शशि थरूर के 'बिच्छू' वाले कमेंट पर मचा बवाल, जानिए वो 5 बयान, जिसमें पीएम मोदी को कहे गए अपशब्द

By पल्लवी कुमारी | Published: October 29, 2018 05:01 PM2018-10-29T17:01:56+5:302018-10-29T17:01:56+5:30

बेंगलुरू लिटरेचर फेस्टिवल में दिये गये बयान की केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद समेत कई नेताओं ने निंदा की है। रविशंकर प्रसाद ट्वीट करते हुए आरोप लगाया कि थरूर ने भगवान शिव का अपमान किया है और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए।

Shashi Tharoor says PM modi scorpion on shivling, 5 controversial remarks when Leader abused to Prime minister | शशि थरूर के 'बिच्छू' वाले कमेंट पर मचा बवाल, जानिए वो 5 बयान, जिसमें पीएम मोदी को कहे गए अपशब्द

शशि थरूर के 'बिच्छू' वाले कमेंट पर मचा बवाल, जानिए वो 5 बयान, जिसमें पीएम मोदी को कहे गए अपशब्द

"प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिवलिंग पर बैठे उस बिच्छु की तरह हैं, जिसे न तो हाथ से हटाया जा सकता है और न चप्पल से मारा जा सकता है।" ये कहना है कांग्रेस नेता और लोकसभा सांसद शशि थरूर का। रविवार 28 अक्टूबर को शशि थरूर बेंगलुरू साहत्यि उत्सव में पहुंचे थे। यहां थरूर अपनी नई किताब  'द पैराडॉक्सिकल प्राइम मिनिस्टर'  के बारे में बात कर रहे थे। 

यहां उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा,  "संघ के एक कार्यकर्ता ने एक पत्रकार से जो कहा था मैं उसका ज़िक्र कर रहा हूं। ये एक बहुत ही सटीक और असाधारण तुलना है। उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिवलिंग पर बैठे बिच्छू की तरह हैं, जिसे न तो हाथ से हटाया जा सकता है और न चप्पल से मारा जा सकता है।"

कांग्रेस नेता ने कहा कि यह रिश्ते की एक बेहद स्पष्ट समझ पेश करता है। उन्होंने कहा,‘‘क्योंकि आप अपने हाथ से बिच्छू को हटाते हैं, तो वह आपको बुरी तरह से डंक मार मारेगा। यदि आप चप्पल शिवलिंग पर मारते हैं, तो आप आस्था के सभी पवित्र सिद्धांतों को कमजोर कर देंगे।’’

शशि थरूर के बयान देने के बाद से ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गय।लेकिन ऐसा पहली बार नहीं है कि जब प्रधानमंत्री की इस तरह से आलोचना की गई हो। लोकतंत्र में बोलना और अपनी बात रखने का सबका अधिकार है लेकिन 
इस अधिकार सीमा को लांघ कर कुछ लोग प्रधानमंत्री के लिए खुले आम अपशब्द का इस्तेमाल करते हैं।

आइए हम आपको दिखाते हैं, वो पांच विवादित बयान, जिसमें पीएम मोदी के लिए अपशब्द का इस्तेमाल किया गया। 

 1-'पीएम मोदी चोर' - राहुल गांधी ( कांग्रेस अध्यक्ष )

इस लिस्ट में पहला नाम आता है, राहुल गांधी का। जिन्होंने पीएम को तो चोर कहा है। हालांकि बाद में उन्होंने ने इसके आगे देश का चौकीदार चौर है ये जोड़ दिया था। 

2 - 'पीएम मोदी अनपढ़ गंवार' - संजय निरुपम ( मुम्बई कांग्रेस अध्यक्ष )

इस लिस्ट में दूसरा नाम है कांग्रेस नेता संजय निरुपम का। जिन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए, पीएम मोदी को अनपढ़ गंवार तक कह दिया था। 

3 - पीएम मोदी के लिए जिग्नेश मेवानी ( गुजरात विधायक ) ने अपशब्द का किया इस्तेमाल 

चोर, अनपढ़ गंवार ही नहीं, पीएम मोदी को खुलेआम कोट अन कोट  गालियां भी दी गई हैं। हाल ही में बिहार की राजधानी पटना में गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवानी ने पीएम मोदी को गालियां दी थी। 

4 -  'पीएम मोदी नीच आदमी' - मणिशंकर अय्यर (कांग्रेस नेता )

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता  मणिशंकर अय्यर ने पीएम मोदी को नीच आदमी कहकर संबोधित किया था, ये बयान उन्होंने सरदार वल्लभ भाई पटेल की गुजरात में लग रही प्रतिमा को लेकर कहा था। 

5- आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान ने भी कहा- पीएम मोदी के लिए अपशब्द 

आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान कई बार अपने संबोधन में पीएम मोदी के लिए गालियों का इस्तेमाल कर चुके हैं। वह हमेशा ही बीजेपी के टॉप लीडरों पर विवादित बयान देते रहते हैं। 

थरूर के बयान पर भाजपा ने साधा निशाना

बेंगलुरू लिटरेचर फेस्टिवल में दिये गये बयान की केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद समेत कई नेताओं ने निंदा की है। सांसद ने ट्वीट करते हुए कहा कि उनके द्वारा यह बयान नहीं दिया गया है बल्कि यह छह साल पहले से सार्वजनिक क्षेत्र में है। भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रसाद ने इस बयान की निंदा करते हुए आरोप लगाया कि थरूर ने भगवान शिव का अपमान किया है और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए।

उन्होंने दिल्ली में पत्रकारों से कहा,‘‘कांग्रेस महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी की विरासत का प्रतिनिधित्व करने का दावा करती है। आज राहुल गांधी की अध्यक्षता में वह अपशब्द कहने और बहस के निम्नतम स्तर पर चली गई है।’’ 

Web Title: Shashi Tharoor says PM modi scorpion on shivling, 5 controversial remarks when Leader abused to Prime minister

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे