए। इससे पहले यादव को अदालत जुलाई में देवघर कोषागार से करोड़ों रुपये के गबन के मामले में जमानत दे चुका है। उच्चतम न्यायालय ने आधी सजा काटने पर जमानत देने का प्रावधान किया है। इसी आलोक में उच्च न्यायालय ने उन्हें अब तक अन्य मामलों में जमानत प्रदान की है। 

ट्विटर पर आज से राजनीतिक प्रचार सामग्री पर रोक 

ट्विटर ने वैश्विक स्तर पर अपने मंच पर 22 नवंबर से राजनीतिक विज्ञापनों को बंद करने का फैसला किया है। कंपनी ने यह फैसला राजनीतिक नेताओं के संबंध में सोशल मीडिया पर गलत सूचनाओं पर बढ़ती चिंता की वजह से लिया है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोर्सी ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि ‘मशीन लर्निंग’ तकनीक से अविश्वसनीय सूचनाओं को रोक पाने में समस्या आने की वजह से यह निर्णय लिया गया। उन्होंने ट्वीट किया कि हालाँकि इंटरनेट द्वारा प्रचार अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली माध्यम है लेकिन इस शक्ति से राजनीति को खतरा है जहाँ इसका इस्तेमाल वोट और करोड़ों लोगों के जीवन को प्रभावित करने के लिए किया जा सकता है। गौरतलब है कि फेसबुक पर भी राजनीतिक प्रचार के तथ्यों की जाँच करने के लिए गहरा दबाव रहा है। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि राजनीतिक प्रचार से राजस्व में कोई उल्लेखनीय वृद्धि नहीं होती, लेकिन उनका मानना है कि सभी को अपनी बात कहने का मौका मिलना चाहिए। जुकरबर्ग ने कहा कि राजनीतिक प्रचार पर पाबंदी से सत्ताधारियों को लाभ होगा। 

Utpanna Ekadashi 2019: आज है उत्पन्ना एकादशी, विष्णु जी की पूजा में कीजिए इस रंग का इस्तेमाल कभी नहीं होगी पैसों की तंगी

आज देश भर में उत्पन्ना एकादशी माना जा रहा है। हिन्दू धर्म में एकादशी का व्रत सबसे ज्यादा महत्व बताया जाता है। कहते हैं एकादशी का व्रत रखने से श्रीहरि प्रसन्न हो जाते हैं। मार्गशीर्ष महीने की कृष्ण पक्ष में आने वाली उत्पन्ना एकादशी को भी काफी महत्तपूर्ण बताया गया है। इस एकादशी को भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। माना जाता है कि इस दिन जो जातक मन से भगवान विष्णु की पूजा कर लेता है उसके सारे पाप कट जाते हैं। 

IND vs BAN: डे नाइट टेस्ट में बांग्लादेश को टक्कर देंगे ये 11 खिलाड़ी, जानें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारतीय क्रिकेट टीम बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता के ईडेन गार्डन्स मैदान पर अपना पहला डे नाइट टेस्ट मैच खेलेगी, जो पिंक बॉल से खेला जाएगा। बांग्लादेश क्रिकेट टीम के लिए भी यह मैच पहला डे नाइट टेस्ट मैच होगा, जिसकी शुरुआत दोपहर एक बजे से होगी। टीम इंडिया ने इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से हराया था। इसके बाद ऐतिहासिक टेस्ट में विराट कोहली की टीम का पलड़ा निश्चित तौर पर भारी रहेगा, लेकिन फिर भी भारतीय टीम बांग्लादेश को हल्के में नहीं लेगी।

Web Title: top 5 news to watch 22th November updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे