अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले सोनिया गांधी ने प्रणव झा को दी अहम जिम्मेदारी, केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण का बनाया सचिव

By रुस्तम राणा | Published: August 29, 2022 08:57 PM2022-08-29T20:57:24+5:302022-08-29T21:16:52+5:30

17 अक्टूबर को होने वाले कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव से पहले, सोनिया गांधी ने प्रणव झा को केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण से जुड़ी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सचिव के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है।

Sonia Gandhi appoints Pranav Jha as Central Election Authority secretary | अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले सोनिया गांधी ने प्रणव झा को दी अहम जिम्मेदारी, केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण का बनाया सचिव

अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले सोनिया गांधी ने प्रणव झा को दी अहम जिम्मेदारी, केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण का बनाया सचिव

Highlightsआगामी 17 अक्टूबर को होगा पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनावचुनाव के लिए 22 सितंबर को जारी की जाएगी अधिसूचना पार्टी के शीर्ष पद के चुनाव का परिणाम 19 अक्टूबर को होगा घोषित

नई दिल्ली: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रणव झा को केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण से संबद्ध ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी का सचिव नियुक्त किया है। 17 अक्टूबर को होने वाले कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा रविवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक के बाद की गई थी। आगामी होने वाले कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव से पहले, प्रणव झा को केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण से जुड़ी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सचिव के रूप में नियुक्त करने की घोषणा अहम फैसला है।

वहीं कांग्रेस नेता, जो एआईसीसी संचार के सचिव हैं, कांग्रेस पार्टी के महत्वपूर्ण अध्यक्ष चुनाव से पहले पार्टी के चुनाव प्राधिकरण सचिव के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं। बता दें कि आंतरिक संकट का सामना करते हुए, कांग्रेस ने रविवार को घोषणा की थी कि उसके अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा। पार्टी ने कहा था कि यह देश की एकमात्र पार्टी है जो इस तरह के लोकतांत्रिक अभ्यास का पालन करती है।

पार्टी के शीर्ष पद के चुनाव का परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा। पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने एक बैठक के बाद कहा कि अगर नामांकन वापस लेने के बाद केवल एक उम्मीदवार मैदान में रहता है, तो अध्यक्ष के नाम की घोषणा 8 अक्टूबर को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की मीटिंग में की जाएगी। 

गौरतलब है कि पार्टी में आखिरी बार नवंबर 2000 में इस पद के लिए एक चुनावी प्रतियोगिता देखी गई थी। सोनिया गांधी सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली पार्टी अध्यक्ष हैं और 1998 से अध्यक्ष हैं, 2017-19 के बीच के दो वर्षों को छोड़कर जब राहुल गांधी ने पदभार संभाला था।

पार्टी प्रेसीडेंट के चुनावी कार्यक्रम के तहत चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी, जबकि नामांकन भरने की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू होगी और 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच की तिथि 1 अक्टूबर होगी, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर होगी।

Web Title: Sonia Gandhi appoints Pranav Jha as Central Election Authority secretary

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे