राजपथ का नाम बदलने पर महुआ मोइत्रा का केंद्र पर कटाक्ष, कहा- 'किंकार्ताव्यविमुध मठ' होगा पीएम के नए आधिकारिक निवास का नाम

By मनाली रस्तोगी | Published: September 6, 2022 10:42 AM2022-09-06T10:42:22+5:302022-09-06T10:44:57+5:30

राजपथ का नाम बदलकर 'कर्तव्य पथ' करने की खबरें सामने आने के बाद सोमवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता महुआ मोइत्रा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा था। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा था कि क्या हो रहा है? क्या भाजपा ने अपनी संस्कृति, हमारी विरासत को फिर से करने के लिए इसे अपना एकमात्र कार्तव्य बना लिया है, अपने महापागल पागलपन में इतिहास को फिर से लिखने के लिए?

TMC leader Mahua Moitra slams Centre over Rajpath rename | राजपथ का नाम बदलने पर महुआ मोइत्रा का केंद्र पर कटाक्ष, कहा- 'किंकार्ताव्यविमुध मठ' होगा पीएम के नए आधिकारिक निवास का नाम

राजपथ का नाम बदलने पर महुआ मोइत्रा का केंद्र पर कटाक्ष, कहा- 'किंकार्ताव्यविमुध मठ' होगा पीएम के नए आधिकारिक निवास का नाम

Highlightsदिल्ली में राजपथ का नाम बदलकर 'कर्तव्य पथ' करने की केंद्र की योजना पर टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने कटाक्ष किया।राजपथ का नाम बदलने को सरकार के औपनिवेशिक अतीत को मिटाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।अपने हालिया भाषणों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने औपनिवेशिक मानसिकता को दर्शाने वाले प्रतीकों के उन्मूलन पर जोर दिया है।

नई दिल्ली: महुआ मोइत्रा ने मंगलवार को दिल्ली में राजपथ का नाम बदलकर 'कर्तव्य पथ' करने की केंद्र की योजना पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पीएम के नए आधिकारिक निवास का नाम 'किंकार्ताव्यविमुध मठ' होगा, जिसका शाब्दिक अर्थ है 'भयभीत मठ'। इंडिया गेट सी-हेक्सागन में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा से राष्ट्रपति भवन तक की सड़क और क्षेत्र को कथित तौर पर कर्तव्य पथ के रूप में जाना जाएगा।

मार्ग को औपनिवेशिक शासन के दौरान एक औपचारिक बुलेवार्ड के रूप में बनाया गया था और इसे लंदन में किंग्सवे की तर्ज पर डिजाइन किया गया था। राजपथ का नाम बदलने को सरकार के औपनिवेशिक अतीत को मिटाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। अपने हालिया भाषणों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने औपनिवेशिक मानसिकता को दर्शाने वाले प्रतीकों के उन्मूलन पर जोर दिया है। 

इसी क्रम में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता महुआ मोइत्रा ने मंगलवार को ट्वीट करते हुए लिखा, "मेरा मानना ​​है कि वे राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ कर रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि वे नए प्रधानमंत्री के आवास का नाम किंकर्तव्यविमुध मठ रखेंगे। मोइत्रा ने सुकुमार रे के हाजाबराला का एक अंश भी साझा किया, जिसे बंगाली साहित्य की सर्वश्रेष्ठ बकवास कहानियों में से एक माना जाता है। 

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत प्रधानमंत्री आवास को मौजूदा साउथ ब्लॉक के पीछे शिफ्ट किया जाएगा। 2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम रोड कर दिया गया। एक साल बाद रेसकोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया गया। 2017 में डलहौजी रोड का नाम बदलकर दारा शिकोह रोड कर दिया गया। साथ ही तीन मूर्ति चौक को 2018 में बदलकर तीन मूर्ति हैफा चौक कर दिया गया। अकबर रोड का नाम बदलने के लिए कई प्रस्ताव आए लेकिन अभी तक कुछ नहीं किया गया है।

Web Title: TMC leader Mahua Moitra slams Centre over Rajpath rename

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे