सुरक्षा बलों ने कश्मीर में जनवरी से चलाए हैं 4 ऑपरेशन, 64 आतंकवादियों का किया सफाया और पकड़े गए 25 आतंकी, आईजी ने दी जानकारी

By सुमित राय | Published: May 7, 2020 03:11 PM2020-05-07T15:11:59+5:302020-05-07T15:11:59+5:30

जम्मू-कश्मीर में बुधवार को सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली और हिजबुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर रियाज नाइकू को मार गिराया।

Security forces launched 27 operations and eliminated 64 terrorists since January this year in Jammu and Kashmir, says Police IG Vijay Kumar | सुरक्षा बलों ने कश्मीर में जनवरी से चलाए हैं 4 ऑपरेशन, 64 आतंकवादियों का किया सफाया और पकड़े गए 25 आतंकी, आईजी ने दी जानकारी

जम्मू-कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने बताया रियाज नाइकू 8 वर्ष पुराना उग्रवादी था। (फोटो सोर्स- एएनआई)

Highlightsपुलिस आईजी विजय कुमार ने बताया कि सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर में इस साल जनवरी से 27 ऑपरेशन किए हैं।इस दौरान 64 आतंकवादियों का सफाया किया है और 25 सक्रिय आतंकवादी गिरफ्तार किए गए हैं।

जम्मू-कश्मीर में बुधवार को सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली और पुलवामा जिले के अवंतीपोरा के बेगपोरा में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर रियाज नाइकू को मार गिराया। सेना की लिस्ट में नाइकू ऊपर के आंतकियों में एक था और उसे A++ कैटिगरी में रखा गया था। नाइकू पर 12 लाख रुपये का ईनाम था।

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने बताया, "सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर में इस साल जनवरी से 27 ऑपरेशन किए और 64 आतंकवादियों का सफाया किया है। 25 सक्रिय आतंकवादी गिरफ्तार किए गए हैं। मारे गए हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर रियाज नाइकू को पुलिस पिछले 6 महीने से तलाश रही थी।"

पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने बताया, "रियाज नाइकू 8 वर्ष पुराना उग्रवादी था। हर एक दो-महीने में वीडियो जारी करता था और युद्ध को भड़काता ​था। उसमें लोगों को प्रभावित करने की पॉवर थी, उसके मरने के बाद भर्ती में कमी आएगी।"

भारतीय सेना ने बुधवार को टॉप आतंकी और हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर रियाज नाइकू को पुलवामा के बेगपुरा में मार गिराया था। नाइकू पिछले आठ वर्षों से फरार था। सुरक्षाबलों को सूचना थी कि एक बड़ा कमांडर इस क्षेत्र में आ सकता है।

सुरक्षा बलों ने एक सटीक सूचना के आधार पर मंगलवार रात बेगपुरा में एक अभियान शुरू किया था। इसके बाद उन्होंने पूरे क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया। कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

हिजबुल के पोस्टर ब्वॉय और कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद रियाज नाइकू ने हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर के रूप में कमान संभाली। वानी 8 जुलाई, 2016 को अनंतनाग जिले के कोकरनाग इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था। नाइकू के सिर पर सुरक्षा बलों ने 12 लाख रुपये इनाम रखा था।

Web Title: Security forces launched 27 operations and eliminated 64 terrorists since January this year in Jammu and Kashmir, says Police IG Vijay Kumar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे