Today's Top News: अयोध्या विवाद पर सुप्रीम फैसला, करतारपुर कॉरिडोर की शुरुआत समेत आज की बड़ी खबरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 9, 2019 07:30 AM2019-11-09T07:30:00+5:302019-11-09T07:30:00+5:30

9 नवंबर 2019 यानि शनिवार का दिन खबरों के लिए कई मायने में बेहद अहम है। दशकों पुराने अयोध्या भूमि विवाद पर देश की सर्वोच्च अदालत अपना फैसला सुनाएगी। करतारपुर साहिब कॉरिडोर का आज से शुभारंभ हो रहा है। पढ़िए आज की बड़ी खबरें जिनपर रहेगी हमारी नजर...

Today's top 5 news to watch 9th november news updates in hindi verdict on Ayodhya, Kartarpur Sahib Corridor | Today's Top News: अयोध्या विवाद पर सुप्रीम फैसला, करतारपुर कॉरिडोर की शुरुआत समेत आज की बड़ी खबरें

Today's Top News: अयोध्या विवाद पर सुप्रीम फैसला, करतारपुर कॉरिडोर की शुरुआत समेत आज की बड़ी खबरें

Highlights पांच सदस्यीय संविधान पीठ शनिवार की सुबह साढ़े दस बजे यह फैसला सुनायेगी।करतारपुर तक जाने वाले कॉरिडोर को गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर शनिवार को खोला जाएगा।

9 नवंबर 2019 यानि शनिवार का दिन खबरों के लिए कई मायने में बेहद अहम है। दशकों पुराने अयोध्या भूमि विवाद पर देश की सर्वोच्च अदालत अपना फैसला सुनाएगी। करतारपुर साहिब कॉरिडोर का आज से शुभारंभ हो रहा है। पढ़िए आज की बड़ी खबरें जिनपर रहेगी हमारी नजर...

अयोध्या भूमि विवाद पर फैसला

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में उच्चतम न्यायालय अपना बहुप्रतीक्षित फैसला शनिवार सुबह साढ़े 10 बजे सुनायेगा। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की पांच सदस्यीय संविधान पीठ शनिवार की सुबह साढ़े दस बजे यह फैसला सुनायेगी। संविधान पीठ ने 16 अक्ट्रबर को इस मामले की सुनवाई पूरी की थी। पीठ ने छह अगस्त से लगातार 40 दिन इस मामले में सुनवाई की।

करतापुर कॉरिडोर का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करतारपुर गलियारे के रास्ते पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाले 500 से अधिक भारतीय तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को आज हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पाकिस्तान के पंजाब में नारोवाल जिले में करतारपुर तक जाने वाले कॉरिडोर को गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर शनिवार को खोला जाएगा। उद्घाटन समारोह से पहले मोदी सुल्तानपुर लोधी में बेर साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेकेंगे। बाद में वह डेरा बाबा नानक में एक सार्वजनिक समारोह में हिस्सा लेंगे।

मुख्यमंत्री हमारा ही होगा: शिवसेना

महाराष्ट्र में सत्ता के लिए खींचतान के बीच सीएम फड़नवीस ने शुक्रवार को अपना इस्तीफा दे दिया। महाराष्ट्र के सीएम पद से इस्तीफे के बाद फडणवीस ने शिवसेना और उसके सुप्रीमो उद्धव ठाकरे पर तीखे हमले बोले जिस पर ठाकरे ने भी पलटवार किया है। मुंबई में सेना भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर शिवसेना प्रमुख ने साफ-साफ संकेत दिया कि सरकार गठन के लिए शिवसेना अन्य विकल्पों को लेकर गंभीर है। बीजेपी को झूठा बताते हुए ठाकरे ने कहा कि उन्होंने अपने पिता बाला साहेब को वचन दिया था कि एक दिन शिवसेना का सीएम होगा और हम अपना वचन निभाएंगे। उन्होंने कहा कि वचन पूरा करने के लिए हमें न अमित शाह और न बीजेपी के आशीर्वाद की जरूरत है।

झारखंड में बना महागठबंधन

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए विपक्षी महागठबंधन का ऐलान तो हो गया है लेकिन राजद की नाराजगी खुलकर सामने आ गई है। ऐलान के अनुसार राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा 43 और कांग्रेस 31 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि महागठबंधन के तहत राजद को सात सीटें दी गई हैं। लेकिन महागठबंधन में मनमाफिक सीटें न मिलने से राजद नेता तेजस्वी यादव नाराज बताए जा रहे हैं। वे महागठबंधन की संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में भी मौजूद नहीं रहे।

11 नवंबर तक बंद रहेंगे यूपी के सभी स्कूल-कॉलेज

अयोध्या के राम मंदिर बाबरी मस्जिद जमीन विवाद पर फैसले की घड़ी आ गई है। शनिवार को सुप्रीम कोर्ट ऐतिहासिक फैसला देने जा रहा है। इस फैसले के मद्देनजर यूपी की योगी सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेजों को 11 नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया है। साथ ही अयोध्या में धारा 144 लागू कर दी गई है।

Web Title: Today's top 5 news to watch 9th november news updates in hindi verdict on Ayodhya, Kartarpur Sahib Corridor

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे