शीतकालीन सत्र के पहले दिन वाजपेयी, अनंत, चटर्जी को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन दिनभर के लिए स्थगित

By भाषा | Published: December 11, 2018 03:02 PM2018-12-11T15:02:22+5:302018-12-11T15:02:22+5:30

संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसंबर से शुरू होकर अगले साल आठ जनवरी तक चलेगा। इस सत्र की शुरूआत उस समय हो रही है जब पांच राज्यों के चुनाव परिणाम घोषित किये जा रहे हैं।

The House adjourned for the day after paying tribute to Vajpayee, Anant, Chatterjee on the first day of the winter session | शीतकालीन सत्र के पहले दिन वाजपेयी, अनंत, चटर्जी को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन दिनभर के लिए स्थगित

शीतकालीन सत्र के पहले दिन वाजपेयी, अनंत, चटर्जी को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन दिनभर के लिए स्थगित

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन लोकसभा और राज्यसभा की बैठक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी और केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार को श्रद्धांजलि देने के बाद मंगलवार को दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी।

लोकसभा में वर्तमान सदस्यों भोला सिंह, एमआई शानवास और मोहम्मद असरारुल हक के निधन पर भी शोक प्रकट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी, वहीं उच्च सदन में 15 पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गयी।

लोकसभा की बैठक पूर्वाह्न 11 बजे राष्ट्रगान के साथ शुरू हुई जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने वाजपेयी, चटर्जी और कुमार के निधन का उल्लेख किया। उन्होंने भाजपा सांसद भोला सिंह, कांग्रेस सदस्य एम आई शानवास तथा पार्टी सांसद मोहम्मद असरारुल हक के निधन की भी जानकारी सदन को दी।

सभा ने पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष चटर्जी और पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमार के साथ ही तीनों दिवंगत सदस्यों के सम्मान में कुछ पल का मौन रखा। जिसके बाद बैठक को दिनभर के लिए स्थगित कर दिया गया।

इससे पहले महाजन ने वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए सदन में एक शोक प्रस्ताव रखा और उन्हें ‘‘संसद के महानतम सदस्यों में से एक’’ की संज्ञा दी। लोकसभा में पारित यह प्रस्ताव वाजपेयी के परिजनों को प्रेषित किया जाएगा।

सदन में इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत सत्ता पक्ष-विपक्ष के अनेक वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।

राज्यसभा में सभापति एम वेंकैया नायडू ने वाजपेयी, चटर्जी और कुमार के अलावा नारायण दत्त तिवारी और 12 अन्य पूर्व सदस्यों के निधन का उल्लेख किया।

उन्होंने राज्यसभा के पूर्व सदस्यों आर के डोरेन्द्र सिंह, कर्मा टोपडेन, एन हरिकृष्ण, दर्शन सिंह यादव, सत्य प्रकाश मालवीय, प्रो. रामदेव भंडारी, मालती शर्मा और बैष्णव परीदा, वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर, रत्नाकर पांडे और पी के माहेश्वरी के निधन की जानकारी सदन को दी। उच्च सदन ने सभी दिवंगत सदस्यों के प्रति सम्मान में कुछ पल का मौन रखा। इसके बाद नायडू ने सदन की बैठक को दिनभर के लिए स्थगित कर दिया।

अनंत कुमार के सम्मान में शोक संदेश पढ़ते हुये नायडू भावुक हो गये। उन्होंने कुमार को अपना करीबी मित्र बताते हुये कहा ‘‘उनके असामयिक निधन से मैंने एक निजी मित्र खो दिया है।’’ नायडू ने वाजपेयी सहित सभी दिवंगत सदस्यों के सम्मान में शोक प्रस्ताव पढ़ते हुए उनकी उपलब्धियों और सामाजिक योगदान का जिक्र किया।

इस दौरान नेता सदन अरुण जेटली, नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केन्द्रीय मंत्रीगण निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, विजय गोयल तथा रविशंकर प्रसाद सहित सत्तापक्ष और विपक्षी दलों के वरिष्ठ नेता सदन में मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसंबर से शुरू होकर अगले साल आठ जनवरी तक चलेगा। इस सत्र की शुरूआत उस समय हो रही है जब पांच राज्यों के चुनाव परिणाम घोषित किये जा रहे हैं।

Web Title: The House adjourned for the day after paying tribute to Vajpayee, Anant, Chatterjee on the first day of the winter session

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे