Today Top News: कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्री पीएम मोदी को देंगे अपडेट, उद्धव ठाकरे जाएंगे अयोध्या, आज की 5 बड़ी खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: March 7, 2020 08:20 AM2020-03-07T08:20:51+5:302020-03-07T08:21:31+5:30

चीन में घातक कोरोना वायरस से 28 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 3,070 हो गई है। चीन से बाहर कई गुना तेजी से कोरोना वायरस फैल रहा है। 14768 लोगों के चपेट में आने की पुष्टि हुई है।

today 7 march top 5 news coronavirus india pm modi Uddhav Thackeray Ayodhya world breaking news Hindi | Today Top News: कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्री पीएम मोदी को देंगे अपडेट, उद्धव ठाकरे जाएंगे अयोध्या, आज की 5 बड़ी खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlights प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (सात मार्च) को जन औषधि दिवस के अवसर पर वीडियो कान्फ्रेंस के माध्‍यम से देश के जन औषधि केन्‍द्रों के संचालकों व लाभार्थियों से संवाद करेंगे।इटली में कोरोना वायरस से शुक्रवार को 49 और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही देश में इस विषाणु से मरने वालों की संख्या 197 हो गई है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज जाएंगे अयोध्या

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की आज (सात मार्च) को अयोध्या  जाएंगे। उनके अयोध्या के लिए निकलने से पहले शिवसेना के सदस्य छह मार्च की दोपहर लोकमान्य तिलक टर्मिनल (एलटीटी) से वहां के लिए रवाना हुए। शिवसेना के अध्यक्ष ठाकरे आज अयोध्या का दौरा करेंगे और महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार के सौ दिन पूरे होने पर भगवान राम की पूजा करेंगे। उद्धव ठाकरे सरयू आरती में शामिल नहीं होंगे।   28 नवम्बर 2019 को पदभार संभालने वाले ठाकरे राम मंदिर निर्माण के लिए केंद्र सरकार द्वारा न्यास के गठन की घोषणा करने के बाद अयोध्या का दौरा कर रहे हैं।


पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आज करेंगे जन औषधि केंद्रों के संचालकों-लाभार्थियों से संवाद 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (सात मार्च) को जन औषधि दिवस के अवसर पर वीडियो कान्फ्रेंस के माध्‍यम से देश के जन औषधि केन्‍द्रों के संचालकों व लाभार्थियों से संवाद करेंगे। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार जन औषधि दिवस 7 मार्च को मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी इस दिन नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चुने हुए जन औषधि केन्‍द्रों के मालिकों तथा प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा उत्तर प्रदेश के वाराणसी में, केंद्रीय जहाजरानी और रसायन तथा उर्वरक राज्‍य मंत्री मनसुख लक्ष्मणभाई मंडाविया जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में पीएमबीजेपी केन्द्र पर कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। रसायन और उर्वरक मंत्री गौड़ा ने सभी केन्‍द्रीय मंत्रियों से जन औषधि दिवस समारोह में भाग लेने का अनुरोध किया है, ताकि जन औषधि केन्‍द्रों की दवाइयों के प्रति लोगों का विश्‍वास बढ़ाया जा सके और योजना के बारे में जागरूकता पैदा की जा सके। 

चीन में कोरोना वायरस से और 28 लोगों की मौत, चीन से बाहर कई गुना तेजी से फैल रहा कोविड-9 

चीन में घातक कोरोना वायरस से 28 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 3,070 हो गई है। चीन से बाहर कई गुना तेजी से कोरोना वायरस फैल रहा है। 14768 लोगों के चपेट में आने की पुष्टि हुई है। जिसमें से भारत में 31 मामले हैं।  इसके अलावा वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 80,552 है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने कहा कि उसे 6 मार्च को चीन में कोरोना वायरस के 143 नये मामलों और 30 से अधिक लोगों की मौत की जानकारी मिली है।  30 में से 29 मौत हुबेई प्रांत में जबकि एक व्यक्ति की मौत हेनान प्रांत में हुई। इस बीच आयोग ने कहा कि 102 नये संदिग्ध मामले सामने आये हैं, जिससे संदिग्ध मामलों की संख्या बढ़कर 482 हो गई है। चीन में  6 मार्च तक 80,552 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें 3,042 लोगों की मौत हो चुकी है। 23,784 रोगियों का इलाज चल रहा है और 53,726 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है।

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन पीएम नरेंद्र मोदी से करेंगे मुलाकात

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर आज स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। कोरोना वायरस की वजह से एहतियाती उपायों के तहत देशभर में होली और महिला दिवस समारोह से संबंधित कई कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है, जबकि शुक्रवार को दिल्ली के एक और व्यक्ति के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के साथ देश में अब तक पुष्ट मामलों की संख्या 31 हो गई है। 6 मार्च को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोविड-19 से निपटने संबंधी प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों, मुख्य सचिवों, केंद्रीय मंत्रियों और संबंधित संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक की और सक्रिय तत्परता के तहत संक्रमण की जांच और पृथक रखने की सुविधाओं, अलग वार्ड की व्यवस्था और प्रयोगशालाओं की आवश्यकताओं पर जोर दिया। 

इटली में कोरोना वायरस से 49 और लोगों की मौत, मृतक संख्या 197 हुई

इटली में कोरोना वायरस से शुक्रवार को 49 और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही देश में इस विषाणु से मरने वालों की संख्या 197 हो गई है। कोरोना वायरस से सर्वाधिक मौत चीन और फिर इटली में हुई हैं। देश में इस विषाणु के संक्रमण के कुल 4,636 मामले हो गए हैं जो चीन, दक्षिण कोरिया और ईरान के बाद सर्वाधिक हैं। 
 

Web Title: today 7 march top 5 news coronavirus india pm modi Uddhav Thackeray Ayodhya world breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे