उच्चतम न्यायालय जल्द ही हाइब्रिड तरीके से प्रत्यक्ष सुनवाई शुरू करेगा

By भाषा | Published: February 1, 2021 08:40 PM2021-02-01T20:40:04+5:302021-02-01T20:40:04+5:30

Supreme Court will soon start a direct hearing in a hybrid manner | उच्चतम न्यायालय जल्द ही हाइब्रिड तरीके से प्रत्यक्ष सुनवाई शुरू करेगा

उच्चतम न्यायालय जल्द ही हाइब्रिड तरीके से प्रत्यक्ष सुनवाई शुरू करेगा

नयी दिल्ली, एक फरवरी भारत के प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे ने सोमवार को बार नेताओं से कहा कि उच्चतम न्यायालय में जल्द ही प्रत्यक्ष सुनवाई हाइब्रिड तरीके से शुरू होगी। यह जानकारी बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने दी है।

शीर्ष अदालत में प्रत्यक्ष सुनवाई शुरू करने की कई वकीलों की मांग के बीच सोमवार को एक बैठक हुई जिसमें प्रधान न्यायाधीश, सॉलीसीटर जनरल तुषार मेहता, बीसीआई के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा सहित बार नेताओं, उच्चतम न्यायालय बार एसोसिएशन (एससीबीए) के पदाधिकारियों, सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट्स ऑन रिकॉर्ड एसोसिएशन और वरिष्ठ वकील विकास मिश्रा ने मुद्दे पर चर्चा की।

महामारी के बीच उच्चतम न्यायालय पिछले वर्ष मार्च से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सुनवाई कर रहा है और एससीबीए के पूर्व अध्यक्ष विकास सिंह सहित कई बार निकाय जल्द से जल्द प्रत्यक्ष सुनवाई शुरू करने की मांग कर रहे हैं।

बीसीआई की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि भारत के प्रधान न्यायाधीश ने स्पष्ट कर दिया कि उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश भी अदालती कक्षों में सुनवाई शुरू करना चाहते हैं लेकिन चिकित्सकीय एवं तकनीकी मुद्दे हैं जिसका भारत के उच्चतम न्यायालय की रजिस्ट्री समाधान करना चाहते हैं। इसलिए इसे धीरे-धीरे किया जाएगा।

वरिष्ठ अधिवक्ता मिश्रा ने कहा, ‘‘न्यायमूर्ति बोबडे ने महासचिव (शीर्ष अदालत) से कहा कि तकनीकी दिक्कतों का जल्द से जल्द समाधान किया जाए ताकि अदालतें मार्च 2021 के पहले हफ्ते से प्रत्यक्ष सुनवाई शुरू कर सकें।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Supreme Court will soon start a direct hearing in a hybrid manner

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे