शिवसेना कार्यकारिणी बैठकः सीएम एकनाथ शिंदे ने आज बैठक बुलाई, कई मुद्दे पर करेंगे चर्चा, जानें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 21, 2023 11:44 AM2023-02-21T11:44:47+5:302023-02-21T11:57:52+5:30

Shiv Sena Executive Meeting: शिवसेना का नाम और उसका चुनाव चिह्न शिंदे खेमे को देने के निर्वाचन आयोग के फैसले के बाद यह मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में होने वाली पार्टी की पहली बैठक होगी।

Shiv Sena Executive Meeting CM Eknath Shinde called meeting today will discuss many issues know | शिवसेना कार्यकारिणी बैठकः सीएम एकनाथ शिंदे ने आज बैठक बुलाई, कई मुद्दे पर करेंगे चर्चा, जानें

दिवंगत बालासाहेब ठाकरे द्वारा स्थापित अविभाजित शिवसेना का "धनुष एवं तीर" चुनाव चिह्न आवंटित करने का आदेश दिया था।

Highlights 'तीर-कमान' चुनाव चिन्ह आवंटित करने का आदेश दिया था।उद्धव ठाकरे गुट ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी।निर्वाचन आयोग ने "पक्षपातपूर्ण और अनुचित तरीके" से काम किया है।

मुंबईः महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे मंगलवार को शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक करेंगे। कुछ दिन पहले निर्वाचन आयोग ने उनके गुट को असली शिवसेना के रूप में मान्यता दी थी और उसे 'तीर-कमान' चुनाव चिन्ह आवंटित करने का आदेश दिया था।

मुख्यमंत्री के एक करीबी सहयोगी ने कहा कि बैठक में शिवसेना के विधायक, सांसद और अन्य नेता शामिल होंगे, जो शिंदे के उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी से अलग होने के बाद से उनके साथ हैं। उन्होंने कहा, “शिवसेना का नाम और उसका चुनाव चिह्न शिंदे खेमे को देने के निर्वाचन आयोग के फैसले के बाद यह मुख्यमंत्री शिंदे की अध्यक्षता में होने वाली पार्टी की पहली बैठक होगी ।”

उन्होंने कहा, “बैठक में नयी कार्यकारी समिति गठित करने जैसे कुछ फैसले होने की उम्मीद की जा सकती है।” एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को असली शिवसेना मानने और उसे चुनाव चिह्न ‘‘धनुष एवं तीर’’ आवंटित करने के निर्वाचन आयोग के फैसले को उद्धव ठाकरे गुट ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी।

निर्वाचन आयोग के फैसले के खिलाफ उद्धव गुट की याचिका पर बुधवार को न्यायालय में सुनवाई

उच्चतम न्यायालय ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट की उस याचिका पर बुधवार को सुनवाई करने पर सहमति जताई, जिसमें मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गुट को असली शिवसेना के तौर पर मान्यता देने और उसे ‘तीर-कमान’ चुनाव चिह्न आवंटित करने के निर्वाचन आयोग के फैसले को चुनौती दी गई है।

ठाकरे गुट की पैरवी कर रहे वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी एवं न्यायमूर्ति पी.एस. नरसिम्हा की पीठ के समक्ष मंगलवार को इस मामले का जिक्र किया। सिब्बल ने प्रतिवेदन में कहा, ‘‘ईसी (निर्वाचन आयोग) के आदेश पर यदि रोक नहीं लगाई जाती है, तो वे चिह्न और बैंक खाते अपने कब्जे में ले लेंगे।

कृपया इसे संविधान पीठ के समक्ष कल के लिए सूचीबद्ध कीजिए।’’ शीर्ष अदालत ने कहा कि उसे मामले की फाइल पढ़ने की जरूरत है और उसने मामले की सुनवाई को बुधवार अपराह्न साढ़े तीन बजे के लिए स्थगित कर दिया। निर्वाचन आयोग ने शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को शुक्रवार को असली शिवसेना के रूप में मान्यता दी थी और उसे दिवंगत बालासाहेब ठाकरे द्वारा स्थापित अविभाजित शिवसेना का ‘तीर-कमान’ चुनाव चिह्न आवंटित करने का आदेश दिया था।

Web Title: Shiv Sena Executive Meeting CM Eknath Shinde called meeting today will discuss many issues know

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे