Today's Top News: दुनिया भर में नए साल का स्वागत, रेलवे ने की यात्री किराए में बढ़ोतरी समेत आज की बड़ी खबरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 1, 2020 08:06 AM2020-01-01T08:06:06+5:302020-01-01T08:06:06+5:30

Today's Top News: दुनिया भर में नए साल का स्वागत, रेलवे ने की यात्री किराए में बढ़ोतरी, कश्मीर में आंशिक रूप से एसएमएस और इंटरनेट पर बैन हटा समेत आज की बड़ी खबरें जिन पर रहेगी हमारी नजर...

top 5 news to watch 1 January 2020 updates national international sports and business | Today's Top News: दुनिया भर में नए साल का स्वागत, रेलवे ने की यात्री किराए में बढ़ोतरी समेत आज की बड़ी खबरें

Today's Top News: दुनिया भर में नए साल का स्वागत, रेलवे ने की यात्री किराए में बढ़ोतरी समेत आज की बड़ी खबरें

दुनिया भर में नए साल का स्वागत

भारत में नए साल का आगाज हो चुका है। दुनिया में सबसे पहले नए साल ने न्यूजीलैंड में दस्तक दी। न्यूजीलैंड के ऑकलैंड स्थित स्काई टॉवर आतिशबाजी की रंगीन चकाचौंध से जगमगा उठा। गगनचुंबी टॉवर से आतिशबाजी देखते ही बनी।भारत समेत पूरे विश्व में नए साल का जश्न धूमधाम से मनाया जा रहा है। खासकर उत्तर भारत में बर्फीली ठंड पर भी नए साल के जश्न की खुमारी भारी पड़ रही है। नए साल के जश्न के मौके पर देश के कई बड़े शहरों में होटल और पब खचाखच रहे।

यात्री किराये में बढ़ोतरी

भारतीय रेलवे ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर राष्ट्रव्यापी स्तर पर किराया बढ़ाने की घोषणा की जो एक जनवरी 2020 से लागू होगा। हालांकि, उपनगरीय ट्रेनों को किराया वृद्धि से बाहर रखा गया है। । रेलवे ने अपने इस कदम को रेलवे और यात्रियों के हक में बताते हुए कहा कि रेलवे स्टेशनों तथा ट्रेनों में यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए किराये में मामूली बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी। विभाग ने कहा है कि किराये में बढ़ोतरी से भारतीय रेलवे के तेजी से आधुनिकीकरण में मदद मिलेगी।

कश्मीर में इंटरनेट सवाएं बहाल

कश्मीर में 31 दिसंबर की मध्यरात्रि से सभी सरकारी अस्पतालों में इंटरनेट सेवाएं और सभी मोबाइल फोनों पर एसएमएस सेवा बहाल कर दी गई हैं। जम्मू-कश्मीर के आधिकारिक प्रवक्ता रोहित कंसल ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

कोहरे की मार से कई ट्रेनें लेट

कोहरे की मार से उत्तर रेलवे क्षेत्र में 29 ट्रेनें लेट हो गई हैं। कम दृश्यता का असर देखा जा रहा है। कोहरे की वजह से मंगलवार को लगभग सभी ट्रेनें लेट रहीं। 13412 यात्रियों ने टिकट कैंसिल करा दिए। सुबह से शाम तक ट्रेनों का इंतजार करने वाले 1254 यात्रियों को दूसरी ट्रेनों में सीटें खाली होने पर यात्रा की अनुमति दी गई। स्वर्ण शताब्दी, राजधानी, वंदे भारत एक्सप्रेस और श्रमशक्ति एक्सप्रेस समेत 152 ट्रेनें दो से आठ घंटे तक लेट रहीं।

दिल्ली पर प्रदूषण का कहर

दिल्ली के अधिकांश इलाकों में हवा की गुणवत्ता खराब स्तर पर पहुंच गई है। कड़ाके की ठंड के साथ हवा की क्वालिटी में लगातार गिरावट लोगों की परेशानी बढ़ा रही है। दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी (डीपीसीसी) के आंकड़ों के मुताबिक, आनंद विहार में बुधवार सुबह एयर क्लालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 412 दर्ज किया गया।

Web Title: top 5 news to watch 1 January 2020 updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे