Today's Evening Top News: चंद्रयान-2, अनुच्छेद 370 को लेकर डोभाल का बयान और अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला समेत सभी बढ़ी खबरें एक बार में पढ़ें

By भाषा | Published: September 7, 2019 08:12 PM2019-09-07T20:12:12+5:302019-09-07T20:12:12+5:30

चंद्रयान-2 के चंद्रमा से दो कदम पीछे रह जाने पर इसरो समेत सभी देशवासियों के उत्साह में कमी जरूर आई है लेकिन हिम्मत नहीं टूटी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां इसरों वैज्ञानिकों को ढांढस बंधाई तो राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी उनका हौसला बढ़ाने में कोई कमी नहीं रखी।

Today's Evening Top News: Chandrayaan-2, Doval statement on Article 370, All Latest News | Today's Evening Top News: चंद्रयान-2, अनुच्छेद 370 को लेकर डोभाल का बयान और अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला समेत सभी बढ़ी खबरें एक बार में पढ़ें

चंद्रयान-2, कश्मीर हालात और अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला समेत सभी बड़ी खबरें। (प्रतीकात्मक फोटो)

Highlightsचंद्रयान चंद्रमा पर उतरते-उतरते रह गया, इसे भी एक उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इसरो वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाया है।राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि ज्यादातर कश्मीरी अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के समर्थन में हैं।

चंद्रयान-2 के लैंडर ‘विक्रम’ के चांद की सतह को छूने से चंद मिनटों पहले जमीनी स्टेशन से उसका संपर्क टूटने पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि ‘‘हम होंगे कामयाब, मन में है विश्वास, पूरा है विश्वास कि हम होंगे कामयाब एक दिन’’। 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने शनिवार को कहा कि वह ‘‘पूरी तरह आश्वस्त’’ हैं कि अधिकांश कश्मीरी अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के समर्थन में हैं और उन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि कश्मीर में पाबंदियों का मकसद पाकिस्तान को आतंकवाद के जरिए उसकी गलत मंशाओं को अंजाम देने से रोकना है। 

दिल्ली की एक अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामले के संबंध में गिरफ्तार किए गए कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल की जमानत याचिकाएं शनिवार को खारिज कर दी। 

हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को उस वक्त जोर का झटका लगा जब पार्टी की प्रदेश महिला इकाई प्रमुख सुमित्रा चौहान ने पार्टी छोड़ कर सत्तारूढ़ भाजपा का दामन थाम लिया।

छत्तीसगढ़ में मोटर यान (संशोधन) विधेयक 2019 को लागू करने में संशय की स्थिति बनी हुई है। राज्य सरकार ने इसे लागू करने से पहले अध्ययन करने का फैसला किया है। 

ईरान 2015 के अपने परमाणु समझौते का उल्लंघन करते हुए यूरेनियम को समृद्ध करने के लिए उन्नत सेंट्रीफ्यूज का इस्तेमाल कर रहा है। एक प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए चेतावनी दी कि समझौते को बचाने के लिए यूरोप के पास नयी शर्तों की पेशकश की खातिर काफी कम समय बचा है। 

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की आइसलैंड की यात्रा के लिए उनके हवाई क्षेत्र से विमान को गुजरने देने संबंधी भारत के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया है। 

भारत के पायस जैन को शनिवार को मंगोलिया के उलानबटोर में 25वीं एशियाई जूनियर और कैडेट टेबल टेनिस चैम्पियनशिप के फाइनल में शीर्ष वरीय और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी चीन के युआन्यू चेन से 0-4 के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा। 

विदर्भ के ऑफ स्पिनर अक्षय वाखरे के पांच विकेट की मदद से इंडिया रेड ने शनिवार को यहां इंडिया ग्रीन को पारी और 38 रन से शिकस्त देकर दलीप ट्राफी खिताब अपनी झोली में डाला। 

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में उद्योगों के लिये जमीन के आवंटन की दरों में 30 प्रतिशत की कटौती करने का निर्णय लिया है। अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए देश में शहरों को 21वीं सदी की दुनिया के मुताबिक बनाए जाने की जरूरत पर जोर दिया है।

Web Title: Today's Evening Top News: Chandrayaan-2, Doval statement on Article 370, All Latest News

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे