Top Morning News: भारत में 24 घंटे में कोरोना से 13 मौत, 508 नए केस, वायरस का केंद्र रहे चीन के वुहान शहर से 76 दिन बाद लॉकडाउन खत्म

By पल्लवी कुमारी | Published: April 8, 2020 07:08 AM2020-04-08T07:08:37+5:302020-04-08T07:08:37+5:30

अमेरिका में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटे में एफपी के मुताबिक 2 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार तक इस खतरनाक वायरस से 10,800 लोगों की मौत हो चुकी थी।

today 8 april top 5 news coronavirus lockdown update india world covid19 breaking news Hindi | Top Morning News: भारत में 24 घंटे में कोरोना से 13 मौत, 508 नए केस, वायरस का केंद्र रहे चीन के वुहान शहर से 76 दिन बाद लॉकडाउन खत्म

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsचीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक वुहान के स्थानीय लोगों के लिये आठ अप्रैल को करीब दो महीने से ज्यादा समय के पृथकवास के बाद सामान्य जनजीवन फिर से शुरू होगा। गुजरात के जामनगर में कोरोना वायरस संक्रमण से 14 माह के एक शिशु की मौत हो गई। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि प्रवासी कामगार के 14 माह के शिशु की पांच अप्रैल को जामनगर के सरकारी अस्पताल में मौत हो गई।

कोविड-19 : भारत में कोरोना से 5200 लोग संक्रमित, लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही है सरकार

कुछ राज्यों द्वारा अपने यहां जांच की सुविधा बढ़ाने तथा केंद्र द्वारा देशव्यापी लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद भी जारी रखने के मुद्दे पर विचार के बीच देश में कोरोना वायरस (COVID-19) के मरीजों का आंकड़ा मंगलवार को 5200 के पास पहुंच गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शाम के आंकड़ों के मुताबिक, संक्रमित मामलों की संख्या 4,789 तथा मृतकों की संख्या 124 है। आधिकारिक घोषणा के मुताबिक, अब तक 400 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं जबकि देश में अब तक एक लाख 10 हजार के करीब लोगों की जांच हुई है। देश में पिछले 24 घंटे में 508 नए केस सामने आए हैं और 13 मौतें हुई हैं।

इस बीमारी के प्रमुख केंद्र के तौर पर सामने आ रहे कुछ इलाकों में सख्त ‘क्लस्टर नियंत्रण’ योजना को भी लागू किया गया है। कुछ राज्यों में कुछ क्षेत्रों को पूर्ण बंदी से संभावित रियायत के संकेत भी मिले हैं जिनमें कृषि और असंगठित श्रम क्षेत्र शामिल हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के एक अध्ययन के मुताबिक अगर लॉकडाउन या दूरी बरतने के नियमों का पालन नहीं हो तो कोरोना वायरस का एक मरीज 30 दिन में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है । स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कोविड-19 पर केंद्र सरकार की तरफ से दैनिक ब्रीफिंग में बताया कि एहतियाती उपाए किए जाने पर संक्रमण की आशंका इसी अवधि में प्रति मरीज महज ढाई व्यक्ति रह जाएगी। उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी कोविड-19 के प्रबंधन में “सामाजिक दवा” की तरह काम करती है। हालांकि वह यह बताने से बचते दिखे कि 14 अप्रैल के बाद बंद की अवधि बढ़ायी जाएगी या इसे हटाया जाएगा।

गुजरात के जामनगर में कोरोना वायरस संक्रमण से जंग हारा 14 महीने का मासूम, राज्य में संक्रमण के 175 मामले

गुजरात के जामनगर में कोरोना वायरस संक्रमण से 14 माह के एक शिशु की मौत हो गई। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि प्रवासी कामगार के 14 माह के शिशु की पांच अप्रैल को जामनगर के सरकारी अस्पताल में मौत हो गई। बयान के अनुसार अस्पताल मे भर्ती कराए जाने के वक्त से ही उसकी हालत गंभीर थी। दो दिन पहले उसे संक्रमित पाया गया था और बच्चा वेंटिलेटर पर था। उसके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। बयान के अनुसार राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाला वह सबसे कम उम्र का मरीज बन गया है। गुजरात में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 29 न‍ए मामले सामने आने के बाद कोविड-19 प्रभावित लोगों की संख्या 175 पहुंच गई है। 

अमेरिका में कोरोना वायरस से 24 घंटे में 2 हजार मौत, दुनियाभर में 76 हजार से ज्यादा मौतें 

अमेरिका में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटे में एफपी के मुताबिक 2 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार तक इस खतरनाक वायरस से 10,800 लोगों की मौत हो चुकी थी और 3,66,000 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। अमेरिकी वैज्ञानिक इसका टीका विकसित करने या सफल रूप से इसके इलाज की तलाश के लिए संघर्ष कर रहे हैं। वैश्विक रूप से इस वायरस से 13 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और 76,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

अमेरिका में न्यूयॉर्क इस वायरस का केंद्र बना हुआ है और इस शहर में मरने वालों की संख्या 4,758 तक पहुंच गई है और 1,30,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि यहां नए मामलों और मौत की दर धीमी हुई है। व्हाइट हाउस कार्य बल के सदस्यों ने कहा कि नए आंकड़ों के आधार पर गणना में बताया गया है कि इस वायरस से अब 1,00,000 से कम मौत की आशंका है। इससे पहले की गणना में कहा गया था कि इस वायरस से देश में 1,00,000 और 2,00,000 लोगों की मौत हो सकती है। 

चीन में पहली बार कोरोना वायरस से मौत का कोई मामला सामने नहीं आया, वुहान से रेल व हवाई सेवाएं आज से शुरू

चीन में घातक कोरोना वायरस से संबंधी आंकड़ें जनवरी से प्रकाशित किए जाने के बाद से मंगलवार को पहली बार ऐसा हुआ कि देश में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से मौत का एक भी मामला सामने नहीं आया और वह अब इस संक्रमण का केंद्र रहे वुहान को बाहरी लोगों की यात्रा के लिये खोलने की तैयारी कर रहा है। चीन ने जहां वुहान को खोलना शुरू कर दिया है। वुहान में शहर के अंदर परिवनह सेवाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं और आज (8 अप्रैल) यहां से चीन के अन्य हिस्सों के लिये रेल और हवाई सेवा भी शुरू हो जाएगी। चीन के वुहान शहर से 76 दिन बाद लॉकडाउन खत्म हुआ है। घातक वायरस से दो माह से जंग लड़ रहे चीन के लिए सोमवार का दिन ऐतिहासिक रहा क्योंकि पहली बाद देश में एक बी मामला सामने नहीं आया। 

वुहान हुबेई प्रांत की राजधानी है और हुबेई ने पहले ही बाहरी लोगों के लिये यात्रा की सुविधा शुरू कर दी है। चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक वुहान के स्थानीय लोगों के लिये आठ अप्रैल को करीब दो महीने से ज्यादा समय के पृथकवास के बाद सामान्य जनजीवन फिर से शुरू होगा। 

Web Title: today 8 april top 5 news coronavirus lockdown update india world covid19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे