देश में कोरोना से 62 हजार से ज्यादा मौतें, सोनिया गांधी का मोदी सरकार पर तंज, पढ़ें, शाम 6 बजे तक की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: August 29, 2020 06:58 PM2020-08-29T18:58:22+5:302020-08-29T18:58:22+5:30

भारत में 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 76 हजार 472 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद देश में कोरोना वायरस के 26 लाख 48 हजार 998 मामले हो गए हैं। वहीं देश में कोविड-19 से 62 हजार 550 लोगों की मौत हो गई है।

Today 29th August top news coronavirus Sonia gandhi pm modi india breaking news Hindi aaj ki badi khabar | देश में कोरोना से 62 हजार से ज्यादा मौतें, सोनिया गांधी का मोदी सरकार पर तंज, पढ़ें, शाम 6 बजे तक की बड़ी खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsसोनिया गांधी ने कहा है कि देश विरोधी, गरीब विरोधी तथा जनता को एक दूसरे से लड़ा कर राज करने वाली ताकतें देश में नफरत और हिंसा का जहर घोल रही हैं। जिला अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने परास्नातक डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की पुन: शुरुआत की है।

नई दिल्ली: भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 76,472 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में शनिवार को संक्रमण के मामले 34 लाख के पार चले गए वहीं संक्रमण से 26,48,998 लोग ठीक हो गए हैं जिससे संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर शनिवार को 76.47 प्रतिशत हो गई।

-कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि देश विरोधी, गरीब विरोधी तथा जनता को एक दूसरे से लड़ा कर राज करने वाली ताकतें देश में नफरत और हिंसा का जहर घोल रही हैं।

-दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि मौजूदा लॉकडाउन के दौरान स्कूलों के बंद रहने तक छात्रों के अभिभावकों से वार्षिक और विकास शुल्क नहीं लिए जा सकते ।

- जिला अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने परास्नातक डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की पुन: शुरुआत की है जो एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करने के बाद नीट-पीजी परीक्षा उत्तीर्ण करके किया जा सकता है।

-राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामले बढ़ने से महानगर के अस्पतालों में बिस्तरों की मांग 35 फीसदी बढ़ गई है।

-सरकार विसंगतियों से बचने और मतदाता सूची में एकरूपता लाने के वास्ते लोकसभा, विधानसभा और स्थानीय निकाय चुनावों के लिए एक समान मतदाता सूची होने की संभावना पर विचार कर रही है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

-कांग्रेस में संगठनात्मक बदलाव और पूर्णकालिक अध्यक्ष की मांग को लेकर सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले 23 नेताओं में शामिल जितिन प्रसाद ने शनिवार को कहा कि पत्र का गलत मतलब निकाला गया और उन्हें पार्टी के शीर्ष नेतृत्व में पूरा विश्वास है।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत ने ड्रोन सहित उन्नत तकनीकों का उपयोग करके फसल को नुकसान पहुंचाने वाले प्रवासी कीट- रेगिस्तानी टिड्डियों के प्रसार को नियंत्रित किया और साथ ही यह भी सुनिश्चित किया कि फसल का अधिक नुकसान न हो।

-गुजरात सरकार ने अब असामाजिक गतिविधि रोकथाम (पासा) अधिनियम को साइबर अपराधियों, साहूकारों और यौन अपराधियों पर लगाने का निर्णय किया है।

-दक्षिणपंथी समूहों के विरोध के बाद यहां एक टेलीविजन धारावाहिक को प्रतिबंधित कर दिया गया। दक्षिणपंथी समूहों ने आरोप लगाया कि यह धारावाहिक ‘‘लव जिहाद’’ को बढ़ावा दे रहा है और हिंदू एवं असमी संस्कृति को बदनाम कर रहा है। यह जानकारी शनिवार को अधिकारियों ने दी।

-अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार एवं भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस ने वादा किया है कि अगर उनकी पार्टी नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करती है, तो ‘‘दुनिया में अपना मुकाम’’ बहाल करने और एशिया और यूरोप के सहयोगी देशों का विश्वास और समर्थन वापस पाने के लिए उनकी सरकार पेरिस जलवायु समझौते और ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते में फिर से शामिल होगी।

-महामारी के प्रसार में बच्चों की आबादी के महत्व पर रोशनी डालने वाले एक नए अध्ययन के मुताबिक कोविड-19 बीमारी से ग्रस्त बच्चे, वायरस के लक्षणों के नजर नहीं आने या उनसे उबर जाने के हफ्तों बाद तक इसे फैला सकते हैं।

-चीन की राजधानी में शनिवार को कोरोना वायरस के कारण नए स्कूल वर्ष की शुरुआत बहुत फीकी रही और करीब एक तिहाई छात्र कक्षाओं में पहुंचे।

-अमेरिका में 2019 में पढ़ रहे विदेशी छात्रों में से 48 प्रतिशत चीनी और भारतीय विद्यार्थी थे। एक सरकारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है।

-इंडियन क्रिकेट लीग (आईपीएल) में कोविड-19 के 13 पॉजिटिव मामले में दो खिलाड़ी शामिल है जबकि सुरेश रैना ‘व्यक्तिगत कारणों’ से टूर्नामेंट से हट गये है ।

-खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने शनिवार को सरकार के इस साल रिकार्ड 74 खिलाड़ियों को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार से सम्मानित करने के फैसले का बचाव किया जिसकी कड़ी आलोचना हो रही है। 

Web Title: Today 29th August top news coronavirus Sonia gandhi pm modi india breaking news Hindi aaj ki badi khabar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे