विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र को लेकर कहा- भारत दुनिया को लगाता है गले, जिसका उसे मिलता है ब्याज समेत परिणाम 

By रामदीप मिश्रा | Published: September 29, 2019 11:36 AM2019-09-29T11:36:00+5:302019-09-29T11:36:00+5:30

यूएनजीए में बीते एक सप्ताह का जिक्र करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया और लिखा कि पीएम नरेंद्र मोदी का न्यू इंडिया पर शानदार भाषण सुना।

S jaishankar tweeted after return from united nations, says A busy but satisfying week at the UNGA | विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र को लेकर कहा- भारत दुनिया को लगाता है गले, जिसका उसे मिलता है ब्याज समेत परिणाम 

File Photo

Highlightsअमेरिका की करीब एक सप्ताह की यात्रा के बाद शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विदेश मंत्री एस जयशंकर स्वदेश लौट आए हैं।न्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा 74वें सत्र का जिक्र करते हुए कहा है यूएनजीए में एक व्यस्तता रही है, लेकिन संतोषजनक सप्ताह रहा है।

अमेरिका की करीब एक सप्ताह की यात्रा के बाद शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विदेश मंत्री एस जयशंकर स्वदेश लौट आए हैं। इस दौरान उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा 74वें सत्र का जिक्र करते हुए कहा है यूएनजीए में एक व्यस्तता रही है, लेकिन संतोषजनक सप्ताह रहा है।

यूएनजीए में बीते एक सप्ताह का जिक्र करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया और लिखा कि पीएम नरेंद्र मोदी का न्यू इंडिया पर शानदार भाषण सुना। इस दौरान हमारी 42 देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात हुई है। इसके अलावा 36 द्विपक्षीय बैठकें, 7 बहुपक्षीय और तीन भाषण हुए हैं।

उन्होंने आगे लिखा कि भारत दुनिया को गले लगाता है और दुनिया उस ब्याज को पूरे परिणाम में लौटाती है। बहुपक्षीय संबंध वास्तव में मायने रखता है।


बता दें कि एस जयशंकर ने 74वें संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के इतर ब्राजील और जापान समेत कई देशों के अपने समकक्षों और अन्य नेताओं के साथ बैठकें कीं और द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की। उन्होंने ब्राजील के विदेश मंत्री एर्नेस्टो अरेजो, सिएरा लियोन की विदेश मंत्री नबीला टुनिस, युगांडा के प्रधानमंत्री रुहाकाना रुगुंडा और लातविया के विदेश मंत्री एड्गर्स रिंकेविक्स के साथ बैठकें कीं।

इधर, पीएम मोदी का स्वदेश लौटने पर शनिवार को बीजेपी कार्यकर्ताओं ने भव्य स्वागत किया। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले पांच सालों में विश्व मंच पर भारत के लिए प्यार और उत्साह काफी बढ़ा है। ह्यूस्टन में प्रवासी भारतीयों के भव्य कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेट दोनों पहुंचे। इस दौरान जिस तरह से अमेरिका में भारतीय समुदाय ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी, वह बहुत बड़ी बात थी। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद मैं संयुक्त राष्ट्र गया था। मैं अब भी संयुक्त राष्ट्र गया। इन पांच सालों में मैंने बहुत बड़ा बदलाव देखा। भारत के प्रति सम्मान, भारत के प्रति उत्साह बहुत बढ़ा है। यह 130 करोड़ भारतीयों की वजह से है।

 मोदी ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादियों के लांच पैड पर हुए सर्जिकल स्ट्राइक को यह कहते हुए याद किया कि तीन साल पहले इस दिन वह सारी रात नहीं सोए और फोन की घंटी के बजने का इंतजार करते रहे।

Web Title: S jaishankar tweeted after return from united nations, says A busy but satisfying week at the UNGA

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे