Today Top News: भारत में कोरोना का नया रिकॉर्ड, एक दिन में 2,573 केस, दिल्ली में आज से 70 फीसदी महंगी बिकेगी शराब, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: May 5, 2020 06:45 AM2020-05-05T06:45:04+5:302020-05-05T06:45:04+5:30

कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। दुनियाभर में कोरोना से 32 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। 2 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस की वजह से विश्व की आधी आबाजी लॉकडाउन में है।

Today 5 May top 5 news coronavirus update India Lockdown world US covid-19 breaking news Hindi | Today Top News: भारत में कोरोना का नया रिकॉर्ड, एक दिन में 2,573 केस, दिल्ली में आज से 70 फीसदी महंगी बिकेगी शराब, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsदिल्ली में आज से शराब की कीमतें ज्यादा होंगी क्योंकि दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब बिक्री पर 70 प्रतिशत “विशेष कोरोना शुल्क” लगा दिया है।देश में कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया गया है।

भारत में कोविड-19 से मौत के मामले 1,389 हुए, संक्रमितों की संख्या 42,836

देश में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में रियायत दिए जाने के बीच, कोविड-19 के कारण मौत के मामले सोमवार को 1,389 हो गए और संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 42,836 पर पहुंच गयी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में मौत के 83 मामले सामने आए और रोगियों की संख्या में रिकार्ड 2,573 की वृद्धि दर्ज की गयी। मंत्रालय के अनुसार, इस समय 29,685 संक्रमित रोगियों का उपचार चल रहा है, वहीं 11,761 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं। एक रोगी देश छोड़कर जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘इस प्रकार अब तक इस बीमारी से करीब 27.45 प्रतिशत लोग ठीक हो चुके हैं।’’ देश में कोविड-19 के कुल मामलों में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। 

दिल्ली में आज से महंगी हुई शराब, सरकार ने MRP पर 70% 'स्पेशल कोरोना फीस' लगाई

दिल्ली में आज से शराब की कीमतें ज्यादा होंगी क्योंकि दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब बिक्री पर 70 प्रतिशत “विशेष कोरोना शुल्क” लगा दिया है। सूत्रों से यह जानकारी मिली। सरकार के इस कदम से कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन से बुरी तरह प्रभावित राजस्व को बढ़ावा मिलेगा। सूत्रों के मुताबिक, “शराब की बोतलों के एमआरपी पर 70 प्रतिशत “विशेष कोरोना शुल्क”लगा दिया गया है। नए मूल्य मंगलवार से प्रभावी होंगे।”

दिल्ली में सोमवार को कोविड-19 के 349 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 4,898 पहुंच गई। राज्य सरकार के हवाले से यह जानकारी मिली। 

NAM सम्मेलन में पीएम मोदी का पाकिस्तान पर निशाना, बोले- कुछ लोग फैला रहे आतंक का वायरस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट ने विश्व को वर्तमान अंतरराष्ट्रीय प्रणाली की सीमाओं से परिचित करा दिया है और पारदर्शिता, समानता तथा मानवता पर आधारित वैश्वीकरण की एक नई व्यवस्था की आवश्यकता को रेखांकित किया है। मोदी गुट निरपेक्ष (नैम) देशों के ऑनलाइन सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। यह करीब 120 विकासशील देशों का मंच है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मानवता पिछले कई दशकों के सबसे बड़े संकट से गुजर रही है और गुट निरपेक्ष आंदोलन (नैम) के सदस्य देश वैश्विक एकजुटता को प्रोत्साहित करने में सहायता कर सकते हैं क्योंकि वे विश्व की सबसे नैतिक आवाज हैं।

उन्होंने कहा, “इस भूमिका को निभाने के लिए गुट निरपेक्ष देशों को समावेशी रहना होगा।” किसी देश का नाम लिए बिना मोदी ने कहा, “आज जहां विश्व कोविड-19 से मुकाबला कर रहा है वहीं कुछ लोग दूसरे तरह के घातक विषाणु फैलाने में लगे हुए हैं। जैसे कि आतंकवाद। जैसे कि फर्जी खबरें और समुदायों और देशों को बांटने के लिए छेड़छाड़ कर तैयार किये गए वीडियो।” 

अमेरिका में कोरोना से 24 घंटे में 1,015 से अधिक लोगों की मौत, ये पिछले एक महीने का सबसे कम आकड़ा

 पूरे विश्व में अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है। अमेरिका में 24 घंटे में कोरोना के मामले कम हुए हैं। पिछले 24 घंटे में अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण  1,015 से अधिक लोगों की मौत हुई है। ये पिछले एक महीने में सबसे कम आकड़ा है, जो सामने आया है। अमेरिका के जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अमेरिका में कोरोना की वजह से 68 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने तंबाकू उत्पादों के लिए नई स्वास्थ्य चेतावनी अधिसूचित की

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी तंबाकू उत्पादों के पैकेटों पर छापने के लिए नई निर्दिष्ट स्वास्थ्य चेतावनी अधिसूचित की है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एक सितंबर, 2020 को या इसके बाद निर्मित या आयातित या पैक किए गए सभी तंबाकू उत्पादों पर चित्र -1 को छापना तथा एक सितंबर, 2021 को निर्मित या पैक किए गए सभी तंबाकू उत्पादों पर चित्र -2 को छापना अनिवार्य होगा। इसमें कहा गया है कि सिगरेट या किसी भी तंबाकू उत्पादों के निर्माण, उत्पादन, आपूर्ति, आयात या वितरण में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लगे हुए किसी भी व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी तंबाकू उत्पाद पैकेटों में नई निर्दिष्ट स्वास्थ्य चेतावनी अनिवार्य रूप से छपी हो। 

बयान में कहा गया है, ‘‘उपर्युक्त प्रावधान का उल्लंघन, सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन,व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण का निषेध) अधिनियम, 2003 की धारा 20 में निर्धारित प्रावधानों के तहत कारावास या जुर्माने के साथ दंडनीय अपराध होगा।’’ विशेषज्ञों के अनुसार भारत में तंबाकू के इस्तेमाल से हर साल लगभग 12 लाख लोगों की मौत हो जाती है। 

Web Title: Today 5 May top 5 news coronavirus update India Lockdown world US covid-19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे