आज भी अनसुलझी पहेली है ग्लैमरस और खूबसूरत बिजनेस वुमन सुनंदा पुष्कर की मौत

By पल्लवी कुमारी | Published: June 27, 2018 07:57 AM2018-06-27T07:57:11+5:302018-06-27T07:57:11+5:30

सुनंदा का जन्‍म एक कश्‍मीरी परिवार में हुआ था। उनके पिता पुष्‍कर नाथ दास और मां का नाम जया दास था। 1990 में आतंकवादियों द्वारा घर जला दिये जाने के बाद उनका परिवार बोमई चला गया था।

Sunanda Pushkar Birthday biography special story, her death mysterious, accused shashi tharoor | आज भी अनसुलझी पहेली है ग्लैमरस और खूबसूरत बिजनेस वुमन सुनंदा पुष्कर की मौत

आज भी अनसुलझी पहेली है ग्लैमरस और खूबसूरत बिजनेस वुमन सुनंदा पुष्कर की मौत

नई दिल्ली,  27 मई:  पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत हुए तकरीबन चार साल पूरे हो गए हैं। आज उनका 27 जून को जन्मदिवस है। सुनंदा पुष्कर 17 जनवरी, 2014 को एक होटल में मृत पाई गई थीं। दोनों की शादी 22 अगस्त 2010 को हुई थी। सुनंदा पुष्कर की मौत को शुरू में खुदकुशी के मामले के तौर पर देखा जा रहा था लेकिन बाद में पुलिस ने किसी संदिग्ध का नाम लिए बगैर इसे हत्या का मामला बता दिया था। 

इस मामले में कांग्रेस नेता शशि थरूर पर आईपीसी की धारा 498ए और 306 के तहत अभियुक्त बनाए गए हैं।सुनंदा पुष्कर की मौत शशि थरूर के साथ शादी के तीन साल, तीन महीने और 15 दिन बाद हुई थी। दिल्ली पुलिस ने मामले में 1 जनवरी 2015 को एफआईआर दर्ज किया था। रिपोर्ट अज्ञात लोगों के खिलाफ लिखी गई थी। 

आज उनके जन्मदिन पर आइए जानें उनसे जुड़ी कुछ बातें...  

 पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर तीसरी पत्नी के रूप में विख्यात सुनंदा के मौत का रहस्य आज तक लोगों के सामने नहीं आ पाया है। पुलिस कह रही है कि उन्हें जहर दिया गया था लेकिन क्या है उनकी मौत की असली वजह, यह आज तक साफ नहीं हो पाया है। लेकिन ये कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही इस केस का खुलासा कर दिया जाएगा। सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में चार्जशीट के संज्ञान लेने पर कोर्ट ने हाल ही में 5 जून 2018 को अपना फैसला सुनाया है। 

आरक्षण के जनक और सामाजिक क्रांति के अग्रदूत थे छत्रपति शाहू महाराज

पुलिस ने कोर्ट में केस से जुड़े अहम सबूत और जानकारी के आधार कहा कि ये मामला आत्महत्या के लिए उकसाने और वैवाहिक जीवन में क्रूरता का है। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने सुनंदा पुष्कर की चार्जशीट पर संज्ञान तो नहीं लिया लेकिन कोर्ट में दिल्ली पुलिस ने इस केस से जुड़ी अहम जानकारियां बताईं और कहा कि सुनंदा के पति शशि थरूर पर आत्महत्या के लिए उकसाने और वैवाहिक जीवन में क्रूरता की धाराओं के तहत केस चलाने के पर्याप्त सबूत हैं। 

सुनंदा का जन्‍म एक कश्‍मीरी परिवार में हुआ था। उनके पिता पुष्‍कर नाथ दास और मां का नाम जया दास था। 1990 में आतंकवादियों द्वारा घर जला दिये जाने के बाद उनका परिवार बोमई चला गया था। सुनंदा ने अपनी पढ़ाई एक सरकारी स्‍कूल से की। इसके बाद उन्होंने 1986-88 तक स्‍नातक किया। सुनंदा जब होटल मैनेजमेंट ग्रेजुएट कर रही थी तभी उनकी शादी एक कश्‍मीरी पंडित संजय रैना से हो गयी। हालांकि 1988 में ही उनका तलाक हो गया। इसके बाद वह दुबई चली गई और सुजित मेनन से 1991 में शादी फिर से कर ली। 

सुनंदा केवल एक मंत्री की पत्नी ही नहीं थी बल्कि वो खूबसूरत, सोशलाइट, बिजनेस वुमन, ग्लैमरस और स्टाइलिश महिला थीं जो कि पार्टियों की काफी शौकीन भी थी। भारतीय फैशन डिजाइनरों के साथ काम किया सुनंदा के बेटे शिव ने एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी की शुरूआत की। जिसके बाद उन्‍होने भारतीय फैशन जगत के बड़े नामों हेमंत त्रिवेदी, रिया पिल्‍लई, विक्रम फड़नीस और ऐश्‍वर्या राय के साथ काम किया।

मार्च 1997 में सुजीत की दिल्‍ली में एक एक्‍सीडेंट में मौत हो गयी। वह 2009 शशि थरूर से एक बिजनेसमैन सनी वर्के की पार्टी में मिली और दोनों ने 2010 में एक-दूसरे से शादी कर ली। विवाद तब जाकर शुरू हुआ जब 2009 में आईपीएल टीम में शेयर को लेकर वह विवादों में आयी। जिसमें कहा गया कि शशि थरूर ने आईपीएल टीम की फ्रेंचाइजी खरीदने के लिए अपने मंत्री पद का दुरूपयोग किया और सुनंदा उनकी प्रतिनिधि थी।

विवाद के बढ़ने के बाद शशि थरूर को मंत्रिमंडल पद से इस्तीफा देना पड़ा था। जिसके बाद सुनंदा और उन्होंने शादी कर ली थी। 15 जनवरी 2014 को आये एक ट्वीट में शशि थरूर और पाकिस्‍तानी जर्नलिस्‍ट के बीच संबंध होने की खबरें आई। इसके बाद 17 जनवरी, 2014 को सुनंदा को एक होटल में मृत पाया गया। जिसका रहस्य अभी तक नहीं सुलझ पाया है। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

Web Title: Sunanda Pushkar Birthday biography special story, her death mysterious, accused shashi tharoor

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे