Today's Top News: कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए अमेरिका के न्यू जर्सी और सैन फ्रांसिस्को में कर्फ्यू, भारत में 116 मामलों की पुष्टि

By स्वाति सिंह | Published: March 17, 2020 08:03 AM2020-03-17T08:03:43+5:302020-03-17T09:21:37+5:30

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अमेरिका के दो बड़े राज्यों न्यू जर्सी और सैन फ्रांसिस्को में कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है। अमेरिकी नागरिकों को कहा गया है कि जब बेहद जरूरी हो तभी वे घर से बाहर निकले।

Today's Top News: to stop Corona virus infection Curfew in New Jersey and San Francisco of America, 114 cases confirmed in India | Today's Top News: कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए अमेरिका के न्यू जर्सी और सैन फ्रांसिस्को में कर्फ्यू, भारत में 116 मामलों की पुष्टि

कोरोना वायरस से संक्रमण के नये मामले सामने आने के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 114 पहुंच गई है।

Highlightsअमेरिका के दो बड़े राज्यों न्यू जर्सी और सैन फ्रांसिस्को में कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई हैदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 114 पहुंच गई है।

कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए अमेरिका के न्यू जर्सी और सैन फ्रांसिस्को में कर्फ्यू 

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अमेरिका के दो बड़े राज्यों न्यू जर्सी और सैन फ्रांसिस्को में कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है। अमेरिकी नागरिकों को कहा गया है कि जब बेहद जरूरी हो तभी वे घर से बाहर निकले। अमेरिकी राष्ट्रपति ने सोमवार को देशवासियों से कहा कि लोग 10 से ज्यादा की संख्या में जमा न होएं। वहीं, फ्रांस ने भी अगले 15 दिनों के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकलाउन की घोषणा कर दी है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां ने सोमवार को कोरोना वायरस के मुद्दे पर राष्ट्र को संबोधित किया। मैक्रां ने आदेश दिया कि कोरोना का संक्रमण न बढ़े इसलिए जरूरी है कि फ्रांस के नागरिक अगले कम से कम 15 दिनों तक घर से बाहर न निकलें और जहां तक संभव हो सके अपने सामाजिक संपर्क को कम से कम कर दें। 


नासिक में धारा 144 लगायी गई

महाराष्ट्र के नासिक स्थित सिविल अस्पताल में कोरोना वायरस जैसे लक्षणों वाले दो और व्यक्तियों को सोमवार को भर्ती कराया गया। वहीं इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शहर में धारा 144 लगा दी गई है। अस्पताल सूत्रों के अनुसार, अस्पताल में भर्ती इन दो मामलों के साथ अस्पताल में वर्तमान में आठ मरीजों का इलाज चल रहा है। इस बीच जिला कलेक्टर सूरज मंधारे ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अभी तक 23 संदिग्धों की कोरोना वायरस की जांच की गई है। उन्होंने कहा कि इनमें से 20 की रिपोर्ट निगेटिव आयी है जबकि बाकी की रिपोर्ट का इंतजार है। पुलिस ने शहर पुलिस कमिश्नरेट के क्षेत्राधिकार में आने वाले क्षेत्र में धारा 144 लगा दी है जिसके तहत लोगों के एक जगह एकत्रित होने पर रोक है। पुलिस उपायुक्त लक्ष्मीकांत पाटिल ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की।


देश में कोरोना के 116 मामलों की पुष्टि

कई राज्यों में कोरोना वायरस से संक्रमण के नये मामले सामने आने के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 116 पहुंच गई है। इसके मद्देनजर ओडिशा सहित कई राज्यों ने नये सिरे से पांबदी लगाई है और 18 मार्च से यूरोपीय संघ और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और केरल में कोरोना वायरस से संक्रमण के नये मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र सरकार के अधिकारी ने बताया कि चार और मरीजों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 39 हो गई है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राजनीतिक रूप से उथलपुथल का सामना कर रहे मध्यप्रदेश सहित राज्यों और क्षेत्रों ने कदम उठाए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने महाराष्ट्र से हाल में आए नये मामलों को तत्काल कुल मामलों में शामिल नहीं किया है। केरल के अधिकारियों ने केंद्र सरकार के 23 के मुकाबले राज्य में 24 मामले होने की जानकारी दी।

मोदी सरकार ने पूर्व सीजेआई गोगोई को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया

सरकार ने सोमवार को पूर्व प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया। इस संबंध में एक अधिसूचना गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई। अधिसूचना में कहा गया, ‘‘भारत के संविधान के अनुच्छेद 80 के खंड (1) के उपखंड (ए), जिसे उस अनुच्छेद के खंड (3) के साथ पढ़ा जाए, के तहत मिली शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए राष्ट्रपति को श्री रंजन गोगोई को राज्यसभा में एक सदस्य का कार्यकाल समाप्त होने से खाली हुई सीट पर मनोनीत करते हुए प्रसन्नता हो रही है।’’ यह सीट केटीएस तुलसी का राज्यसभा का कार्यकाल पूरा होने से खाली हुई थी। गोगोई ने उस पांच न्यायाधीशों की पीठ का नेतृत्व किया जिसने गत वर्ष नौ नवम्बर को संवेदनशील अयोध्या मामले पर फैसला सुनाया था। वह उसी महीने बाद में सेवानिवृत्त हो गए थे। गोगोई ने साथ ही सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश और राफेल लड़ाकू विमान सौदे संबंधी मामलों पर फैसला देने वाली पीठों का भी नेतृत्व किया।

Web Title: Today's Top News: to stop Corona virus infection Curfew in New Jersey and San Francisco of America, 114 cases confirmed in India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे