'23 मई को गिर जाएगी गुजरात सरकार', आंकड़ों से समझें पूर्व सीएम वाघेला के दावे में कितना दम?

By आदित्य द्विवेदी | Published: May 2, 2019 09:31 AM2019-05-02T09:31:53+5:302019-05-02T09:31:53+5:30

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री वाघेला ने यह दावा भी किया कि गुजरात एवं महाराष्ट्र में बीजेपी के कई विधायक उनके साथ संपर्क में हैं और वे केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने का इंतजार कर रहे हैं।

shankersinh vaghela claims gujarat govt will fall on 23 may, understand the statistics | '23 मई को गिर जाएगी गुजरात सरकार', आंकड़ों से समझें पूर्व सीएम वाघेला के दावे में कितना दम?

शंकर सिंह वाघेला (फाइल फोटो)

Highlightsगुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री वाघेला ने दावा किया है कि 23 मई को गुजरात की रूपाणी सरकार गिर जाएगी.वाघेला ने कहा कि लोकसभा चुनाव में गुजरात में कांग्रेस को 10 सीटों पर जीत मिल सकती है।182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा में बीजेपी के पास 99 विधायक हैं।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता शंकर सिंह वाघेला ने दावा किया है कि 23 मई को गुजरात में रूपाणी सरकार गिर जाएगी। उन्होंने दावा किया कि 23 मई को बीजेपी सरकार की वापसी नहीं होगी। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री वाघेला ने यह दावा भी किया कि गुजरात एवं महाराष्ट्र में बीजेपी के कई विधायक उनके साथ संपर्क में हैं और वे केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने का इंतजार कर रहे हैं। उधर, बीजेपी ने उनके दावे को खारिज करते हुए इसे निराधार बताया और कहा कि वह लाइमलाइट में आने के लिए ऐसा बयान दे रहे हैं।

वाघेला ने अपने दावे में क्या कहा?

- वाघेला ने कहा कि बीजेपी केंद्र और गुजरात दोनों जगह 23 मई को सत्ता गंवा देगी। 23 मई को गुजरात के कई विधायक राज्य सरकार को गिराने के लिए इस्तीफा देंगे।

- वाघेला ने कहा मुझे लग रहा है कि अगर केंद्र में बीजेपी की सरकार नहीं रहेगी तो गुजरात और कुछ अन्य राज्यों में भी सरकार बदलेगी। गुजरात में कई विधायक लंबे समय से दुखी हैं।

- वाघेला ने कहा कि लोकसभा चुनाव में गुजरात में कांग्रेस 10 सीटें तक जीतने की स्थिति में होगी।

वाघेला के दावे में कितना दम?

गुजरात विधानसभा के लिए 2017 में चुनाव हुए थे। यहां दो दशक से सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी ने एकबार फिर अपनी साख बचा ली थी लेकिन उसे 182 में से सिर्फ 99 सीटों पर ही जीत मिली थी। कांग्रेस पार्टी को कुल 77 सीटें मिली थीं जो कि पिछले तीन दशक में उसके लिए सबसे ज्यादा थी। अगर 2017 के चुनाव को लोकसभा के लिहाज से देखें तो करीब आठ सीटों पर कांग्रेस पार्टी को बीजेपी से ज्यादा वोट मिले थे।

गुजरात विधानसभा में बहुमत से लिए 92 विधायकों की जरूरत होती है लेकिन बीजेपी के पास 99 विधायक हैं। इसलिए फिलहाल वाघेला के सरकार गिरने के दावे में दम नजर नहीं आ रहा है।

Web Title: shankersinh vaghela claims gujarat govt will fall on 23 may, understand the statistics