राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने जाएंगे एस जयशंकर, डेरेक ओ'ब्रायन समेत 11 लोग, नहीं है कोई विरोधी उम्मीदवार

By मनाली रस्तोगी | Published: July 17, 2023 05:21 PM2023-07-17T17:21:23+5:302023-07-17T17:22:35+5:30

पश्चिम बंगाल की छह, गुजरात की तीन और गोवा की एक सीट पर 24 जुलाई को तय कार्यक्रम के मुताबिक मतदान नहीं होगा क्योंकि इन सीटों पर कोई विरोधी उम्मीदवार नहीं हैं।

S Jaishankar Derek O'Brien Among 11 To Be Elected To Rajya Sabha Unopposed | राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने जाएंगे एस जयशंकर, डेरेक ओ'ब्रायन समेत 11 लोग, नहीं है कोई विरोधी उम्मीदवार

(फाइल फोटो)

Highlightsचुनाव लड़ने के लिए नामांकन वापस लेने की आज आखिरी तारीख थी।तृणमूल कांग्रेस के छह और भाजपा के पांच उम्मीदवार निर्विरोध चुने जाएंगे।राज्यसभा में 24 जुलाई के बाद सात सीटें खाली हो जाएंगी, जिसमें जम्मू-कश्मीर में चार सीटें, दो मनोनीत और उत्तर प्रदेश में एक सीट है।

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर और तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ ब्रायन उन 11 नेताओं में शामिल हैं जिनका राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुना जाना तय है। पश्चिम बंगाल की छह, गुजरात की तीन और गोवा की एक सीट पर 24 जुलाई को तय कार्यक्रम के मुताबिक मतदान नहीं होगा क्योंकि इन सीटों पर कोई विरोधी उम्मीदवार नहीं हैं। चुनाव लड़ने के लिए नामांकन वापस लेने की आज आखिरी तारीख थी।

तृणमूल कांग्रेस के छह और भाजपा के पांच उम्मीदवार निर्विरोध चुने जाएंगे। पश्चिम बंगाल में एक राज्यसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भी तृणमूल ने जीत हासिल की है। एस जयशंकर, बाबूभाई देसाई और केसरीदेव सिंह झाला गुजरात से, अनंत महाराज पश्चिम बंगाल से और सदानंद शेट तनावडे गोवा से निर्वाचित भाजपा उम्मीदवार हैं।

डेरेक ओ'ब्रायन के अलावा निर्विरोध चुने गए अन्य तृणमूल कांग्रेस नेता सुखेंदु शेखर रॉय, डोला सेन, साकेत गोखले, समीरुल इस्लाम और प्रकाश बारिक हैं। कांग्रेस को राज्यसभा में एक सीट का नुकसान और 30 सदस्यों की संख्या कम होने का अनुमान है। 245 सदस्यीय राज्यसभा में 24 जुलाई के बाद सात सीटें खाली हो जाएंगी, जिसमें जम्मू-कश्मीर में चार सीटें, दो मनोनीत और उत्तर प्रदेश में एक सीट है।

राज्यसभा में कुल सीटें घटकर 238 रह जाएंगी और बहुमत का आंकड़ा 120 होगा। भाजपा और उसके सहयोगियों के पास 105 सदस्य होंगे। भाजपा को पांच नामांकित और दो निर्दलीय सांसदों का समर्थन मिलना भी तय है। तो सरकार के पक्ष में सदस्यों की संख्या 112 होगी, जो बहुमत के आंकड़े से आठ कम है।

Web Title: S Jaishankar Derek O'Brien Among 11 To Be Elected To Rajya Sabha Unopposed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे