खज़ाने की तलाश में चोरों ने 1200 साल पुराने शिव मंदिर में खुदाई की

By भाषा | Published: July 29, 2021 10:13 PM2021-07-29T22:13:34+5:302021-07-29T22:13:34+5:30

Thieves excavate 1200 year old Shiva temple in search of treasure | खज़ाने की तलाश में चोरों ने 1200 साल पुराने शिव मंदिर में खुदाई की

खज़ाने की तलाश में चोरों ने 1200 साल पुराने शिव मंदिर में खुदाई की

सुरेंद्रनगर (गुजरात), 29 जुलाई गुजरात में सुरेंद्रनगर जिले की थानगढ़ तालुका के दूरस्थ इलाके में स्थित 1200 साल पुराने शिव मंदिर में खज़ाना छिपे होने की अफवाहों को सच मानकर कुछ अज्ञात लोगों ने मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग हटाकर खुदाई की। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

थानगढ़ पुलिस के निरीक्षक एमडी चौधरी ने बताया कि प्राचीन मंदिर में बहुत लोग नहीं जाते हैं और यह एक सरंक्षित स्थल है और काफी जर्जर हालत में है। कुछ स्थानीय लोग नियमित अंतराल पर मंदिर में पूजा करने के लिए जाते हैं।

अधिकारी ने कहा कि पुलिस के पास कोई आधिकारिक शिकायत दर्ज नहीं की गई है, जबकि शुरुआती जांच से ऐसा लगता है कि चोरों ने परिसर में खजाना छुपे होने की अफवाहों पर यकीन कर लिया हो । उन्होंने कहा कि मूर्तियों को ग्रामीणों की मदद से उनके मूल स्थान पर स्थापित कर दिया गया है।

चौधरी ने बताया कि स्थानीय लोगों ने मंदिर परिसर के अंदर दो गड्ढे खुदे देखे जिसके बाद उन्होंने पुलिस को सूचित किया। अधिकारी ने बताया कि यह मंदिर जामवाड़ी गांव के पास स्थित है और 1200 साल पुराना है।

उन्होंने कहा, “खजाने की तलाश में किसी ने शिवलिंग को हटाकर गर्भगृह के अंदर एक फीट गहरा गड्ढा खोदा दिया। आरोपियों ने शिवलिंग को ध्यान से दीवार के पास रखा और उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचाया।”

अधिकारी ने बताया कि आरोपियों ने फिर नंदी की मूर्ति को भी हटाया जो गर्भ गृह के बाहर स्थित है और फिर वहां पर तीन-चार फीट गहरा गड्ढा खोदा। उन्होंने कहा कि इस बाबत कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Thieves excavate 1200 year old Shiva temple in search of treasure

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे