आज रिटारट हो जाएंगे जस्टिस जे. चेलमेश्वर, चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा पर सवाल खड़े कर चर्चा में आए थे

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: June 22, 2018 09:16 AM2018-06-22T09:16:56+5:302018-06-22T09:17:59+5:30

चार जजों की प्रेस कांफ्रेंस के जरिये चर्चा में आए सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश जे. चेलमेश्वर शुक्रवार को रिटायर हो जाएंगे।

supreme court justice chelameswar retire today collegium structure | आज रिटारट हो जाएंगे जस्टिस जे. चेलमेश्वर, चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा पर सवाल खड़े कर चर्चा में आए थे

आज रिटारट हो जाएंगे जस्टिस जे. चेलमेश्वर, चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा पर सवाल खड़े कर चर्चा में आए थे

चार जजों की प्रेस कांफ्रेंस के जरिये चर्चा में आए सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश जे. चेलमेश्वर शुक्रवार को रिटायर हो जाएंगे। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ तीन अन्य जजों के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करनेवाले सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश जस्टिस जे. चेलमेश्वर हैं।चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा पर सवाल खड़ेकर वह खासा चर्चा में भी रहे थे।

उन्होंने तत्काल के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस टीएस ठाकुर और जेएस खेहर के कार्यकाल के दौरान कोलेजियम की बैठकों का बहिष्कार कर दिया था। उन्होंने इस पर कहा था कि जब तक कोलेजियम की बैठकों का एजेंडा सदस्य जजों को नहीं बताया जाएगा वह कोलेजियम में नहीं आएंगे। ववहींस 
 
कहा जा रहा है कि जस्टिस चेलमेश्वर के रिटायरमेंट के बाद पद पर कौन आसक्त होगा इस पर अभी मुहर नहीं लगी है। सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम में प्रधान न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस चेलमेश्वर, जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एमबी लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ शामिल हैं।

 चेलमेश्वर के रिटायरमेंट के बाद सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठता में छठे स्थान के न्यायाधीश एके सीकरी पांच सदस्यीय कोलेजियम का हिस्सा बन जाएंगे। केंद्र ने 26 अप्रैल को जस्टिस जोसेफ की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति संबंधी फाइल कोलेजियम को पुनर्विचार के लिए लौटा दी थी।

जानें कौन है जस्टिस जे. चेलमेश्वर

चेलमेश्वर नौ न्यायाधीशों की उस पीठ का हिस्सा थे जिसने ऐतिहासिक फैसले में निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार पारित किया था। इना ही नहीं वह तीन मई 2007 को गौहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश बने थे और बाद में केरल हाईकोर्ट में स्थानान्तरित हुये। न्यायमूर्ति चेलमेश्वर 10 अक्तूबर 2011 को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश बने थे। 

Web Title: supreme court justice chelameswar retire today collegium structure

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे