तेलंगाना बारिश: मंत्री के टी रामाराव ने वित्तीय सहायता नहीं देने के लिए केंद्र की आलोचना की

By भाषा | Published: November 8, 2020 08:30 PM2020-11-08T20:30:06+5:302020-11-08T20:30:06+5:30

Telangana rain: Minister KT Rama Rao criticized Center for not providing financial support | तेलंगाना बारिश: मंत्री के टी रामाराव ने वित्तीय सहायता नहीं देने के लिए केंद्र की आलोचना की

तेलंगाना बारिश: मंत्री के टी रामाराव ने वित्तीय सहायता नहीं देने के लिए केंद्र की आलोचना की

हैदराबाद, आठ नवंबर तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के कार्यकारी अध्यक्ष के टी रामा राव ने रविवार को केंद्र की राजग सरकार पर हाल ही में भारी बारिश व भयंकर बाढ़ से प्रभावित राज्य को कथित रूप से वित्तीय सहायता नहीं देने का आरोप लगाया।

नगर निकाय प्रशासन मंत्री रामा राव ने यह भी आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव द्वारा लिखे गए पत्र का जवाब नहीं दिया, जिसमें उन्होंने बारिश और बाढ़ के कारण होने वाले भारी नुकसान के मद्देनजर राहत उपायों के लिए तत्काल सहायता के रूप में 1,350 करोड़ रुपये जारी करने का अनुरोध किया था।

उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री ने कर्नाटक को तुरंत वित्तीय सहायता दी थी।

रामाराव ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, भाजपा और कांग्रेस दोनों के नेताओं पर हैदराबाद में बाढ़ राहत कार्यों पर 'सस्ती राजनीति' करने और टीआरएस सरकार के खिलाफ कीचड़ उछालने का आरोप लगाया।

केटीआर ने कहा कि अभी तक तेलंगाना सरकार ने हैदराबाद और उसके आसपास के 4.3 लाख प्रभावित परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की है।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने 15 अक्टूबर को मोदी को पत्र लिखा था, जिसमें प्रारंभिक तौर पर 5,000 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया गया था और केंद्र से बाढ़ राहत के लिये तत्काल सहायता के रूप में 1,350 करोड़ रुपये की मांग की गई थी।

रामा राव ने सवाल खड़ा किया, ‘‘प्रधानमंत्री ने राहत कार्य के लिए तुरंत कदम उठाते हुए कर्नाटक को धनराशि जारी की जहां भी हाल ही में बाढ़ आई थी और इसी तरह उन्होंने गुजरात के लिए धनराशि जारी की। क्या प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार की यह जिम्मेदारी नहीं बनती है कि जब हैदराबाद में इतना भारी नुकसान हुआ है, तो वे इसके लिए सहायता दें?’’

उन्होंने कहा, “तेलंगाना से भाजपा के चार सांसद और एक केंद्रीय मंत्री हैं। लेकिन, वे केंद्र से एक रुपये की भी सहायता हासिल नहीं कर सकें और अब आप हमारी आलोचना कर रहे हैं।’’

रामा राव के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए, वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि केंद्र सरकार ने बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान की व्यापक रिपोर्ट देने के लिए तेलंगाना सरकार को तीन बार पत्र लिखा था, लेकिन राज्य सरकार ने कोई जवाब नहीं दी।

रेड्डी ने कहा, ‘‘कोई रिपोर्ट दिए बिना टीआरएस सरकार हमारे खिलाफ आरोप लगा रही है।”

गौरतलब है कि तेलंगाना में पिछले महीने मूसलाधार बारिश और भारी बाढ़ में कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Telangana rain: Minister KT Rama Rao criticized Center for not providing financial support

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे