दिनभर की खबरें: राहुल गांधी को मानहानि मामले में नोटिस, गांधी की 150वीं जयंती के लिए बीजेपी ने सांसदों को दिया ये निर्देश

By भाषा | Published: July 9, 2019 06:58 PM2019-07-09T18:58:00+5:302019-07-09T18:58:00+5:30

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश बजट को भाजपा ने जहां देश की राजनीति में पैदा हुए भरोसे के संकट को कम करने वाला बताया, वहीं कांग्रेस ने कहा कि मोदी सरकार का यह बजट लोगों की आशाओं और अकांक्षाओं के विपरीत रहा है।

today top breaking news wrap up trending news 9 July 2019 | दिनभर की खबरें: राहुल गांधी को मानहानि मामले में नोटिस, गांधी की 150वीं जयंती के लिए बीजेपी ने सांसदों को दिया ये निर्देश

दिनभर की खबरें: राहुल गांधी को मानहानि मामले में नोटिस, गांधी की 150वीं जयंती के लिए बीजेपी ने सांसदों को दिया ये निर्देश

Highlightsदिल्ली उच्च न्यायालय ने जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल को 18,000 करोड़ रुपये की गारंटी जमा कराए बगैर विदेश जाने की छूट देने से मंगलवार को मना कर दिया। कर्नाटक में जारी सियासी घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को लोकसभा में नारे लगाए ।

 नौ जुलाई मंगलवार की  मुख्य समाचार इस प्रकार हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसदों से दो अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच अपने निर्वाचन क्षेत्रों में ‘पदयात्रा’ की शुरुआत करने का निर्देश दिया है। संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

- केंद्र में काम करने के इच्छुक अधिकारियों की संख्या नगण्य बताते हुए कार्मिक मंत्रालय ने सभी राज्यों से सुनिश्चित करने को कहा है कि करियर में आगे बढने और प्रासंगिक अनुभव का आदान-प्रदान सुनिश्चित करने के लिए जरूरी संख्या में नौकरशाह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए नामित किये जाएं।

- एक अदालत ने मंगलवार को यहां कांग्रेस के नेता राहुल गांधी को नया सम्मन जारी करके उन्हें एक स्थानीय भाजपा नेता द्वारा उनके खिलाफ दायर मानहानि मामले में नौ अगस्त को पेश होने का निर्देश दिया। राहुल पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को ‘‘हत्या का आरोपी’’ कहा था।

-सोमवार की शाम को मुम्बई से गोवा के लिए रवाना हुए कर्नाटक के सत्तारूढ़ कांग्रेस-जदएस गठबंधन के 14 विधायकों को पुणे ले जाया गया और ऐसी संभावना है कि मंगलवार को विशेष विमान से वे तटीय राज्य पहुंचेंगे। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

- कर्नाटक में जारी सियासी घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को लोकसभा में नारे लगाए । राहुल गांधी सदन में अपने स्थान से बैठे बैठे ही नारा लगाते देखे गए ।

- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश बजट को भाजपा ने जहां देश की राजनीति में पैदा हुए भरोसे के संकट को कम करने वाला बताया, वहीं कांग्रेस ने कहा कि मोदी सरकार का यह बजट लोगों की आशाओं और अकांक्षाओं के विपरीत रहा है।

-कर्नाटक के राजनीतिक घटनाक्रम पर कांग्रेस सदस्यों के और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के निजीकरण के मुद्दे पर तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों के हंगामे की वजह से मंगलवार को राज्यसभा की बैठक दो बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

-चीन ने ताइवान को युद्धक टैंकों और विमान भेदी मिसाइलों समेत 2.2 अरब डॉलर के हथियारों की प्रस्तावित बिक्री संबंधी समझौते को ‘‘तत्काल रद्द’’ किये जाने की अमेरिका से मंगलवार को मांग की।

-अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन पर ऐसी निष्प्रभावी वैश्विक संधियां कर अमेरिकी ऊर्जा पर लगातार बोझ डालने का आरोप लगाया जिनसे दुनिया के सबसे अधिक प्रदूषणकारी देशों को अपने तरीके से काम करते रहने की इजाजत मिली।

-खेल भारोत्तोलन भारत आपिया, पूर्व विश्व चैम्पियन मीराबाई चानू ने राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैम्पियनशिप के पहले दिन मंगलवार को स्वर्ण पदक जीता।

- मुक्केबाजी विश्व टीम नयी दिल्ली, एशियाई चैम्पियन अमित पंघाल सितंबर में होने वाली विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में आठ सदस्यीय भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे।

-दिल्ली उच्च न्यायालय ने जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल को 18,000 करोड़ रुपये की गारंटी जमा कराए बगैर विदेश जाने की छूट देने से मंगलवार को मना कर दिया।

- उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को केन्द्र सरकार से कहा कि रियल एस्टेट बिल्डरों को बहुत मोटी रकम देने के बावजूद मकान का कब्जा नहीं मिलने से परेशान लाखों मकान खरीदारों की परेशानियों का समाधान करने के वास्ते वह सभी मामलों हेतु ‘‘एक समान’’ प्रस्ताव तैयार करे।

Web Title: today top breaking news wrap up trending news 9 July 2019

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे