Sandeshkhali Controversy: हाईकोर्ट ने कहा, 'हमने शेख को गिरफ्तार करने से नहीं रोका है', तृणमूल ने कहा, 'एक हफ्ते में गिरफ्तार कर लेंगे शेख शाहजहां को'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 27, 2024 07:32 AM2024-02-27T07:32:59+5:302024-02-27T07:38:33+5:30

बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के लिए गले की फांस बन गये संदेशखाली के स्थानीय तृणमूल नेता शेख शहाजहां के विषय में कलकत्ता हाईकोर्ट की बेहद तल्ख टिप्पणी के बाद पार्टी ने साफ किया है कि उसे एक हफ्ते के भीतर गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Sandeshkhali Controversy: High Court said, 'We have not stopped Sheikh from arresting', Trinamool said, 'Will arrest Sheikh Shahjahan in a week' | Sandeshkhali Controversy: हाईकोर्ट ने कहा, 'हमने शेख को गिरफ्तार करने से नहीं रोका है', तृणमूल ने कहा, 'एक हफ्ते में गिरफ्तार कर लेंगे शेख शाहजहां को'

Sandeshkhali Controversy: हाईकोर्ट ने कहा, 'हमने शेख को गिरफ्तार करने से नहीं रोका है', तृणमूल ने कहा, 'एक हफ्ते में गिरफ्तार कर लेंगे शेख शाहजहां को'

Highlightsतृणमूल ने साफ किया है कि शेख शाहजहां को एक हफ्ते के भीतर गिरफ्तार कर लिया जाएगातृणमूल की यह टिप्पणी हाईकोर्ट की ओर से गिरफ्तारी को लेकर की गई तल्ख टिप्पणी के बाद आयी हैकलकत्ता हाईकोर्ट ने कहा कि शेख शाहजहां को गिरफ्तार करने से कभी नहीं रोका था

कोलकाता: बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के लिए गले की फांस बन गये संदेशखाली के स्थानीय तृणमूल नेता शेख शहाजहां के विषय में कलकत्ता हाईकोर्ट की बेहद तल्ख टिप्पणी के बाद अब पार्टी ने साफ किया है कि उसे एक हफ्ते के भीतर गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

इससे पूर्व सोमवार को हाईकोर्ट ने संदेशखाली विवाद के केंद्र में रहने वाले विवादित तृणमूल नेता शेख शाहजहां की गिरफ्तारी का मार्ग प्रशस्त करते हुए ममता बनर्जी सरकार के उस दावे को खारिज कर दिया कि था हाईकोर्ट ने महिलाओं के शोषण और यौन हिंसा के आरोपी शेख के गिरफ्तारी पर रोक लगा दी गई थी।

समाचार वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार हाईकोर्ट की ओर से शेख की गिरफ्तारी के विषय में उस समय टिप्पणी की गई, जब बीते सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल महासचिव अभिषेक बनर्जी ने एक सार्वजनिक रैली में कहा था कि कोर्ट के कारण शेख की गिरफ्तारी नहीं हो पा रही है और उसके कारण पश्चिम बंगाल पुलिस के हाथ बांधे हुए हैं।

अभिषेक बनर्जी की इस टिप्पणी के बाद कलकत्ता हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणनम की अगुवाई वाली पीठ ने कहा, “वह कौन सा आदेश है? भला पुलिस को उसे गिरफ्तार न करने के लिए कहने वाला कोई आदेश कैसे हो सकता है? हम इसे अभी स्पष्ट करते हैं कि हमारे द्वारा राज्य पुलिस को शेख शाहजहां की गिरफ्तार रोकने का कोई आदेश नहीं दिया गया है।"

इसके साथ पीठ ने यह भी कहा कि संदेशखाली की घटनाओं से संबंधित किसी भी मामले में ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है, जिसमें शेख शाहजहां की गिरफ्तारी पर रोक लगी हो। अदालत ने निर्देश दिया है कि उक्त व्यक्ति को संबंधित पुलिस अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किया जाए।

कलकत्ता हाईकोर्ट की इस टिप्पणी के कुछ घंटे बाद तृणमूल कांग्रेस की ओर से बयान जारी करते हुए कहा गया कि 5 जनवरी से फरार चल रहे शेख शाहजहां को सात दिनों में गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

वहीं राज्य के एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “हम अदालत के आदेशों का अनुपालन करेंगे और जल्द ही संदेशखाली के मुख्य आरोपी शेख शाहजहां को गिरफ्तार कर लेंगे।”

अदालत ने न केवल शेख की गिरफ्तारी को लेकर तल्ख टिप्पणी की बल्कि पुलिस जांच पर भी गंभीर सवाल उठाए। हाईकोर्ट ने कहा कि यह देखते हुए आश्चर्यजनक है कि पुलिस को शाहजहां के खिलाफ दर्ज 43 एफआईआर में आरोप पत्र दाखिल करने में चार साल लग गए।

हाईकोर्ट ने कहा, “चार साल बहुत लंबी अवधि है। यह मुद्दा काफी समय से उबल रहा है और आखिरकार इसका पटाक्षेप हो गया।''

अदालत के इस टिप्पणी के कुछ घंटे बाद टीएमसी ने कहा कि शाहजहां को एक हफ्ते के अंदर गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पार्टी की ओर से प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा,  “हम पुलिस को शाहजहां को गिरफ्तार करने की अनुमति देने के लिए कलकत्ता हाईकोर्ट को धन्यवाद देते हैं। उन्हें एक सप्ताह के भीतर गिरफ्तार कर लिया जाएगा।”

Web Title: Sandeshkhali Controversy: High Court said, 'We have not stopped Sheikh from arresting', Trinamool said, 'Will arrest Sheikh Shahjahan in a week'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे