Today's Evening Top News: फैक्ट्री विस्फोट में 20 लोगों की मौत, अमित शाह की गर्दन से निकाली गई गांठ, दाऊद आतंकी घोषित, एक बार में पढ़ें सभी बड़ी खबरें

By भाषा | Published: September 4, 2019 07:41 PM2019-09-04T19:41:22+5:302019-09-04T19:41:22+5:30

पंजाब के गुरदासपुर में एक पटाखा फैक्ट्री में आग लगने से कम से कम 20 लोगों की जान चली गई। गृहमंत्री अमित शाह की गर्दन के पीछे की गांठ निकाली गई। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को आतंकवादी घोषित किया गया।

Today's Evening Top News: Amit Shah neck operation, Sonia Big Decision, Dawood declared terrorist | Today's Evening Top News: फैक्ट्री विस्फोट में 20 लोगों की मौत, अमित शाह की गर्दन से निकाली गई गांठ, दाऊद आतंकी घोषित, एक बार में पढ़ें सभी बड़ी खबरें

गृहमंत्री अमित शाह। (फाइल फोटो)

Highlightsपंजाब के गुरदासपुर में एक पटाखा फैक्ट्री में आग लगने से 20 लोगों की मौत हो गई।गृहमंत्री अमित शाह की गर्दन के पिछले हिस्से से ऑपरेशन के जरिये गांठ निकाली गई। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को आतंकवादी घोषित किया गया।

पंजाब में गुरदासपुर जिले के बटाला में बुधवार को एक पटाखा फैक्टरी में विस्फोट में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई। 

केंद्रीय गृह मंत्री एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की गर्दन के पिछले हिस्से में हुए लिपोमा (गांठ) को बुधवार को अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में मामूली ऑपरेशन से निकाल दिया गया। 

हरियाणा विधानसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले कांग्रेस ने अपनी राज्य इकाई के नेताओं की अंतर्कलह को दूर करने का प्रयास करते हुए बुधवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा को प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री भपेंद्र सिंह हुड्डा को विधायक दल का नेता नियुक्त किया। 

कर्नाटक के पूर्व मंत्री डी के शिवकुमार की प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तारी को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि सरकार जांच एजेंसियों और सत्तापक्ष के साथ मिले हुए मीडिया का इस्तेमाल करके विपक्ष के लोगों को चुनिंदा ढंग से निशाना बना रही है। 

अटारी, भारत और पाकिस्तान भारतीय श्रद्धालुओं को करतारपुर गलियारे का इस्तेमाल कर पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब तक बिना वीजा के यात्रा करने देने पर बुधवार को सहमत हो गए। अधिकारियों ने इस आशय की जानकारी दी। 

सरकार ने एक नए आतंक-विरोधी कानून के तहत बुधवार को जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर, लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज मुहम्मद सईद, मुंबई आतंकी हमले के आरोपी जकी-उर-रहमान-लखवी और भगोड़े माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम को आतंकवादी घोषित कर दिया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के बाद कहा कि भारत और रूस किसी भी देश के आंतरिक मामलों में ‘बाहरी प्रभाव’ के खिलाफ हैं। इस बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार एवं निवेश, तेल एवं गैस, परमाणु ऊर्जा, रक्षा, अंतरिक्ष और समुद्री सम्पर्क में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। 
जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के खिलाफ ब्रिटिश पाकिस्तानी समूहों के नेतृत्व में हजारों प्रदर्शनकारी यहां भारतीय उच्चायोग के सामने एकत्र हुए और इस दौरान हुई झड़प के बाद दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। 

मॉस्को में भारत के राजदूत डी बी वेंकटेश वर्मा ने बुधवार को यहां कहा कि रूस महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में एक विशेष डाक टिकट जारी करेगा। 

भारतीय पुरूष हाकी टीम एफआईएच प्रो लीग में अपने अभियान का आगाज नीदरलैंड के खिलाफ अगले साल जनवरी में अपनी धरती पर करेगी। 

शीर्ष वरीय प्रजनेश गुणेश्वरन ने बुधवार को यहां जापान के क्वालीफायर रेंता तोकुदा को सीधे सेटों में हराकर जिनान ओपन टेनिस टूर्नामेंट के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। 

शेयर बाजारों में बुधवार को कुछ लाभ दर्ज हुआ। मंगलवार को बाजार में जोरदार गिरावट आई थी। मुख्य रूप से धातु और बैंकिंग शेयरों में लाभ से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 162 अंक सुधर गया। लेकिन वाहन कंपनियों के शेयरों में आई गिरावट से बाजार का लाभ सीमित रहा। 

बिजली मंत्री आर के सिंह ने बुधवार को कहा कि ग्राहकों को सातों दिन 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की योजना जल्दी ही हकीकत बनेगी। उन्होंने कहा कि बिजली क्षेत्र में उत्पादन तथा पारेषण की पर्याप्त क्षमता के साथ वितरण कंपनियों की स्थिति में सुधार के लिये उठाये जा रहे कदमों को देखते हुए इस योजना के क्रियान्वयन में कोई समस्या नहीं होगी।

Web Title: Today's Evening Top News: Amit Shah neck operation, Sonia Big Decision, Dawood declared terrorist

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे