संतोष गंगवार बन सकते हैं प्रोटेम स्पीकर, आठवीं बार चुनाव जीतकर पहुंचे हैं लोकसभा

By रामदीप मिश्रा | Published: May 30, 2019 09:29 AM2019-05-30T09:29:25+5:302019-05-30T09:29:25+5:30

प्रोटेम स्पीकर सबसे वरिष्ठ सांसद को बनाया जाता है. इसके बाद लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव होगा. ये लोकसभा में परम्परा रही है कि स्पीकर के पद पर सत्ता पक्ष का सांसद और डिप्टी स्पीकर के पद विपक्षी दलों में किसी सांसद को जाता है.

santosh gangwar may be appointed pro tem speaker for 17th lok sabha | संतोष गंगवार बन सकते हैं प्रोटेम स्पीकर, आठवीं बार चुनाव जीतकर पहुंचे हैं लोकसभा

File Photo

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता और वरिष्ठतम लोकसभा सदस्य संतोष गंगवार को 17वीं लोकसभा के लिए प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जा सकता है। हालांकि उनके साथ सुल्तानपुर से पार्टी की सांसद मेनका गांधी का भी नाम आगे चल रहा है, लेकिन कहा जा रहा है कि उन्हें मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। ऐसे में संतोष गंगवार को प्रोटेम स्पीकर बनाया जा सकता है। संतोष गंगवार और मेनका गांधी दोनों ही आठ बार चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं।

आज शुक्रवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में यदि संतोष गंगवार और मेनका गांधी दोनों को कैबिनेट में शामिल किया जाता है, तो केरल के कांग्रेस सांसद कोडिकुन्निल सुरेश को प्रोटेम स्पीकर बनाया जा सकता है। 16वीं लोकसभा के लिए कांग्रेस के नेता कमलनाथ को प्रोटेम स्पीकर नियुक्ति किया गया था। 

प्रोटेम स्पीकर सबसे वरिष्ठ सांसद को बनाया जाता है. इसके बाद लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव होगा. ये लोकसभा में परम्परा रही है कि स्पीकर के पद पर सत्ता पक्ष का सांसद और डिप्टी स्पीकर के पद विपक्षी दलों में किसी सांसद को जाता है. 16वीं लोकसभा में स्पीकर बीजेपी सांसद सुमित्रा महाजन थीं और डिप्टी स्पीकर एआईएडीएमके के सांसद थम्बी दौरई थे.

कौन होता है प्रोटेम स्पीकर?

स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चयन संसद के सदस्य करते हैं, लेकिन उससे पहले प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति की जाती है जोकि अस्थायी स्पीकर होता है और चुनाव के बाद पहली बैठक की अध्यक्षता प्रोटेम स्पीकर ही करता है। इसी के तहत स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चयन करवाया जाता है। प्रोटेम स्पीकर के पास स्थाई स्पीकर जैसे अधिकार नहीं होते। सदन को भंग करने जैसे अति महत्त्पूर्ण निर्णय प्रोटेम स्पीकर के द्वारा नहीं लिए जा सकते। आमतौर पर सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य को इस पद के लिए चुना जाता है, जो तब स्थायी स्पीकर चुने जाने तक गतिविधियों को करता है। प्रोटेम स्पीकर का मुख्य कर्तव्य सदन के नए सदस्यों को पद की शपथ दिलाना होता है।

पीएम मोदी आज शाम लेंगे शपथ

आपको बता दें, नरेंद्र मोदी ने आज (गुरुवार) शाम को प्रधानमंत्री पद की दूसरी बार शपथग्रहण करेंगे। उनके साथ कई मंत्री भी शपथ लेंगे। यह शपथग्रहण समारोह शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में है। समारोह में देश-विदेश से 6000 से ज्यादा मेहमान हिस्सा लेने वाले हैं। समारोह में BIMSTEC देशों के प्रमुख शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में बीजेपी शासित राज्यों के सीएम के साथ-साथ दूसरे राज्यों के भी मुख्यमंत्री शामिल हो सकते हैं। वहीं, पीएम मोदी ने आज सुबह महात्मा गांधी समेत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। 

Web Title: santosh gangwar may be appointed pro tem speaker for 17th lok sabha